अपना शहर चुनें

States

आ सकता है चक्रवाती तूफान, बंगाल खाड़ी में बढ़ रहा है दबाव- मौसम विभाग

बंगाल खाड़ी में बढ़ रहा है दबाव - मौसम विभाग ने दी जानकारी (प्रतीकात्मक फोटो)
बंगाल खाड़ी में बढ़ रहा है दबाव - मौसम विभाग ने दी जानकारी (प्रतीकात्मक फोटो)

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक एच आर बिस्वास ने कहा कि यह विक्षोभ पूर्व-मध्य और उससे लगी बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पूर्वी हिस्से और उत्तरी अंडमान सागर पर केंद्रित है.

  • Share this:
भुवनेश्वर. मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार बंगाल की खाड़ी (Bay of Bengal) के ऊपर बना एक निम्न दाब क्षेत्र गंभीर रूप लेते हुए मंगलवार को बहुत ही गम्भीर रूप में तब्दील हो गया. मौसम विज्ञान केंद्र ने कहा कि बुधवार को इसके चक्रवाती तूफान में बदलने की आशंका है.

भुवनेश्वर स्थित मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक एच आर बिस्वास ने कहा कि यह विक्षोभ पूर्व-मध्य और उससे लगी बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पूर्वी हिस्से और उत्तरी अंडमान सागर पर केंद्रित है. बिस्वास ने कहा कि यह विक्षोभ जल्द ही गहरा सकता है और फिर बुधवार को इसके एक चक्रवाती तूफान में तब्दील होने की आशंका है.

इस समय बंगाल की खाड़ी और अंडमान सागर से जो संकेत मिल रहे हैं उनके अनुसार यह सिस्टम पश्चिमी और उत्तर पश्चिमी दिशा में आगे बढ़ते हुए प्रभावी होगा.



उन्होंने बताया कि चक्रवाती तूफान (Cyclonic storm) शुरू में पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ सकता है और फिर बाद में उत्तर-उत्तर-पश्चिम की ओर ओडिशा-पश्चिम बंगाल के तटों की ओर बढ़ सकता है. हम इसकी गति और दिशा पर लगातार नजर बनाए हुए हैं. अभी इसके संभावित प्रभाव को लेकर कोई स्पष्ट तस्वीर सामने नहीं आई है.
गुजरात के कुछ हिस्सों में 6 से 8 नवंबर तक भारी बारिश हो सकती है. मौसम विभाग के मुताबिक, चक्रवाती तूफान के कारण आंधी के साथ तेज बारिश होगी. मछुआरों को सलाह दी गई है कि वे अगली सूचना तक समुद्र में न जाएं.

ये भी पढ़ें : जानिए पहले दिन दिल्ली में कैसा रहा ऑड-ईवन का असर
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज