लाइव टीवी

गुजरात के तट से बुधवार को टकराएगा चक्रवात 'महा', IMD ने दी भारी बारिश की चेतावनी

News18Hindi
Updated: November 4, 2019, 12:21 PM IST
गुजरात के तट से बुधवार को टकराएगा चक्रवात 'महा', IMD ने दी भारी बारिश की चेतावनी
चक्रवात महा की मौजूदा स्थिति

मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक, 'महा' (Cyclone Maha) का असर गुजरात के अलावा मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र और अंडमान निकोबार में भी देखा जा सकता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 4, 2019, 12:21 PM IST
  • Share this:
अहमदाबाद. अरब सागर में बना शक्तिशाली तूफान 'महा' (Cyclone Maha) 6-7 नवंबर की दरम्यानी रात को गुजरात के तट से टकराने वाला है. इसके बाद अगले 24 घंटों तक गुजरात के कई इलाकों में तेज बारिश की आशंका है. मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक, लैंडफॉल से 6 घंटे पहले चक्रवात 'महा' गंभीर तूफान में बदल सकता है. इस दौरान हवा की रफ्तार 100 से 110 किलोमीटर प्रति घंटे तक रह सकती है. ऐसे में मछुआरों को गुरुवार तक समुद्र में नहीं उतरने की चेतावनी दी गई है.

मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक, 'महा' का असर गुजरात के अलावा मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र और अंडमान निकोबार में भी देखा जा सकता है. मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार गुजरात के साथ-साथ अंडमान निकोबार में भारी बारिश के हो सकती है.'

अहमदाबाद में मौसम विज्ञान विभाग के क्षेत्रीय निदेशक जयंती सरकार ने कहा, ‘चक्रवात 'महा' अभी दीव से 580 किलोमीटर और वेरावम से 550 किलोमीटर दक्षिण-पश्चिम में केंद्रित है. बुधवार रात या गुरुवार सुबह तक यह गंभीर तूफान में बदल सकता है. यह द्वारका और दीव के बीच गुजरात के तट से टकरा सकता है.’


Loading...

गुजरात में इन इलाकों में होगा ज्यादा नुकसान
IMD के अनुसार, गुजरात के द्वारका और दीव के बीच स्थित तट पर चक्रवात 'महा' का सबसे ज्यादा असर देखने को मिलेगा, जहां 100 से 120 किलोमीटर प्रति घंटे की तेजी से हवाएं चलेंगी. इस चक्रवात के चलते गुजरात के तटीय क्षेत्रों सौराष्ट्र के पोरबंदर, देवभूमि द्वारका, सोमनाथ, जूनागढ़ में भारी बारिश के आसार हैं.

ये भी पढ़ें:- इस दिन गुजरात के तट से टकराएगा चक्रवात 'महा', अरब सागर में दिखी दुर्लभ तस्वीर

भारत में कम ही आते हैं चक्रवात 'वायु' जैसे तूफ़ान, गुजरात समेत कई राज्यों में हाई अलर्ट

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 4, 2019, 11:49 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...