अपना शहर चुनें

States

DDC Election: गुपकार को मिला बहुमत, जम्मू में दिखा BJP का दम, जानें अंतिम आंकड़े

डीडीसी चुनाव में मतगणना का दौर लगभग पूरा हो चुका है. (AP Photo/Mukhtar Khan)
डीडीसी चुनाव में मतगणना का दौर लगभग पूरा हो चुका है. (AP Photo/Mukhtar Khan)

DDC Election: डीडीसी चुनाव के नतीजे बीजेपी के लिए अच्छे माने जा रहे हैं. पार्टी ने जम्मू में काफी अच्छा प्रदर्शन किया है, लेकिन कश्मीर घाटी में पार्टी की स्थिति कमजोर है. घाटी में भी बीजेपी ने तीन सीटों पर जीत दर्ज की.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 23, 2020, 3:08 PM IST
  • Share this:
जम्मू. जम्मू-कश्मीर (Jammu-Kashmir) में डिस्ट्रिक्ट डेवलपमेंट काउंसिल (DDC Election 2020) चुनाव में मतगणना का दौर भी लगभग पूरा हो चुका है. यह चुनाव भारतीय जनता पार्टी (BJP) के लिए काफी खास रहा. भले ही गुपकार गठबंधन (Gupkar Alliance) ने बहुमत हासिल करने में सफलता हासिल कर ली है, लेकिन अब तक 74 सीटें जीतकर भगवा दल यहां पर सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरा है. क्षेत्र के हिसाब से देखा जाए, तो बीजेपी कश्मीर घाटी (Kashmir Valley) में कोई कमाल नहीं दिखा सकी है.

280 सीटों पर हुए चुनाव में 276 सीटों के नतीजे सामने आ चुके हैं. गुपकार गठबंधन की बड़ी पार्टियां नेशनल कॉन्फ्रेंस को 67, पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी को 27 और कांग्रेस ने 26 सीटों पर जीत का परचम लहराया है. गठबंधन के इस प्रदर्शन पर पीडीपी प्रमुख महबूबा मुफ्ती खासी खुश नजर आ रही हैं. उन्होंने लिखा, 'शांति और निष्पक्ष तरीके से पूरे हुए चुनाव लोकतंत्र की जीत है, लेकिन जमीनी हकीकत सामान्य से कहीं दूर थी, जिसके खिलाफ गुपकार गठबंधन ने चुनाव लड़ा था.'

यह भी पढ़ें: जम्मू-कश्मीर के डीडीसी चुनाव के ये हैं पांच मायने, विधानसभा चुनाव में दिखेगी बड़ी तस्वीर!



वहीं, राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने कहा, 'जम्मू-कश्मीर डीडीसी चुनाव से जो रुझान सामने आए हैं, वह गुपकार को काफी उत्साह देने वाले हैं.' उन्होंने लिखा, 'बीजेपी ने इसे आर्टिकल 370 और जम्मू-कश्मीर के विशेष दर्जे को लेकर प्रतिष्ठा का मुद्दा बना दिया था. अब लोगों ने जवाब दे दिया है और यह उन लोगों के लिए है, जो इन आवाजों को ध्यान से सुनने के लिए लोकतंत्र पर भरोसा करते हैं.'

यहां बीजेपी ने किया अच्छा प्रदर्शन
डीडीसी चुनाव के नतीजे बीजेपी के लिए अच्छे माने जा रहे हैं. पार्टी ने जम्मू में काफी अच्छा प्रदर्शन किया है, लेकिन कश्मीर घाटी में पार्टी की स्थिति कमजोर है. घाटी में भी बीजेपी ने तीन सीटों पर जीत दर्ज की. पार्टी ने श्रीनगर, पुलवामा और बांदीपोरा में तीन सीटें हासिल की हैं. ये बीजेपी के लिए बड़े बदलाव का संकेत हैं. जम्मू में भी बीजेपी 10 में से 6 जिलों में बहुमत पा चुकी है. गौरतलब है कि 28 नवंबर से शुरू हुआ यह चुनाव कार्यक्रम 8 चरणों तक चला.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज