सबसे अमीर मंत्रियों में शामिल हैं कांग्रेस के डीके शिवकुमार

कर्नाटक में मंत्री डीके शिवकुमार के रिसॉर्ट पर आयकर विभाग ने छापे मारे गए हैं. डीके शिवकुमार कनकपुरा सीट से कांग्रेस के विधायक हैं और सिद्दारमैया सरकार में ऊर्जा मंत्री हैं .

News18Hindi
Updated: August 2, 2017, 3:10 PM IST
सबसे अमीर मंत्रियों में शामिल हैं कांग्रेस के डीके शिवकुमार
डीके शिवकुमार (फोटो: फेसबुक)
News18Hindi
Updated: August 2, 2017, 3:10 PM IST
कर्नाटक में मंत्री डीके शिवकुमार के रिसॉर्ट पर आयकर विभाग ने छापे मारे हैं. डीके शिवकुमार कनकपुरा सीट से कांग्रेस के विधायक हैं और सिद्दारमैया सरकार में ऊर्जा मंत्री हैं. कांग्रेस अध्‍यक्ष सोनिया गांधी के बेहद करीबी माने जाने वाले शिवकुमार फिलहाल गुजरात के कांग्रेस विधायकों की मेजबानी कर रहे हैं.

जनता में लोकप्रिय नेता की छवि के कारण कयास लगाए जा रहे हैं कि शिवकुमार कर्नाटक के अगले मुख्‍यमंत्री भी हो सकते हैं. यही वजह है कि कांग्रेस ने डी के शिवकुमार को 2018 में होने वाले कर्नाटक विधानसभा चुनावों में कांग्रेस चुनाव अभियान समिति का चेयरमैन बनाया है.

कर्नाटक के ग्रामीण इलाकों में बेहतर पकड़ रखने वाले शिवकुमार के भाई डी के सुरेश भी राजनीति में हैं. वह बेंगलुरु ग्रामीण सीट से कांग्रेस के लोकसभा सांसद हैं.

अमीर मंत्रियों में शुमार हैं डीके

डी के शिवकुमार देश के अमीर मंत्रियों में शुमार हैं. साल 2016 की एक रिपोर्ट के मुताबिक 251 करोड़ रुपये की संपत्ति के साथ ये देश के दूसरे सबसे धनाड्य मंत्री हैं. इसके साथ ही 105 करोड़ रुपये की जिम्‍मेदारियों में भी लिस्‍ट में टॉप पर रहे हैं.

2008 के चुनावों से लेकर 2013 के विधानसभा चुनावों तक डीके शिवकुमार की संपत्ति में 176 करोड़ रुपये का जबर्दस्‍त इजाफा हुआ.

पूर्व प्रधानमंत्री के खिलाफ पहला चुनाव
डी के शिवकुमार के राजनीतिक करियर की शुरुआत भी कम दिलचस्‍प नहीं है. डी के ने 1985 में पहला चुनाव पूर्व प्रधानमंत्री एच डी देवगोड़ा के खिलाफ लड़ा था. हालांकि चुनाव में देवगोड़ा जीते, लेकिन शिवकुमार की हार ने भी इन्हें शोहरत दिलाई.

शिवकुमार ने लोकसभा चुनावों में देवगोड़ा के खिलाफ चुनाव लड़ा. लेकिन हार गए. हालांकि देवगोड़ा दो सीटों से चुनाव जीते थे तो उन्‍होंने साथानुर की सीट छोड़ दी और उपचुनाव में डीके शिवकुमार जीत गए. इस दौरान शिवकुमार ने ग्रामीण इलाके में अपनी पहुंच मजबूत कर ली.

साल 2013 के विधानसभा चुनावों में शिवकुमार कनकपुरा विधानसभा से भारी वोटों से जीत गए.
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर