लाइव टीवी

अमित शाह का पायलट बनने के लिए झूठ बोलने का BSF अधिकारी पर लगा था आरोप, अब दिया इस्तीफा

भाषा
Updated: October 6, 2019, 11:36 PM IST
अमित शाह का पायलट बनने के लिए झूठ बोलने का BSF अधिकारी पर लगा था आरोप, अब दिया इस्तीफा
अमित शाह का पायलट बनने के लिए झूठ बोलने के आरोप झेल रहे BSF अधिकारी ने दिया इस्तीफा (सांकेतिक फोटो)

पूर्व विंग कमांडर जे एस सांगवान ने सीमा सुरक्षा बल (BSF) की वायु शाखा से इस्तीफा दे दिया है. उन्होंने केंद्रीय गृह मंत्री (Home Minister) अमित शाह (Amit Shah) का पायलट बनने के लिए कथित तौर पर खुद को वरिष्ठ अधिकारी बताया था.

  • Share this:
नई दिल्ली. भारतीय वायुसेना (Indian Airforce) के पूर्व विंग कमांडर जे एस सांगवान ने सीमा सुरक्षा बल (BSF) की वायु शाखा से त्यागपत्र (Resignation) दे दिया है, हालांकि उनका इस्तीफा अबतक स्वीकार नहीं किया गया है. अधिकारियों ने रविवार को इसकी जानकारी दी.

सीमा सुरक्षा बल (BSF) के एक अधिकारी ने रविवार को बताया कि अवकाश प्राप्त (Retired) विंग कमांडर जे एस सांगवान का इस्तीफा अभी प्रक्रिया में है और अबतक स्वीकार नहीं किया गया है.

फर्जी तरीके से खुद को वरिष्ठ बताने का है मामला
सांगवान के खिलाफ फर्जी तौर पर खुद को वरिष्ठ बताने का मामला चल रहा है. उन्होंने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit shah) का पायलट बनने के लिए कथित रूप से स्वयं को अपने वरिष्ठ अधिकारी के रूप में पेश किया था.

अधिकारी ने बताया कि करगिल युद्ध (Kargil War) में हिस्सा लेने वाले सांगवान के खिलाफ सीमा सुरक्षा बल और दिल्ली पुलिस (Delhi Police) जांच कर रही है.

अगर स्वीकार किया गया त्यागपत्र तो रुक जाएगी जांच
हालांकि यह तत्काल पता नहीं चल पाया है कि सांगवान का इस्तीफा स्वीकार किया जाएगा अथवा नहीं क्योंकि त्यागपत्र स्वीकार करने का मतलब है कि बिना किसी जांच के उन्हें जाने की अनुमति देना.प्रावधानों के अनुसार अगर किसी व्यक्ति के खिलाफ जांच चल रही है तो उसके इस्तीफे अथवा अवकाश ग्रहण करने के आवेदन को स्वीकार नहीं किया जाएगा.

दो सितंबर को सांगवान ने सीमा सुरक्षा बल (BSF) से ‘स्वैच्छिक त्यागपत्र’ का आवेदन किया था. इसके बाद उन्होंने 16 सितंबर को एक दूसरा पत्र भेजा जिसमें आग्रह किया गया था कि उन्हें 31 अक्टूबर तक मुक्त कर दिया जाए. एक अन्य अधिकारी ने बताया कि दोनों आवेदन फिलहाल प्रक्रियागत है.

यह भी पढ़ें: ISRO वैज्ञानिक होने का झूठा दावा कर PhD छात्रा से की शादी, ऐसे सामने आई सच्चाई

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 6, 2019, 11:36 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर