लाइव टीवी

भारत के 8 पर्यटकों की मौत के बाद नेपाल ने रिजॉर्ट पर लगाया 3 माह का प्रतिबंध

News18Hindi
Updated: February 12, 2020, 11:38 AM IST
भारत के 8 पर्यटकों की मौत के बाद नेपाल ने रिजॉर्ट पर लगाया 3 माह का प्रतिबंध
एवरेस्ट पैनोरमा रिसॉर्ट पर प्रतिबंध (फोटो-प्रतीकात्मक)

मीडिया सुत्रों के अनुसार इस हादसे के बाद नेपाल ने खराब सुरक्षा व्यवस्था और मैनेजमेंट संबंधी खामियों के कारण उस पर्वतीय रिजॉर्ट का लाइसेंस तीन महीनों के लिए ससपेंड कर दिया जहां यह घटना हुई थी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 12, 2020, 11:38 AM IST
  • Share this:
काठमांडू. हिमालय की तरफ हर कोई व्यक्ति छुट्टी मनाना चाहता है लेकिन कई बार उस तरफ पर्यटक फंस भी जाते हैं. नेपाल के मकनपुर जिले (Makawanpur district) के थाना नगर पालिका दमन में स्थित एवरेस्ट पैनोरमा रिसॉर्ट (Everest Panorama Resort) में 21 जनवरी को 4 बच्चों सहित 8 भारतीय पर्यटकों की मौत गैस के रिसाव के कारण दम घुटने से हो गई थी. मीडिया सुत्रों के अनुसार इस हादसे के बाद नेपाल ने खराब सुरक्षा व्यवस्था और मैनेजमेंट संबंधी खामियों के कारण उस पर्वतीय रिजॉर्ट का लाइसेंस तीन महीनों के लिए ससपेंड कर दिया जहां यह घटना हुई थी.

15 में से 8 की हो गई थी मौत
गौरतलब है कि केरल के 15 पर्यटकों के समूह में से आठ पर्यटकों की 21 जनवरी को दम घुटने के कारण मौत हो गई थी. वे मकवानपुर जिले के एक पर्वतीय रिजॉर्ट में रुके थे जहां कमरे में हीटर से गैस लीक होने के कारण वे बेहोश हो गए थे तथा उनकी मौत हो गई थी.

तीन महीनों का लगाया प्रतिबंध

काठमांडू पोस्ट की मंगलवार को आई खबर के अनुसार, पर्यटन विभाग ने भारतीय पर्यटकों की मौत की जांच करने के लिए गठित समिति की रिपोर्ट के आधार पर दमन के एवरेस्ट पैनोरेमा रिजॉर्ट पर रविवार को तीन महीनों का प्रतिबंध लगाया. विभाग ने रिजॉर्ट को बंद करने का फैसला किया क्योंकि जांच समिति द्वारा सौंपी गई रिपोर्ट में खराब सुरक्षा और प्रबंधन संबंधी खामियों की ओर संकेत किया गया है.

संस्कृति, पर्यटन और नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने पर्यटन विभाग के निदेशक सुरेंद्र थापा के नेतृत्व में एक जांच समिति गठित की थी. समिति ने कुछ दिन पहले अपनी रिपोर्ट में रिजॉर्ट की कमियों की ओर इशारा किया था. हिमालयन टाइम्स की खबर के अनुसार, जांच के दौरान समिति ने पाया कि रिजॉर्ट सुरक्षा उपायों का पालन नहीं कर रहा था और अपने मेहमानों को घटिया सेवाएं मुहैया करा रहा था.

ठंड से बचने के लिए चालू किया था हीटरखबरों के मुताबिक, पीड़ितों ने कथित तौर पर रिजॉर्ट में ठंड से बचने के लिए रूम हीटर का चालू किया था. सुबह जब रिसोर्ट का दरवाजा खोला गया तो परिवार को अंदर बेहोश पाया गया. पुलिस का कहना था कि रात में कमरे में खुद को गर्म करने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले गैस हीटर से गैस निकलने के बाद उनकी मृत्यु हो गई.

नेपाल में दिसंबर और जनवरी के बीच शीत लहर की स्थिति देखी जाती है.

ये भी पढ़ें: जम्मू में तीन मंजिला इमारत ढही, मलबे में तीन लोग दबे

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 12, 2020, 11:38 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर