अपना शहर चुनें

States

नए तूफान की आहट! बंगाल की खाड़ी में बनता दिख रहा गहरे निम्‍न दबाव का क्षेत्र

25 नवंबर को तमिलनाडु के तट से टकराया था निवार तूफान. (Pic- AP)
25 नवंबर को तमिलनाडु के तट से टकराया था निवार तूफान. (Pic- AP)

इसके चलते अगले चार दिनों तक तमिलनाडु, पुडुचेरी, केरल और आंध्र प्रदेश के तटीय हिस्सों में मध्यम से भारी बारिश (Heavy rain) हो सकती है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 30, 2020, 1:37 PM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. बंगाल की खाड़ी (Bay Of Bengal) में एक बार फिर निम्‍न दबाव क्षेत्र (Depression) बन चुका है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार अगले 24 घंटे में इसके गहरे निम्‍न दबाव के क्षेत्र में परिवर्तित होने का अनुमान है. मौसम विभाग ने जानकारी दी है कि इसके चलते अगले चार दिनों तक तमिलनाडु, पुडुचेरी, केरल और आंध्र प्रदेश के तटीय हिस्सों में मध्यम से भारी बारिश (Heavy Rain) हो सकती है. आईएमडी ने सोमवार को यह पूर्वानुमान जारी किया है.

स्‍थानीय मौसम केंद्र के एक बुलेटिन में रविवार को बताया गया था कि शनिवार से दक्षिण अंडमान सागर और दक्षिणपूर्वी बंगाल की खाड़ी से सटे इलाकों में निम्न दबाव का क्षेत्र बना हुआ है. बुलेटिन में बताया गया था, 'इसके अगले 24 घंटे में गहरे दबाव वाले क्षेत्र में तब्दील होने का अनुमान है. इसके पश्चिम-उत्तरपश्चिम की तरफ बढ़ने और दो दिसंबर को दक्षिणी तमिलनाडु तट के नजदीक पहुंचने का अनुमान है.'






इस गहरे निम्‍न दबाव के क्षेत्र के प्रभाव की वजह से तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराइकल में तीन दिसंबर तक हल्की से मध्यम बारिश या गरज के साथ छींटे पड़ने का पुर्वानूमान है. वहीं तमिलनाडु में मत्स्य विभाग के मंत्री डी जयकुमार ने कहा कि पूर्वानुमान के मद्देनजर गहरे समुद्र में मछली पकडने गई तमिलनाडु की 200 से भी अधिक नावों को सकुशल वापस लाने के लिए राज्य सरकार कदम उठा रही है.

आईएमडी ने ट्वीट करके बताया, 'तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराइकल, केरल और माहे, लक्षद्वीप, आंध्र प्रदेश के दक्षिणी तटीय इलाके और दक्षिण रायलसीमा में एक दिसंबर से तीन दिसंबर के बीच हल्की या भारी बारिश का अनुमान है.'

केरल के इडुक्की जिले में बुधवार के लिए ‘रेड अलर्ट’ जारी किया गया है और मछुआरों को 30 नवंबर मध्यरात्रि से समुद्र में जाने से परहेज करने की सलाह दी गई है. वहीं तिरुवनंतपुरम, कोल्लम, पथनमथिट्टा जिलों के लिए दो दिसंबर को ऑरेंज अलर्ट और अलप्पुझा, कोट्टायम और एर्नाकुलम जिलों में इसी दिन के लिए ‘येलो अलर्ट’ जारी किया गया है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज