Home /News /nation /

dancing politicians super dancer after cm bhupesh baghel and shivraj singh chouhan now siddaramaiah dances watch video

'Dancing' Politicians: सीएम भूपेश बघेल और शिवराज सिंह चौहान के बाद अब सिद्धारमैया नाचे, देखें VIDEO

कांग्रेस नेता सिद्धारमैया, कभी फोक डांस ट्रुप के कलाकार रह चुके हैं.  (फोटो  News18 )

कांग्रेस नेता सिद्धारमैया, कभी फोक डांस ट्रुप के कलाकार रह चुके हैं. (फोटो News18 )

'Dancing' Politicians: कांग्रेस ( Congress) के वरिष्ठ नेता और कर्नाटक (Karnataka) के पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धारमैया (Siddaramaiah) ने गुरुवार को अपने गांव सिद्धरामनहुंडी में पारंपरिक नृत्य वीरन्ना कुनिथा किया. इससे पहले मध्‍य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान और छत्‍तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल डांस करते नजर आए थे.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्‍ली. कांग्रेस ( Congress) के वरिष्ठ नेता और कर्नाटक (Karnataka) के पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धारमैया (Siddaramaiah) ने गुरुवार को अपने गांव सिद्धरामनहुंडी में पारंपरिक नृत्य वीरन्ना कुनिथा किया. यह स्थानीय नृत्य गांव में देवता के उत्सव के हिस्से के रूप में किया जाता है. दिलचस्प बात यह है कि सिद्धारमैया (73) का नाम परिवार के देवता सिद्धारामेश्वर के नाम पर रखा गया था. उनका पारंपरिक डांस, उनकी खुशी को प्रदर्शित करता है और पूर्व सीएम पूरे उत्‍साह के साथ अपने साथी डांसर्स के साथ पूरी लय-ताल के साथ थिरकते नजर आए. सिद्धारमैया कर्नाटक में विपक्ष के नेता हैं.

सिद्धारमैया ने बताया कि वे अच्‍छे से डांस कर लेते हैं क्‍योंकि उन्‍होंने इसे बहुत मेहनत से सीखा है. उन्‍होंने कहा कि पहले वे एक फोक डांस ट्रुप का हिस्‍सा थे. उन्‍होंने अपने युवा दिनों को याद करते हुए कहा कि ‘कई लोगों से बिलकुल विपरीत, मैंने स्‍लेट पर लिखना नहीं सीखा, बल्कि रेत पर, अपने डांस टीचर से डांस सीखा है.’  जब उनके बचपन के बारे में पूछा गया तो उन्‍होंने कहा कि मेरे माता-पिता दोनों कभी स्कूल नहीं गए थे और मेरे पिता ने मुझे गांव सिद्धारमण हुंडी में एक फोक डांस ट्रुप ‘वीरा मक्कला कुनिथा’ में शामिल करा दिया था. सिद्धारमैया ने कहा कि यहीं मुझे डांस के साथ साथ अक्षर ज्ञान मिला. मेरे टीचर ने मुझे खाली समय के दौरान, कन्नड़ पढ़ना और लिखना सिखाया. उन्होंने मुझे रेत में लिखना सिखाया. उन्होंने मुझे दो साल में वर्णमाला, व्याकरण और बहुत कुछ सिखाया. यह कुछ ऐसा है जिसे मैं कभी नहीं भूलूंगा.

ऐसा पहली बार नहीं है जब सीएम या पूर्व सीएम संगीत की धुनों पर थिरकते हुए नजर आए हैं. हाल ही में मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (CM Shivraj Singh Chauhan) ने एक उत्सव में आदिवासियों के साथ नृत्य किया था, जिसमें उन्होंने पत्नी साधना सिंह के साथ भाग लिया था. इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने झाबुआ के निवासियों, विशेषकर थांदला के लोगों को कई सुविधाएं देने का वादा किया.

सीएम शिवराज सिंह चौहान और उनकी पत्नी दोनों ने पारंपरिक पोशाक में आदिवासियों के साथ पारंपरिक वाद्ययंत्रों की संगत में नृत्य किया. भगोरिया पश्चिमी मध्य प्रदेश के झाबुआ-अलीराजपुर क्षेत्र में मनाए जाने वाले पारंपरिक आदिवासी त्योहारों में से एक है, जहां होली तक जाने वाले विभिन्न गांवों में पारंपरिक मेलों का आयोजन किया जाता है.

इससे पहले छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (Chief Minister Bhupesh Baghel) ने अपने ट्विटर पर एक वीडियो शेयर किया था, जिसमें वह एक शादी के मौके पर लोगों के साथ फिल्मी गाने पर डांस करते नजर आ रहे हैं.

Tags: Chief Minister Bhupesh Baghel, CM Shivraj Singh Chauhan, Congress, Siddaramaiah

अगली ख़बर