पांच साल के 'अनुरोध' के बाद अगले महीने लॉन्च होगा दलाई लामा का म्यूजिक अल्बम

दलाई लामा का यह अलबम इस साल जुलाई में लॉन्च होगा.

दलाई लामा का यह अलबम इस साल जुलाई में लॉन्च होगा.

दलाई लामा (Dalali Lama) के अल्बम Inner World के लिए ग्रैमी-नॉमिनेटेड सितार वादक अनुष्का शंकर एल्बम में गेस्ट अपियरेंस के तौर पर शामिल हैं. शंकर ने कहा कि एल्बम के लिए आमंत्रण 'एक बहुत बड़ा सम्मान है.'

  • Share this:
नई दिल्ली. तिब्बत के निर्वासित प्रधानमंत्री दलाई लामा (Dalali Lama) ने एक खास निवेदन पर म्यूजिक अलबम इनर वर्ल्ड (Inner World) लॉन्च करने का फैसला किया है. यह अलबम इस साल जुलाई में लॉन्च होगा. दरअसल, पांच साल पहले न्यूजीलैंड के एक बैंक में काम करने वाली जुनेल कुनिन (Junelle Kunin) ने दलाई लामा द्वारा दी गई शिक्षा पर आधारित म्यूजिक खोजे ताकि वह खुद को शांत रख सके और अपने आगे के जीवन पर फोकस कर सकें, लेकिन उन्हें यह ऑनलाइन नहीं मिला. इसके बाद उन्होंने इस बाबत दलाई लामा के दफ्तर से संपर्क किया, लेकिन उनके इस प्रस्ताव को विनम्रता से ठुकरा दिया गया.

हालांकि भारत में एक ट्रिप के दौरान कुनिन ने बड़ी मुश्किल से लामा से मुलाकात की और अपना निवेदन दोहराया. आखिरकार पांच साल बाद दलाई लामा का अलबम लॉन्च होने को है. इस अलबम में उनके द्वारा दी गई शिक्षाएं और मंत्र शामिल हैं. यह 6 जुलाई को उनके 85वें जन्मदिन पर लॉन्च किया जाएगा.

कुनीन ने कहा, 'मैंने कभी उसे इस तरह बोलते नहीं सुना. वह वास्तव में बहुत उत्साहित थे... वह वास्तव में मुझे समझाने के लिए आगे बढ़े कि संगीत कितना महत्वपूर्ण है. उनकी आंखें चमक उठीं, और उनकी उंगलियां आपस में टकरा रही थीं और वह (बात) कर रहे थे कि जिस तरह से संगीत लोगों की मदद कर सकता है जो वह भी नहीं कर सकते हैं. यह विभिन्न भेदों को पार कर सकता है और हमें हमारे वास्तविक स्वभाव और अच्छेपन को वापस कर सकता है.'

(Hitco Entertainment and Khandro Music via AP)

बुकलेट के साथ जारी होगा म्यूजिक

11-ट्रैक प्रोजेक्ट को एक बुकलेट के साथ जारी किया जाएगा. अब्राहम और कुनिन ने दलाई लामा के पहले एल्बम पर पांच साल तक काम किया.यह 6 जुलाई को रिलीज होगी. बता दें कुनिन पेशे से बैंक में काम करती थीं. फिलहाल वह म्यूजिसियन हैं और बौद्ध धर्म अपना चुकी हैं.

जब कुनिन घर लौटी तो उनके संगीतकार और निर्माता पति अब्राहम ने दलाई लामा के संदेशों और मंत्रों  के लिए संगीत और म्यूजिक बनाने में मदद की. कुनिन ने कहा कि वह पिछले पांच साल से इस एल्बम पर काम कर रही हैं लेकिन अब इसे रिलीज करना बेहद प्रासंगिक लगता है.



ग्रैमी-नॉमिनेटेड सितार वादक अनुष्का शंकर एल्बम में गेस्ट अपियरेंस के तौर पर शामिल हैं. शंकर ने कहा कि एल्बम के लिए आमंत्रण 'एक बहुत बड़ा सम्मान है.' इस अल्बम के लिए दर्जनों अन्य संगीतकारों को परियोजना में मदद करने के लिए आमंत्रित किया गया था वहीं कुनिन  के पति ने इस अल्बम में कई भूमिकाएँ अदा की जिसमें गिटार बजाने और परकशन से लेकर ढोल बजाने और प्रोग्रामिंग तक शामिल है. कुनिन ने एल्बम को को प्रॉड्यूस किया और 'शुद्धिकरण' सहित तीन गीतों को अपनी आवाज दी.


अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज