अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम जैसे बड़े अपराधियों की पूरी कुंडली होगी ऑनलाइन

अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम (Dawood Ibrahim) से जुड़ी हर जानकारी ऑनलाइन उपलब्ध कराने के लिए महाराष्ट्र पुलिस (Maharashtra Police) ने 'एम्बिस' (ambis) सिस्टम शुरू है.

News18Hindi
Updated: August 9, 2019, 10:49 AM IST
अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम जैसे बड़े अपराधियों की पूरी कुंडली होगी ऑनलाइन
अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम की पूरी कुंडली होगी ऑनलाइन
News18Hindi
Updated: August 9, 2019, 10:49 AM IST
अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम (Dawood Ibrahim) और उसके गुर्गों से जुड़ी हर छोटी से बड़ी जानकारी अब ऑनलाइन उपलब्ध होगी. अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद और उसके जैसे बड़े अपराधियों से जुड़ी हर जानकारी ऑनलाइन उपलब्ध कराने के लिए महाराष्ट्र पुलिस (Maharashtra Police) ने एक सिस्टम शुरू किया है. इस सिस्टम के जरिए अपराधी किसी भी देश या शहर में होंगे, तो उनकी पूरी कुंडली एक बटन दबाते ही ऑनलाइन मिल जाएगी.

महाराष्ट्र पुलिस ने पिछले सप्ताह ही ऑटोमेटेड मल्टीमॉडल बायोमेट्रिक आइडेंटिफिकेशन सिस्टम शुरू किया है. इसे 'एम्बिस' (AMBIS) भी कहा जा रहा है. महाराष्ट्र पुलिस के अधिकारियों के मुताबिक इस सिस्टम को बहुत जल्द नेशनल क्राइम ब्यूरो और इंटरपोल से भी कनेक्ट किया जाएगा. इस सिस्टम के सभी जांच एजेंसियों के साथ जुड़ने के बाद विदेश में बैठे दाऊद इब्राहिम और छोटा शकील जैसे अंडरवर्ल्ड डॉन या आतंकवादियों से जुड़ी हर जानकारी इंटरपोल से शेयर की जा सकेगी.

यह भी पढ़ें :- भारत ने यूएन में कहा- आतंकी संगठन बन चुकी है दाऊद की D-कंपनी, सबके लिए खतरा

बताया जाता है कि महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस का यह ड्रीम प्राजेक्ट है, जिसे सीआईडी और साइबर पुलिस के आईजी बृजेश सिंह की देखरेख में तैयार किया गया है. अभी इसे मुंबई के 94 पुलिस स्टेशन में शुरू किया गया है. आने वाले समय में इसे महाराष्ट्र के 1200 पुलिस स्टेशन से जोड़ा जाएगा.

यह भी पढ़ें :- मुंबई क्राइम ब्रांच ने दाऊद इब्राहिम के भतीजे रिजवान पर लगाया मकोका

'एम्बिस' में क्या-क्या होगा?
इस सिस्टम में हर अपराधी के फिंगर प्रिंट से लेकर उसने कौन-कौन से अपराध किए हैं. कब-कब जेल गया है और उससे जुड़ी लगभग हर जानकारी उपलब्ध होगी. ऑटोमेटेड मल्टीमॉडल बायोमेट्रिक आइडेंटिफिकेशन सिस्टम (AMBIS) में गिरफ्तार आरोपी के हाथ के पंजे, उंगलियों के निशान, आंख की पुतली और चेहरा-सभी डाल दिया जाएगा.
First published: August 9, 2019, 9:22 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...