Home /News /nation /

क्या भारत में कोरोना की तीसरी लहर चरम पर है? जानें क्या कहते हैं आंकड़े

क्या भारत में कोरोना की तीसरी लहर चरम पर है? जानें क्या कहते हैं आंकड़े

दिल्ली के सरोजिनी नगर बाजार में जुटी भीड़. (सांकेतिक तस्वीर)

दिल्ली के सरोजिनी नगर बाजार में जुटी भीड़. (सांकेतिक तस्वीर)

India Coronavirus Case: भारत में एक दिन में कोविड-19 के 2,55,874 नए मामले सामने आने के बाद देश में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 3,97,99,202 हो गई. देश में लगातार पिछले पांच दिन से कोविड-19 के दैनिक मामले तीन लाख से अधिक सामने आ रहे थे. केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से मंगलवार सुबह आठ बजे जारी किए गए अपडेट आंकड़ों के अनुसार, देश में 614 और लोगों की संक्रमण से मौत के बाद मृतक संख्या बढ़कर 4,90,462 हो गई. देश में अभी 22,36,842 लोगों का कोरोना वायरस संक्रमण का इलाज चल रहा है, जो संक्रमण के कुल मामलों का 5.62 प्रतिशत है.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. भारत में दैनिक कोविड-19 संक्रमणों में गिरावट होने के साथ ही मेट्रो शहर में भी मरीजों की संख्या कम हो रही है. यह डाटा इस बात की ओर इशारा करता है कि देश पहले ही महामारी की तीसरी लहर के चरम से गुजर चुका होगा. कोरोना वायरस के 2,55,874 नए मामलों के साथ भारत में लगातार चौथे दिन दैनिक संक्रमण में कमी देखी गई. देश में लगातार पिछले पांच दिन से कोविड-19 के दैनिक मामले तीन लाख से अधिक सामने आ रहे थे, लेकिन मंगलवार को यह संख्या 2.55 लाख के करीब आ गई.

देश में भी 28 दिनों में पहली बार सक्रिय मामलों में गिरावट देखी गई. स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि सक्रिय मामले घटकर 22,36,842 हो गए हैं, जबकि राष्ट्रीय कोविड-19 रिकवरी दर घटकर 93.15 प्रतिशत हो गई है. 24 घंटे की अवधि में सक्रिय मामलों में 12,493 मामलों की कमी दर्ज की गई है. सरकारी सूत्रों ने सोमवार को कहा कि देश में 15 फरवरी तक कोविड-19 के मामलों में कमी आने की संभावना है, जबकि कुछ राज्यों और मेट्रो शहरों में संक्रमण पहले ही कम होने लगा है.

चार महानगरों में कोरोना के मामले तेजी से गिरे
कोरोना के दैनिक मामले जो शीर्ष चार शहरों – मुंबई, दिल्ली, कोलकाता और चेन्नई – में रिकॉर्ड उच्च स्तर पर थे – में पहले ही भारी गिरावट देखी गई है. दिल्ली ने सोमवार को अपने दैनिक कोविड-19 टैली में तेज गिरावट देखी. यहां कोरोना संक्रमण के 5,760 ताजा मामले दर्ज किए गए और मुंबई में भी सिर्फ 1,857 केस सामने आए.

19 राज्यों और UTs में कोरोना के ऐक्टिव मामलों में कमी
इस बीच, 36 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में से 19 ने कोविड-19 के सक्रिय मामलों में गिरावट दर्ज की है. इससे पहले, 19 जनवरी को देश में 524 जिले (या 71.4%) साप्ताहिक कोविड परीक्षण सकारात्मकता दर में वृद्धि दर्ज कर रहे थे, लेकिन वर्तमान में 23 जनवरी को जिलों की संख्या घटकर 373 हो गई है.

तीसरी लहर के असर को कम करने में टीकाकरण का अहम योगदान
भारत में पिछले सात दिनों और उसके पिछले सात दिनों में सामने आए नए मामलों के बीच का अंतर 25 प्रतिशत है, जबकि वैश्विक औसत 7 प्रतिशत है. सरकारी सूत्रों ने यह भी कहा है कि देश में वैक्सीनेशन कवरेज ने तीसरी लहर के असर को कम कर दिया है क्योंकि देश में 74 प्रतिशत वयस्क आबादी का पूर्ण टीकाकरण हो चुका है.

कोविड-19 मामलों में कमी को सकारात्मकता दर में गिरावट के साथ भी समझा जा सकता है. देश में मंगलवार को वर्तमान परीक्षण सकारात्मकता दर 15.52 प्रतिशत है, जो पिछले दिन दर्ज 20.75 प्रतिशत से काफी कम है.

Tags: Coronavirus, Coronavirus news, Omicron variant

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर