अपना शहर चुनें

States

ममता बनर्जी बोलीं- बंगाल के बारे में अमित शाह के दावे आंकड़ों से उलट, अब वो मुझे दें 'ढोकला पार्टी'

 (PTI Photo)
(PTI Photo)

पश्चिम बंगाल (West Bengal) की 'जानबूझ कर कमतर और निराशाजनक तस्वीर पेश करने की कोशिश' को लेकरअमित शाह (Amit Shah) पर निशाना साधते हुए ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) ने दावा किया कि सभी विकास सूचकांकों पर राज्य ने काफी अच्छा प्रदर्शन किया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 23, 2020, 5:14 PM IST
  • Share this:
कोलकाता. पश्चिम बंगाल (West Bengal) की 'जानबूझ कर कमतर और निराशाजनक तस्वीर पेश करने की कोशिश' को लेकर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) पर निशाना साधते हुए मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) ने मंगलवार को दावा किया कि सभी विकास सूचकांकों पर राज्य ने काफी अच्छा प्रदर्शन किया है.

पिछले हफ्ते पश्चिम बंगाल दौरे पर शाह द्वारा उनकी सरकार पर लगाए गए आरोपों को सिलसिलेवार तरीके से खारिज करते हुए बनर्जी ने अपने बयान के पक्ष में एनसीआरबी के आंकड़ों का उल्लेख किया. ममता बनर्जी ने कहा कि तृणमूल के बीते 10 वर्षों के शासन के दौरान राजनीतिक हत्याएं और अन्य अपराध कम हुए हैं. उन्होंने कहा कि चूंकि शाह गलत साबित हुए हैं इसलिए अब वह 'ढोकला पार्टी' दें.

कोलकाता 'सबसे सुरक्षित शहर
बनर्जी ने कहा, 'देश के गृह मंत्री जब कुछ कहते हैं तो उसे प्रामाणिक बनाने के लिये आंकड़े, तथ्य और संख्याएं होनी चाहिए. विकास के सभी सूचकांकों पर बंगाल अन्य राज्यों से आगे है. लेकिन अमित शाह जी ने जानबूझ कर राज्य की कमतर और निराशाजनक तस्वीर पेश करने की कोशिश की. मुझे चुनौती दी गई थी… तो यह मेरा जवाब है.' उन्होंने कहा कि कोलकाता को दो बार देश में 'सबसे सुरक्षित शहर' का दर्जा मिला.




ममता बनर्जी ने कहा, 'एनसीआरबी के आंकड़ों के मुताबिक, तृणमूल कांग्रेस के शासन के दौरान राजनीतिक हत्याएं, अन्य आपराधिक घटनाएं और बलात्कार के मामलों में कमी आई है. आत्महत्याओं को भी अब राजनीति हत्या बताया जा रहा है.' उन्होंने कहा, 'दूसरों पर उंगली उठाने से पहले भाजपा नेताओं को उत्तर प्रदेश के हाथरस दुष्कर्म-हत्या मामले के खिलाफ भी आवाज उठानी चाहिए.'

ढोकला पार्टी बनती है - ममता
मुख्यमंत्री ने हल्के अंदाज में कहा कि चूंकि उन्होंने सही आंकड़े पेश करके केंद्रीय गृहमंत्री को गलत साबित कर दिया है तो अब उनका उनके प्रति ‘ढोकला’ पार्टी बनती है. औद्योगिक उत्पादन में पश्चिम बंगाल के 20वें नंबर पर होने के दावे को खारिज करते हुए तृणमूल कांग्रेस की प्रमुख ने कहा कि इस साल जुलाई में केंद्र सरकार द्वारा जारी आंकड़े के हिसाब से राज्य औद्योगिक वृद्धि में चौथे नंबर पर है.

उन्होंने कहा, 'पश्चिम बंगाल 2019-20 में प्रदेश जीडीपी में दूसरे नंबर पर रहा लेकिन भाजपा ने दावा किया हम 32 प्रदेशों में 16वें नंबर पर आये. बंगाल में एफडीआई 2019-20 में 0.22 फीसद से बढ़कर 1.62 फीसद हो गयी.' हालांकि प्रदेश भाजपा ने बनर्जी के दावों का खंडन किया और आरोप लगाया कि राज्य सरकार ने तोड़मरोड़ कर आंकड़े पेश किये. प्रदेश भाजपा प्रवक्ता शामिक भट्टाचार्य ने कहा, 'राज्य सरकार ने तोड़मरोड़ कर आंकड़े पेश किये. यदि वह औद्योगिक विकास एवं वृद्धि के बारे में सच बोल रही हैं तो वह श्वेत पत्र क्यों नहीं लातीं. तृणमूल कांग्रेस को ऐसा करने से कौन रोक रहा है.'
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज