• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • देश के बाहर पाकिस्तान में सबसे ज्यादा देखा गया डीडी और एआईआर का यूट्यूब चैनल

देश के बाहर पाकिस्तान में सबसे ज्यादा देखा गया डीडी और एआईआर का यूट्यूब चैनल

लोकसभा में बहस के दौरान विभिन्न दलों के सांसद. (पीटीआई फाइल फोटो)

लोकसभा में बहस के दौरान विभिन्न दलों के सांसद. (पीटीआई फाइल फोटो)

DD AIR Yotube Channel: सरकार ने कहा कि यूट्यूब चैनलों के दर्शकों के हिसाब से पांच अव्वल देशों के जो आंकड़े प्राप्त हुए हैं उसके मुताबिक पाकिस्तान 2018 से सबसे ऊपर है.

  • Share this:

नई दिल्ली. संसद में दी गई जानकारी के मुताबिक भारत के बाद दूरदर्शन और ऑल इंडिया रेडियो के यूट्यूब चैनल को सबसे ज्यादा जिस देश में देखा गया है, वो पाकिस्तान है. सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने बताया कि प्रसार भारती के एआईआर और डीडी नेटवर्क के करीब 170 से ज्यादा यूट्यूब चैनल मौजूद हैं. प्रसार भारती के डिजिटल चैनल देश ही नहीं विदेशों में भी काफी चर्चित हैं.


उन्होंने कहा, 'यूट्यूब चैनलों के दर्शकों के हिसाब से पांच अव्वल देशों के जो आंकड़े प्राप्त हुए हैं उसके मुताबिक पाकिस्तान 2018 से सबसे ऊपर है. भारत के सरकारी चैनलों को भारत के बाद सबसे ज्यादा वहीं देखा गया है. शीर्ष देशों में यूएसए, सऊदी अरब, यूके, यूनाइटेड अरब अमीरात, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा और बांग्लादेश है. ये वो देश है जहां भारतीयों की अच्छी खासी आबादी मौजूद है.'


भारत बायोटेक की वजह से जुलाई के अंत तक टीकाकरण लक्ष्य से चूकेगा भारत: रिपोर्ट


सरकार ने बताया कि 2020 में पाकिस्तान में दर्शकों की संख्या 1.33 करोड़, वहीं यूएसए में 1.28 करोड़, यूएई में 82.7 लाख, बांग्लादेश में 81 लाख और सऊदी अरब में संख्या 65 लाख थी. इस साल अब तक पाकिस्तान में 70 लाख और यूएसए में 56 लाख दर्शकों का आंकड़ा दर्ज किया गया है.


2020 में यूट्यूब चैनल पर दर्शकों की संख्या दोगुनी हुई
सरकार का कहना है साल भर के दर्शकों के आंकड़ों पर नज़र डालें, तो डीडी और एआईआर के यूट्यूब चैनल पर दर्शकों की संख्या 2019 के 68 करोड़ के मुकाबले साल 2020 में दोगुना होकर 130 करोड़ रही है. सरकार का कहना है कि प्रसार भारती अपने दर्शकों को रिझाने के लिए और यूट्यूब पर लगातार उनकी बढ़ोतरी के लिए लगातार काम कर रही है और अपने विभिन्न ऑडियो और वीडियो डिजिटल चैनल पर बढ़िया और विविधता लिए हुए कंटेट उपलब्ध करा रही है, साथ ही न्यूजऑनएयर ऐप पर खासा अच्छा काम किया जा रहा है.




सरकार ने कहा, 'राष्ट्रीय महत्व के कार्यक्रमों की लाइव स्ट्रीमिंग का दायरा वैश्विक तौर पर लगातार बढ़ रहा है. साथ ही कंटेंट की बेहतरी के लिए सोशल मीडिया प्लेटफार्म के ज़रिये दर्शकों की प्रतिक्रिया प्राप्त करने के तंत्र को भी दुरुस्त किया गया है.'

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज