डी राजा बने सीपीआई के नए महासचिव, बनाया ये इतिहास

पूर्ववर्ती महासचिव सुधाकर रेड्डी के स्वास्थ्य कारणों से इस्तीफे देने के बाद तीन दिनों तक चली पार्टी की राष्ट्रीय परिषद की बैठक में सीपीआई की बागडोर डी राजा को सौंपी गई है.

News18Hindi
Updated: July 22, 2019, 1:39 PM IST
डी राजा बने सीपीआई के नए महासचिव, बनाया ये इतिहास
डी राजा बने सीपीआई के नए महासिचव (फाइल फोटो)
News18Hindi
Updated: July 22, 2019, 1:39 PM IST
भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (सीपीआई) ने राज्यसभा सांसद डी राजा को पार्टी का नया महासचिव नियुक्त किया गया है. वह निवर्तमान महासचिव एस सुधाकर रेड्डी का स्थान लेंगे. कम्युनिस्ट पार्टियों के 95 साल के इतिहास में यह पहली बार होगा, जब किसी दलित समुदाय से आने वाले नेता को पार्टी का महासचिव बनाया गया हो.

पूर्ववर्ती महासचिव सुधाकर रेड्डी के स्वास्थ्य कारणों से इस्तीफे देने के बाद तीन दिनों तक चली पार्टी की राष्ट्रीय परिषद की बैठक में सीपीआई की बागडोर डी राजा को सौंपी गई है. पार्टी के एक वरिष्ठ नेता ने बताया कि राजा को महासिचव बनाए जाने का प्रस्ताव शुक्रवार को राष्ट्रीय परिषद की बैठक में पेश किया गया, जहां राष्ट्रीय कार्यकारिणी ने सर्वसम्मति से इसे मंजूरी दे दी.



सुधाकर रेड्डी  ने दिया था इस्तीफा
Loading...

हाल ही में 2019 लोकसभा चुनाव में मिली करारी हार के बाद सीपीआई में बदलाव की अटकलें तेज हो गई थी. पार्टी के महासचिव सुधाकर रेड्डी ने स्वास्थ्य कारणों का हवाला देते हुए इस्तीफा दे दिया था. CPI के एक नेता ने बताया कि 18 से 20 जुलाई तक चली पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी और राष्ट्रीय परिषद की बैठक में लोकसभा चुनाव के हार समीक्षा की गई. इसी दौरान नए महासचिव को लेकर भी चर्चा हुई.

दलित को बनाया महासचिव
बता दें कि भारतीय कम्युनिस्ट पार्टियों को अक्सर इस बात की अलोचना झेलनी पड़ती है कि पार्टी जाति के प्रश्न पर ईमानदारी से काम नहीं करती और अक्सर भेदभाव करती है. कम्युनिस्ट पार्टियों में आज भी ऊंचे तबके लोगों का दबदबा है. कहते हैं कि दलित राजनीति से कम्युनिस्ट पार्टियों के तीखे संबंध रहे हैं. लेकिन 95 साल बाद पार्टी ने दलित चेहरे को अपना महासचिव नियुक्त किया है.

ये भी पढ़ें- 

नेताओं की हत्या वाले बयान पर सत्यपाल मलिक की सफाई, कहा- मुझे ऐसा नहीं कहना चाहिए था

SBI ग्राहकों को 10 दिन बाद से फ्री में मिलेगी ये सर्विसेज

बाजार में भारी गिरावट, सेंसेक्स 350 अंकों से ज्यादा टूटा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 22, 2019, 1:34 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...