अपना शहर चुनें

States

COVID-19 Vaccination: कोरोना वैक्सीन से नहीं हुई 6 स्वास्थ्यकर्मियों की मौत- स्वास्थ्य मंत्रालय

(प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर-AP)
(प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर-AP)

COVID-19 Vaccination in India: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने साफ किया है कि टीकाकरण में शामिल हुए 6 स्वास्थ्य कर्मियों की मौत का कोविड-19 वैक्सीन से कोई लेना देना नहीं है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 24, 2021, 11:12 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. कोरोना वायरस (Corona Virus) के खिलाफ जारी वैक्सीन कार्यक्रम (Vaccine Drive in India) में टीका लगने के बाद हुई स्वास्थ्य कर्मियों की मौत से चिंता का दौर शुरू हो गया था. इस बीच स्वास्थ्य मंत्रालय ने साफ किया है कि वैक्सीन लगवाने के बाद जान गंवाने वाले 6 हेल्थ वर्कर्स (Health Workers) में किसी की भी मौत का कारण कोविड-19 (Covid-19) वैक्सीन नहीं है. सरकार ने वैक्सीन को मंजूरी देने के बाद बीती 16 जनवरी से देश में टीकाकारण शुरू कर दिया है, जिसके तहत पहले चरण में स्वास्थ्य सेवाएं देने वालों को वैक्सीन दी जा रही है.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने साफ किया है कि टीकाकरण में शामिल हुए 6 स्वास्थ्य कर्मियों की मौत का कोविड-19 वैक्सीन से कोई लेना देना नहीं है. अंग्रेजी न्यूज चैनल एनडीटीवी के मुताबिक, अतिरिक्त स्वास्थ्य सचिव मनोहर अगनानी ने बताया है, 'बीते 24 घंटों में हरियाणा के गुरुग्राम में रहने वाले 56 वर्षीय की मौत हो गई है. पोस्ट मॉर्टम जांच से पता चला है कि महिला की मौत का कारण कार्डियो पल्मोनरी बीमारी रही है और इसका वैक्सीन से कोई लेना-देना नहीं है.'

उन्होंने कहा, 'इनमें से कोई भी मौत कोविड टीकाकरण से जुड़ी नहीं है.' उन्होंने कहा कि अब तक 11 लोगों को भर्ती कराया गया है और 0.0007 फीसदी मरीज टीकाकरण के चलते दाखिल हुए हैं. बीते 24 घंटों में एक आंध्र प्रदेश के गुंटूर के सरकारी अस्पताल में एक व्यक्ति भर्ती हुआ है. उसे 20 जनवरी को वैक्सीन दी गई थी.



15 लाख से ज्यादा लाभार्थियों को लगी कोरोना वैक्सीन, 12 राज्यों में लग रही कोवॉक्सिनः स्वास्थ्य मंत्रालय
वहीं, एक अन्य मामले में तेलंगाना के निर्मल जिले में एक 42 वर्षीय स्वास्थ्य कर्मी की बुधवार को मौत हो गई है. इन्हें भी वैक्सीन दी गई थी. मौत से पहले उन्होंने सीने में दर्द की शिकायत की थी. एक स्वास्थ्य अधिकारी ने जानकारी दी कि शुरुआती जांच से पता चला है कि इस मौत का टीकाकरण से लेना देना नहीं है. शनिवार को सरकार ने बताया कि वैक्सीन दुष्परिणाम के 1238 मामले सामने आए हैं.



अब रफ्तार पकड़ रहा है वैक्सीन कार्यक्रम
भारत में वैक्सीन कार्यक्रम की शुरुआत धीमी रही थी, लेकिन समय के साथ अब यह अच्छी रफ्तार से चल रही है. बीती 16 जनवरी से लेकर अब तक 15.37 लाख लोगों को टीके लगाए जा चुके हैं. वहीं, स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि शनिवार को 3 हजार 368 सत्रों में 1.46 लाख लोगों को वैक्सीन लगाई गई. देश में टीकाकरण के अब तक 27 हजार 776 सत्र आयोजित हो चुके हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज