केरलः बाढ़ से मौतों का आंकड़ा 37 पहुंचा, 8 जिलों में हाई अलर्ट, बेघर हुए 50 हजार से ज्यादा लोग

एक अधिकारी ने समाचार एजेंसी रॉयटर्स को बताया कि 29 मई से अब तक भारी बारिश की वजह से केरल में करीब 3400 करोड़ रुपये की फसल बर्बाद हो गई है.

News18Hindi
Updated: August 11, 2018, 9:13 PM IST
केरलः बाढ़ से मौतों का आंकड़ा 37 पहुंचा, 8 जिलों में हाई अलर्ट, बेघर हुए 50 हजार से ज्यादा लोग
बाढ़ग्रस्त पेरियार नदी के तट पर पूजा करते लोग.
News18Hindi
Updated: August 11, 2018, 9:13 PM IST
केरल में बाढ़ से मौतों का आंकड़ा बढ़कर 37 पहुंच गया है. अधिकारियों ने बताया कि यहां के 8 जिलों में हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है. केरल के डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी के मुताबिक लगातार हो रही बारिश और लैंडस्लाइड की वजह से करीब 1031 हेक्टेयर (2547.66 एकड़) क्षेत्र में फसल बर्बाद हुई है. वहीं 50 हजार से ज्यादा लोगों को राहत शिविरों में शिफ्ट किया गया है.

एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि राज्य के 8 जिलों को हाई अलर्ट पर रखा गया है. एक अन्य अधिकारी ने समाचार एजेंसी रॉयटर्स को बताया कि 29 मई से अब तक भारी बारिश की वजह से करीब 3400 करोड़ रुपये की फसल बर्बाद हो गई है.

मुख्यमंत्री ने किया 1 लाख रुपये का योगदान
केरल में बारिश से हुई व्यापक क्षति को देखते हुए मुख्यमंत्री पिनरायी विजयन ने मुख्यमंत्री आपदा राहत कोष में एक लाख रुपये का व्यक्तिगत योगदान दिया है. विजयन ने फेसबुक पोस्ट में राहत कार्यों में हर किसी से योगदान करने की अपील की और कहा कि प्रभावित क्षेत्रों का पुनर्निर्माण कठिन कार्य है. मुख्यमंत्री ने हर किसी से संकट की इस घड़ी में राज्य के लोगों के साथ एकजुटता दिखाने की अपील की.

इस बीच पुडुचेरी के मुख्यमंत्री वी. नारायणसामी ने बाढ़ से उत्पन्न स्थितियों से निपटने के लिए केरल सरकार को एक करोड़ रुपये की राहत सहयोग देने की घोषणा की. उन्होंने व्यवसायियों, उद्योगपतियों और अन्य से अपील की कि पुडुचेरी मुख्यमंत्री राहत कोष में उदारता के साथ दान दें जिसे राहत कार्यों के लिए केरल की सरकार को भेजा जाएगा.

रविवार को गृहमंत्री करेंगे केरल का हवाई सर्वे
केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह रविवार को केरल का हवाई सर्वेक्षण कर स्थिति का जायजा लेंगे. गृह मंत्रालय ने शनिवार को एक बयान में बताया कि सिंह के साथ पर्यटन मंत्री के जे अल्फोंस और गृह मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी होंगे. वे बाढ़ और भूस्खलन प्रभावित इलाकों का दौरा करेंगे. बयान में बताया गया है कि सिंह, मुख्यमंत्री पी विजयन और राज्य सरकार के मंत्रियों के साथ केरल तथा केंद्र सरकार की ओर से शुरू किए गए तलाशी, बचाव एवं राहत उपायों की समीक्षा करेंगे. इस समीक्षा बैठक में मुख्य सचिव के अलावा, केंद्रीय एजेंसियों और राज्य सरकार के वरिष्ठ अधिकारी भी होंगे.

(एजेंसी इनपुट के साथ)
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर