Home /News /nation /

Covid-19: भारत में कोरोना से बढ़ रहे मौत के मामले, दुनिया का ट्रेंड कुछ और रहा

Covid-19: भारत में कोरोना से बढ़ रहे मौत के मामले, दुनिया का ट्रेंड कुछ और रहा

भारत में कोरोना वायरस के कारण 16 हजार लोग जान गंवा चुके हैं.

भारत में कोरोना वायरस के कारण 16 हजार लोग जान गंवा चुके हैं.

कोरोना वायरस (Coronavirus) से अब तक दुनिया में 5 लाख से अधिक लोग मारे जा चुके हैं. इनमें 16 हजार भारतीय हैं. कोविड-19 से दुनिया में सबसे अधिक मौतें अमेरिका (America) में हुई हैं.

    नई दिल्ली. कोरोना वायरस (Coronavirus) दिसंबर 2019 से पूरी दुनिया में कहर बना हुआ है. इस महामारी की चपेट में तकरीबन हर देश आ चुका है. बड़ी से बड़ी महाशक्ति असहाय है. दुनिया में अब तक 5 लाख से अधिक लोग जान गंवा चुके हैं. समय के साथ इस वायरस के संक्रमण में कुछ बदलाव भी देखने को मिल रहा है. इस बारे में अलग-अलग तरह की रिपोर्ट आ रही हैं, जो कई बार एकदूसरे को खारिज करती दिखती हैं. लेकिन इन सबके इतर एक बात ऐसी है, जो भारतीयों को ज्यादा सतर्क रहने का संकेत और संदेश दे रही है.

    भारत (India) में जून के महीने में कोरोना से मरने वालों की संख्या बढ़ती ही जा रही है. इस पर पहली प्रतिक्रिया तो यही हो सकती है कि पूरी दुनिया में ही ऐसा हो रहा है. लेकिन ऐसा है नहीं. जब हमने जून के आंकड़ों का वैश्विक स्तर पर और भारत के स्तर पर अध्ययन किया तो पाया कि इसमें अलग तरह के ट्रेंड निकल रहे हैं. जैसे कि जून में वैश्विक स्तर पर कोरोना से मरने वालों की औसत संख्या में कमी आई है, जो अच्छी बात है. लेकिन भारत में हो रही मौतें अलग कहानी कहती हैं. यह हमें ज्यादा सावधान रहने का इशारा भी कर रही है.


    भारत में 28 दिन में तीन गुना मौतें
    वेबसाइट वर्ल्डोमीटर के मुताबिक भारत में 31 मई तक कोरोना वायरस से 5400 लोगों की जान गई थी. 28 जून तक मरने वालों का यह आंकड़ा 16,400 पहुंच गया. यानी 28 दिन में देश में करीब 11 हजार लोग जान गंवा बैठे. साफ है कि 31 मई के बाद महज 28 दिन में देश में मरने वालों की संख्या तीन गुनी पहुंच गई.

    दुनिया में 28 दिन में 33% बढ़ी मौतें
    दुनिया की बात करें तो 31 मई तक 3.77 लाख लोग कोरोना के कारण जान गंवा चुके थे. 28 जून तक यह संख्या 5.02 लाख से ज्यादा हो चुकी है. यानी जून में कोरोना वायरस से दुनिया में 1.25 लाख लोग मारे गए. यह मई के 3.77 लाख के मुकाबले करीब 33% है.

    भारत में रोजाना हो रहीं 400 मौतें
    भारत में जून के आखिरी सप्ताह में औसतन रोज 400 के करीब मौतें हो रही हैं. 31 मई को देश में कोरोना से 223 मौतें हुई थीं. जबकि 23 जून को मरने वालों का आंकड़ा 450 के पार चला गया. स्पष्ट है कि एक महीना बीतते-बीतते देश में कोरोना से दोगुना लोग मरने लगे हैं.

    दुनिया में जून में घटने लगे मौत के मामले
    कोरोना वायरस से 16 जून को दुनिया में 6609 लोग मारे गए. यह छह मई के बाद मरने वालों की सबसे बड़ी संख्या थी. 16 जून के बाद मरने वालों की संख्या में मामूली सही, लेकिन कमी आ रही है. इस दिन के बाद मरने वालों का आंकड़ा 5500 से कम रहा है. पिछले 12 दिन में 6 दिन 5000 से 5500 लोगों ने जान गंवाई. जबकि छह दिन 5000 से कम लोग कोविड-19 का शिकार बने. मौतों की कम होती यह संख्या दुनिया के लिए उम्मीदभरा संकेत है.

    Tags: America, Brazil, China, Coronavirus, Coronavirus in June, Coronavirus Updates, COVID 19, COVID-19 in June, Covid-19 Updates, India

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर