होम /न्यूज /राष्ट्र /साइसर मिस्त्री की मौत: हाइवे के 70 किमी के दायरे में 30 एक्सिडेंट प्रोन एरिया

साइसर मिस्त्री की मौत: हाइवे के 70 किमी के दायरे में 30 एक्सिडेंट प्रोन एरिया

रिपोर्ट भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण और सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय को सौंपी गई.

रिपोर्ट भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण और सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय को सौंपी गई.

Cyrus Mistry: गुजरात में वापी और महाराष्ट्र में मनोर-पालघर के बीच 70 किलोमीटर रोड को लेकर इंटरनेशनल रोड फेडरेशन (आईआरएफ ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

हाइलाइट्स

वापी और मनोर-पालघर के बीच 70 किलोमीटर की रोड पर 30 से अधिक एक्सिडेंट प्रोन एरिया हैं.
इंटरनेशनल रोड फेडरेशन द्वारा तैयार की गई एक रिपोर्ट में यह बात कही गई है.
रिपोर्ट भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण और सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय को सौंपी गई.

नई दिल्ली. गुजरात में वापी और महाराष्ट्र में मनोर-पालघर के बीच 70 किलोमीटर रोड को लेकर इंटरनेशनल रोड फेडरेशन (आईआरएफ) द्वारा तैयार की गई एक रिपोर्ट ने संकेत दिया है कि इस पर 30 से अधिक एक्सिडेंट प्रोन एरिया हैं. टाटा समूह के पूर्व चेयरमैन साइरस मिस्त्री और उनके दोस्त की 4 सितंबर को एक कार दुर्घटना में मौत के कारण पालघर के पास का स्थान चर्चा में है.

टाइम्स ऑफ इंडिया के अनुसार आईआरएफ ने साइरस मिस्त्री की घातक दुर्घटना के बाद भारतीय सड़क कांग्रेस (आईआरसी) के मानकों के आधार पर सड़क सुरक्षा ऑडिट किया था और भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण और सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय को रिपोर्ट सौंपी थी. आईआरएफ के मानद अध्यक्ष केके कपिला ने विस्तृत ऑडिट का उद्देश्य बताया. उन्होंने बताया कि ऑडिट का उद्देश्य सड़क सुरक्षा के मुद्दों और राजमार्गों के साथ कई जुड़े मुद्दों को उजागर करना था.

केके कपिला ने बताया कि स्पॉट विश्लेषण ने दो प्रमुख कारकों का संकेत दिया. पुल तीन लेन से दो लेन तक सिमट गया और इसके बारे में ड्राइवरों को चेतावनी देने वाले कोई संकेत नहीं थे. इसके अलावा पुल की रेलिंग पर क्रैश बैरियर नहीं था. साथ ही सड़क के विस्तार को लेकर स्पष्ट संकेतों की कमी, सड़कों का अचानक सिकुड़ना प्रमुख मुद्दे पाए गए.

आईआरएफ के अधिकारियों ने खतरे के निशान, रंबल (गति को कम करने वाले) बंपर, सड़क पर उभरे हुए स्थानों पर क्रैश बैरियर लगाने की सलाह दी है, इसमें सड़क किनारे के निशान सहित स्पष्ट संकेत शामिल हैं. साथ ही पुल की दीवारों पर पीले और काले निशान की भी सलाह दी गई है.

गौरतलब है कि साइरस मिस्त्री की महाराष्ट्र के पालघर में 4 सितंबर को हुई एक सड़क दुर्घटना में मौत हो गई थी. इस दुर्घटना में मिस्त्री की कार एक डिवाइडर से टकरा गई थी. इस दुर्घटना के बाद देश में सड़क सुरक्षा को लेकर काफी चर्चा हो रही है.

Tags: Cyrus, Road accident

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें