Home /News /nation /

रोजे के दौरान कोरोना संक्रमण की करा सकते हैं जांच, दारूल उलूम ने बताया जायज

रोजे के दौरान कोरोना संक्रमण की करा सकते हैं जांच, दारूल उलूम ने बताया जायज

कोरोना की जांच से नहीं टूटेगा रोजा

कोरोना की जांच से नहीं टूटेगा रोजा

दारूल उलूम (Darul Uloom) ने सोमवार को एक फतवा जारी कर जांच को जायज बताया और स्पष्ट किया कि इस जांच से रोजा नहीं टूटेगा.

    सहारनपुर. उत्तर प्रदेश (UP) के सहारनपुर जिले के देवबंद (Deoband) में इस्लामिक शिक्षण संस्थान दारूल उलूम (Darul Uloom) ने रमजान के महीने में रोजे के दौरान कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण की जांच कराने को जायज बताया है. इस रमजान में हालात पुरी तरह बदले हुए हैं और लोग अपने घरों में ही नमाज अदा कर रहे हैं . मुस्लिम समाज में रोजे के दौरान कोरोना वायरस संक्रमण की जांच को लेकर शंकाएं हैं और इन शंकाओं को दूर करते हुए दारूल उलूम ने सोमवार को एक फतवा जारी कर जांच को जायज बताया और स्पष्ट किया कि इस जांच से रोजा नहीं टूटेगा.

    दारूल उलूम के मीडिया प्रभारी मुशर्रफ उस्मानी ने बताया कि बिजनौर के एक व्यक्ति ने दारूल उलूम के इफता विभाग से सवाल किया था कि क्या रोजे की स्थिति में कोरोना वायरस की जांच कराई जा सकती हैं.

    इस सम्बध में चार सदस्यीय समिति ने फतवा संख्या एन 549 के माध्यम से सोमवार को अपने जबाव में बताया कि कोरोना वायरस संक्रमण की जांच के लिये नाक और मुहं में रूई लगी स्टिक डाली जाती है जिस पर कोई दवा या कैमिकल नहीं लगा होता, इसलिये इस जांच से रोजे पर कोई असर नहीं पड़ता. रोजे की हालत में कोरोना वायरस जांच के लिये नाक और हलक का गीला अंश देना जायज है.

    उस्मानी ने बताया कि दारूल उलूम रमजान से पहले ही लोगों से घरों में रहकर रमजान की सारी इबादत करने की अपील कर चुका है. दारूल उलूम के मोहतमिम मौलाना अबुल कासिम नोमानी ने कहा, 'सारी दुनिया कोरोना वायरस से लड़ रही है ऐसे समय में मुसलमानों को ज्यादा सब्र के साथ काम करने की आवश्यकता है.'

    ये भी पढ़ें: प्रयागराज: लगातार दूसरे दिन हजारों छात्र-छात्राएं घर के लिए रवाना

    Tags: Coronavirus, COVID 19 Test, Muslim traditions

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर