लाइव टीवी

अगले 24 घंटे में फूट सकता है तूफान ‘बुलबुल’ का बुलबुला, 125 किमी/घंटे की होगी गति

News18Hindi
Updated: November 7, 2019, 5:13 PM IST
अगले 24 घंटे में फूट सकता है तूफान ‘बुलबुल’ का बुलबुला, 125 किमी/घंटे की होगी गति
चक्रवात ‘बुलबुल’ के बहुत गंभीर श्रेणी में पहुंचने की आशंका

मौसम विभाग (Weather Department) ने कहा कि अगर बुलबुल (Bulbul) गंभीर चक्रवात में तब्दील होता है तो इसकी अधिकतम गति 115 से 125 किलोमीटर प्रति घंटे पहुंच जाएगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 7, 2019, 5:13 PM IST
  • Share this:
कोलकाता.  बंगाल की खाड़ी के ऊपर बन रहे चक्रवात ‘बुलबुल’ (Bulbul) के अगले 24 घंटे में ‘बहुत गंभीर’ होने की संभावना है. मौसम विभाग (Weather Department) ने इसकी जानकारी दी है. मौसम विभाग के अनुसार, चक्रवात (Cyclone) में तब्दील होकर पश्चिम बंगाल (West Bengal), बांग्लादेश और ओडिशा के तट के करीब से गुजरने की आशंका है. विभाग ने कहा कि अगर बुलबुल गंभीर तूफान में तब्दील होता है तो इसकी अधिकतम गति 115 से 125 किलोमीटर प्रति घंटे पहुंच जाएगी.

मौसम विभाग के क्षेत्रीय निदेशक जी के दास ने कहा, ‘चक्रवात बुलबुल’ (Cyclone Bulbul) कोलकाता से 930 किलोमीटर दक्षिण-दक्षिणपूर्व अवस्थित है और गुरुवार रात को इसके और मजबूत होने की संभावना है. शनिवार को यह और ताकतवर होकर ‘बहुत गंभीर’ श्रेणी में पहुंच जाएगा जिससे समुद्र में स्थिति प्रतिकूल हो सकती है.’’

इसके मद्देनजर मछुआरों को गुरुवार शाम तक तट पर लौटने और अगले आदेश तक समुद्र में नहीं जाने की सलाह दी गई है. दास ने कहा, ‘तूफान के उत्तर-उत्तरपश्चिम में पश्चिम बंगाल और बांग्लादेश के तट की ओर रुख करने की संभावना है.’ चक्रवात ‘बुलबुल’ के प्रभाव क्षेत्र में हवा की रफ्तार 70 से 80 किलोमीटर प्रतिघंटे दर्ज की गई. जबकि केंद्र में इसकी गति 90 किलोमीटर प्रति घंटे है.

125 किमी/ घंटे हो सकती है गति

मौसम वैज्ञानिक ने बताया कि अगर यह बहुत गंभीर चक्रवाती तूफान में तब्दील होता है तो इसकी अधिकतम गति 115 से 125 किलोमीटर प्रति घंटे पहुंच जाएगी और तूफान के केंद्र में गति 140 किलोमीटर प्रति घंटे होगी.

11 नवंबर को भारी बारिश की संभावना
मौसम विभाग के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्रा ने कहा कि चक्रवाती प्रणाली की निगरानी की जा रही है और तट से टकराने के संभावित स्थान का आकलन किया जा रहा है. इस बीच मौसम विभाग ने पश्चिम बंगाल के तटीय जिलों पूर्वी मिदनापुर, उत्तर 24 परगना और दक्षिण 24 परगना जिले में नौ से 11 नवंबर तक भारी बारिश होने की संभावना जतायी है.
Loading...

50 किमी प्रति घंटे से चलेंगी हवाएं
एक सरकारी अधिकारी ने कहा कि संबंधित जिलों के अधिकारियों को स्थिति पर नजर रखने और आपात स्थिति से निपटने के लिए कार्य योजना तैयार करने को कहा गया है. मौसम विभाग के मुताबिक पश्चिम बंगाल और ओडिशा के तटीय इलाकों में शुक्रवार शाम से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी और यह गति बढ़ती चली जाएगी.

(भाषा इनपुट के साथ)

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 7, 2019, 5:13 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...