अपना शहर चुनें

States

28 November Morning News Brief: किसान आज प्रदर्शन पर ले सकते हैं बड़ा फैसला, इन 5 खबरों पर बनी रहेगी नजर

किसानों का आंदोलन जारी है.
किसानों का आंदोलन जारी है.

प्रधानमंत्री आज अहमदाबाद, हैदराबाद और पुणे में कोविड-19 टीके के कार्यों की समीक्षा करेंगे,जम्मू-कश्मीर में डीडीसी चुनाव का पहला चरण शनिवार को, आज सुधर सकती है दिल्ली की हवा समेत इन पांच खबरों पर रहेगी हमारी नजर

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 28, 2020, 6:40 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को हमदाबाद, हैदराबाद और पुणे का दौरा करेंगे और वहां विकसित किए जा रहे कोविड-19 टीके से जुड़े कार्यों की समीक्षा करेंगे. इसके साथ ही जम्मू-कश्मीर में शनिवार को डीडीसी चुनाव के पहले चरण और पंचायत उपचुनावों के लिए मतदान होंगे. इन चुनावों में कुल 1,427 उम्मीदवार मैदान में हैं. दूसरी ओर किसान नेताओं ने बताया कि वे शनिवार को बैठक कर आगे के कदमों के बारे में चर्चा करेंगे. हालांकि ये किसान नेता केंद्र सरकार के कृषि कानूनों के खिलाफ प्रदर्शन के लिए बुराड़ी जाने के पक्ष में हैं. जानें किन पांच खबरों पर रहेगी आज हमारी नजर

1.दिल्ली चलो : आगे के कदमों पर चर्चा के लिए किसान आज बैठक करेंगे
किसान नेताओं ने शुक्रवार को बताया कि वे शनिवार को बैठक कर आगे के कदमों के बारे में चर्चा करेंगे. हालांकि ये किसान नेता केंद्र सरकार के कृषि कानूनों के खिलाफ प्रदर्शन के लिए बुराड़ी जाने के पक्ष में हैं. भारतीय किसान यूनियन (डकौंदा) के अध्यक्ष बूटा सिंह बर्जगिल ने बताया, ' कई किसान नेता अब भी दिल्ली के रास्ते में हैं. हम शनिवार को बैठक करेंगे और आगे के कदमों के बारे में फैसला लेंगे.’ वहीं क्रांतिकारी किसान यूनियन के अध्यक्ष दर्शन पाल ने बताया कि वे बुराड़ी जाने के पक्ष में हैं क्योंकि उन्होंने ‘दिल्ली चलो’ का आह्वान किया था. उन्होंने आगे कहा कि इस प्रदर्शन का लक्ष्य दिल्ली पहुंचना और केंद्र सरकार पर इन तीन कृषि कानूनों को लेकर दबाव बनाना है.

2.जम्मू-कश्मीर में डीडीसी चुनाव का पहला चरण शनिवार को
जम्मू-कश्मीर में शनिवार को डीडीसी चुनाव के पहले चरण और पंचायत उपचुनावों के लिए मतदान होंगे. इन चुनावों में कुल 1,427 उम्मीदवार मैदान में हैं और सात लाख मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे. राज्य चुनाव आयुक्त के के शर्मा ने बताया कि पहले चरण में सुचारू रूप से मतदान के लिए 2,146 मतदान केंद्र बनाए गए हैं. शर्मा ने बताया, ‘ शनिवार को पहले चरण में सात लाख मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे. इन सात लाख मतदाताओं में से कश्मीर संभाग में 3.72 लाख मतदाता हैं और जम्मू संभाग में 3.28 लाख मतदाता हैं.’



3.प्रधानमंत्री आज अहमदाबाद, हैदराबाद और पुणे में कोविड-19 टीके के कार्यों की समीक्षा करेंगे
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शनिवार को अहमदाबाद, हैदराबाद और पुणे का दौरा करेंगे और वहां विकसित किए जा रहे कोविड-19 टीके से जुड़े कार्यों की समीक्षा करेंगे. प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने यह जानकारी दी. पीएमओ ने ट्वीट किया, ‘कल, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी टीका विकास और विनिर्माण प्रक्रिया की व्यक्तिगत समीक्षा करने के लिए तीन शहरों की यात्रा पर जाएंगे. वह अहमदाबाद में जाइडस बायोटेक पार्क, हैदराबाद में भारत बायोटेक और पुणे में सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया जायेंगे.’ पीएमओ ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी इन केन्द्रों का दौरा करेंगे और वह वैज्ञानिकों के साथ चर्चा कर अपने नागरिकों के टीकाकरण के लिए तैयारियों, चुनौतियों और प्रयासों का खाका तैयार करने के संबंध में जानकारी हासिल करेंगे.

4.राजपक्षे ने द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ाने के वास्ते भारत से सहयोग जारी रखने का आग्रह किया
श्रीलंका के प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे ने शुक्रवार को राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल से मुलाकात की और द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ावा देने के लिए भारत से सहयोग जारी रखने का आग्रह किया. डोभाल ने क्षेत्र में शांति एवं सुरक्षा में योगदान देने वाले ‘मूल्यवान’ सहयोग को और बढ़ाने के वास्ते श्रीलंका के रक्षा सचिव से भी वार्ता की.

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) डोभाल भारत, श्रीलंका और मालदीव के बीच समुद्री सुरक्षा को लेकर त्रिपक्षीय वार्ता के लिए शुक्रवार को यहां पहुंचे. श्रीलंका शुक्रवार और शनिवार को समुद्री सुरक्षा सहयोग पर राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों की चौथी त्रिपक्षीय बैठक का आयोजन कर रहा है.

5.आज सुधर सकती है दिल्ली की हवा
दिल्ली में तेज हवाओं के कारण वायु गुणवत्ता शुक्रवार को सुबह सुधरकर 'मध्यम' श्रेणी में पहुंच गई और मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक इसमें और सुधार होने की उम्मीद है. शहर में शुक्रवार को सुबह नौ बजे वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 131 दर्ज किया गया. बृहस्पतिवार शाम चार बजे यह 302 दर्ज किया गया था जबकि बुधवार को 24 घंटे का एक्यूआई 413 दर्ज किया गया था जो ‘गंभीर’ श्रेणी में आता है. केंद्र सरकार की दिल्ली के लिये वायु गुणवत्ता पूर्व चेतावनी प्रणाली के मुताबिक, वायु गुणवत्ता के शनिवार को 'संतोषजनक' से 'मध्यम' श्रेणी में रहने की उम्मीद है और रविवार को यह 'मध्यम' से 'खराब' श्रेणी के बीच रहेगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज