• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • महाराष्ट्र: किताबों में भिंडरावाले को आतंकी बताने से सिख संगठन नाराज

महाराष्ट्र: किताबों में भिंडरावाले को आतंकी बताने से सिख संगठन नाराज

Image Source: Damdami Taksaal Website

Image Source: Damdami Taksaal Website

पंजाब में जरनैल सिंह भिंडरावाले को लेकर हंगामा जारी है. ताजा घटनाक्रम में सिखों की संस्था दमदमी टकसाल ने जरनैल सिंह भिंडरावाले को आतंकी बताने पर महाराष्ट्र सरकार के सामने आपत्ति दर्ज करवाई है.

  • Share this:
पंजाब में जरनैल सिंह भिंडरावाले को लेकर हंगामा जारी है. ताजा घटनाक्रम में सिखों की संस्था दमदमी टकसाल ने जरनैल सिंह भिंडरावाले को आतंकी बताने पर महाराष्ट्र सरकार के सामने आपत्ति दर्ज करवाई है.

दमदमी टकसाल का आरोप है कि महाराष्ट्र सरकार के एजुकेशन डिपार्टमेंट की नौवीं कक्षा की हिस्ट्री एंड पोलिटिकल साइंस के 2017 के एडिशन की किताब के पेज नंबर 6 और 10 पर जरनैल सिंह भिंडरावाले को आतंकवादी बताया गया है और यही पाठ्यक्रम बच्चों को पढ़ाया जा रहा है. इससे महाराष्ट्र में बच्चों के दिमाग में ये बात बिठाई जा रही है कि जरनैल सिंह भिंडरावाले एक आतंकी था.

दमदमी टकसाल के मुखिया हरनाम सिंह खालसा ने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस, शिक्षा मंत्री विनोद तावड़े, महाराष्ट्र स्टेट ब्यूरो ऑफ टेक्स्ट बुक्स के डायरेक्टर को चिट्ठी लिखकर अपनी आपत्ति दर्ज करवाई है.

दायर की थी आरटीआई
दमदमी टकसाल ने केंद्र सरकार और पंजाब स्टेट पुलिस रिकॉर्ड्स से आरटीआई के जरिए जरनैल सिंह भिंडरावाले के आतंकवादी होने सबंधी जानकारी के लिए आरटीआई दायर की थी.

इसी आरटीआई के जवाब का हवाला देते हुए दमीदमी टकसाल के मुखिया हरनाम सिंह खालसा ने महाराष्ट्र सरकार को लिखा है कि भिंडरावाले के खिलाफ ना तो आतंकवाद से जुड़े होने को लेकर कोई एफआईआर दर्ज है और ना ही सरकारी रिकॉर्ड्स में उनके आतंकी होने की कोई पुष्टि है. इस वजह से जरनैल सिंह भिंडरावाले का नाम महाराष्ट्र सरकार की किताबों से बतौर आतंकी हटाया जाए. फिलहाल दमदमी टकसाल को महाराष्ट्र सरकार के जवाब का इंतजार है.

अपने इन पत्रों में दमदमी टकसाल ने महाराष्ट्र सरकार से उस सोर्स की भी जानकारी मांगी है जहां से जानकारी जुटाकर ये तमाम बातें महाराष्ट्र सरकार के एजुकेशन डिपार्टमेंट की किताबों में छपवाई गईं. दमदमी टकसाल ने महाराष्ट्र सरकार को भिंडरावाले को आतंकवादी बताने वाली तमाम सामग्री अपनी पाठ्य पुस्तकों से हटाने के लिए कहा है और ऐसा नहीं करने की सूरत में इस पूरे मामले को अदालत में ले जाने की चेतावनी भी दी है.

ये भी पढ़ें
पंजाब में फिर से ऑपरेशन ब्लू स्टार पर राजनीति शुरू
खालिस्तानियों ने अमरिंदर को दी खुली धमकी, भारत ने जताया विरोध

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज