लाइव टीवी

छोटा शकील ने कहा- किताब बेचने के लिए झूठ बोल रहे हैं राकेश मारिया, D कंपनी को नहीं मिली कसाब की सुपारी

News18Hindi
Updated: February 19, 2020, 12:06 PM IST
छोटा शकील ने कहा- किताब बेचने के लिए झूठ बोल रहे हैं राकेश मारिया, D कंपनी को नहीं मिली कसाब की सुपारी
राकेश मारिया (बाएं), अजमल कसाब (बीच में) दाऊद इब्राहिम (दाएं)

मुंबई के पूर्व पुलिस कमिश्नर राकेश मारिया (Rakesh Maria) की किताब 'Let Me Say It Now' जल्द रिलीज होने वाली है. इसमें उन्हें 26/11 हमले को लेकर कई बड़े खुलासे किए हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 19, 2020, 12:06 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. पूर्व आईपीएस ऑफिसर और मुंबई पुलिस के कमिश्नर रह चुके राकेश मारिया (Rakesh Maria) ने अपनी किताब में मुंबई में 26/11 को हुए आतंकी हमले में एकमात्र जिंदा गिरफ्तार किए गए आतंकी अजमल कसाब (Ajmal Kasab) को लेकर बड़े खुलासे किए हैं. मारिया ने कहा है कि अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम के गैंग को अजमल कसाब को कस्टडी में मारने की सुपारी मिली थी. पुलिस ने पूरी कोशिश की थी कि आतंकी की डिटेल मीडिया में लीक न हो. हालांकि, दाऊद के करीबी छोटा शकील ने मारिया के इन दावों को खारिज किया है.

छोटा शकील ने राकेश मारिया की किताब 'लेट मी से इट नाउ' (Let Me Say It Now) में दाऊद इब्राहिम से जुड़े दावों को झूठा बताया है. News18 से बातचीत में छोटा शकील ने कहा कि किताब की पब्लिसिटी के लिए मनगढ़ंत बातें लिखी गई हैं. राकेश मारिया ने अपनी किताब को प्रमोट करने और बेचने के लिए झूठे तथ्य सामने रखे हैं. वह दाऊद इब्राहिम के नाम का इस्तेमाल कर रहे हैं. सच तो ये है कि डी गैंग का अजमल कसाब से कोई लेना-देना नहीं है. डी गैंग को कसाब की हत्या की कोई सुपारी नहीं मिली थी.

छोटा शकील ने कहा, 'राकेश मारिया ने अपनी किताब में कहा है कि कसाब को कस्टडी में मारने की जिम्मेदारी दाऊद इब्राहिम गैंग को दी गई थी. मारिया साहब के इस झूठ का जवाब तो मेरे पास नहीं है. अगर वो भाई के नाम का इस्तेमाल कर अपनी बुक को प्रमोट करना चाहते हैं, तो बात अलग है. वह अपने किसी बच्चे के सिर पर हाथ रखकर कसम खाकर बोलें कि ये बात सच है. अगर वह ऐसा करते हैं तो मानने वाली बात है. लेकिन, ऐसा नहीं करेंगे. वो झूठे दावों के साथ बस बुक को प्रमोट कर रहे हैं. इससे आगे मुझे कुछ नहीं कहना है.'



'हिंदुस्तान में झूठ का सच सबको मालूम है'
जब हमारे संवाददाता ने पूछा कि राकेश मारिया को इस वक्त झूठ बोलने की क्या जरूरत पड़ी? क्योंकि वो तो इतने महत्वपूर्ण ओहदे पर थे. पूरा केस उन्होंने ही हैंडल किया था. कोई ऐसी चीज तो होगी जो कसाब ने बोली है, जिसके आधार पर मारिया इतनी बड़ी बात कह रहे हैं. इस पर छोटा शकील ने कहा, 'आज हिंदुस्तान में कौन झूठ नहीं बोलता है. ऊपर से लेकर नीचे तक... सबके सब झूठे हैं. झूठ का सच सबको मालूम है. आपको सब पता है. आप तो मीडिया वाले हैं. अब राकेश मारिया ने झूठ बोल दिया तो इसमें कौन सी नई बात है.'

'डी कंपनी का सब्जेक्ट नहीं था अजमल कसाब'
जब संवाददाता ने पूछा कि तब क्या आप का कहना है कि आप कसाब से किसी भी तरह से कनेक्टेड नहीं थे? इस पर छोटा शकील ने जवाब दिया, 'ये हमारा सब्जेक्ट ही नहीं है. इसलिए हमें आईएसआई या कोई और क्या टास्क देगा.'

azmal kasanb
अजमल कसाब


कुल मिलाकर छोटा शकील ने साफ इनकार किया कि अजमल कसाब से जुड़े किसी भी मामले में दाऊद इब्राहिम या डी कंपनी का कोई लेना-देना नहीं है.

राकेश मारिया ने और क्या कहा है?
26/11 हमले के दौरान राकेश मारिया मुंबई पुलिस के कमिश्नर थे. मारिया ने अपनी किताब में लिखा है, 'दुश्मन (कसाब) को जिंदा रखना मेरी पहली प्राथमिकता थी. इस आतंकी के खिलाफ लोगों का आक्रोश और गुस्सा चरम पर था. मुंबई पुलिस डिपार्टमेंट के अफसर भी आक्रोशित थे. पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई और आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा कसाब को किसी भी सूरत में रास्ते से हटाने की फिराक में थी; क्योंकि कसाब मुंबई हमले का सबसे बड़ा और एकमात्र सबूत था.'

rakesh maria
पूर्व मुंबई पुलिस कमिश्नर राकेश मारिया


कब हुई थी कसाब को फांसी?
बता दें कि 26 नवंबर, 2008 को मुंबई में 10 आतंकियों ने तीन जगहों पर हमला किया था. इन हमलों में 166 लोग मारे गए और सैकड़ों लोग घायल हुए थे. इन 10 हमलावरों में बस एक अजमल कसाब ही जिंदा पकड़ा जा सका था. कसाब को 21 नवंबर, 2012 को पुणे की यरवडा जेल में फांसी दे दी गई थी.

ये भी पढ़ें: 

अजमल कसाब से जबरन बुलवाया था 'भारत माता की जय', 160 लाशें देख खराब हो गई थी हालत: राकेश मारिया
राकेश मारिया का खुलासा- हिंदू दिखने के लिए कलावा बांधकर आया था कसाब, सोचता था नमाज तक नहीं पढ़ पाते भारत के मुसलमान
राकेश मारिया का खुलासा- कसाब को हिंदू दिखाना चाहता था ISI, दाऊद के गैंग को मिली थी हत्या की सुपारी
शीना बोरा मर्डर केस में मुंबई के पूर्व कमिश्नर राकेश मारिया ने तोड़ा मौन, किए नए खुलासे

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 19, 2020, 11:28 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading