लाइव टीवी

राफेल विवाद के बीच रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण तीन दिवसीय यात्रा पर फ्रांस रवाना

भाषा
Updated: October 11, 2018, 2:59 AM IST
राफेल विवाद के बीच रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण तीन दिवसीय यात्रा पर फ्रांस रवाना
निर्मला सीतारमण (फाइल फोटो)

इस दौरे में सीतारमण 58,000 करोड़ रुपए के करार के तहत दसॉल्ट द्वारा भारतीय वायुसेना को 36 राफेल लड़ाकू विमानों की आपूर्ति में प्रगति का जायजा लेंगी.

  • Share this:
राफेल डील पर पैदा हुए विवाद के बीच रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण बुधवार रात फ्रांस की तीन दिवसीय यात्रा पर रवाना हो गई है.

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि सीतारमण अपने फ्रांसीसी समकक्ष फ्लोरेंस पार्ली के साथ व्यापक वार्ता कर दोनों देशों के बीच रणनीतिक सहयोग बेहतर बनाने और आपसी हितों के प्रमुख क्षेत्रीय एवं वैश्विक मुद्दों पर चर्चा करेंगी.

ये भी पढ़ें- राफेल डील के लिए दसॉ के पास रिलायंस के अलावा नहीं था कोई विकल्प: फ्रेंच अखबार

उन्होंने कहा कि सीतारमण 58,000 करोड़ रुपए के करार के तहत फ्रांस की कंपनी दसॉल्ट एविएशन द्वारा भारतीय वायुसेना को 36 राफेल लड़ाकू विमानों की आपूर्ति में प्रगति का जायजा लेंगी. ऐसे संकेत हैं कि रक्षा मंत्री उस इकाई का भी दौरा कर सकती हैं जहां राफेल विमान बनाए जा रहे हैं.

अपनी वार्ता में सीतारमण और पार्ली दोनों देशों द्वारा सैन्य प्लेटफॉर्मों और हथियारों के संयुक्त उत्पादन पर भी चर्चा कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें- राफेल पर SC का केंद्र को नोटिस, कहा- डील की प्रक्रिया बताए सरकार

इस साल की शुरुआत में फ्रांस 36 राफेल विमानों की एक और खेप भारत को बेचने के लिए भारत से बातचीत शुरू करना चाह रहा था लेकिन भारत इसके लिए तैयार नहीं दिखा.अप्रैल में भारतीय वायुसेना ने 114 लड़ाकू विमानों के बेड़े की खरीद प्रक्रिया शुरू की थी और दसॉल्ट एविएशन इस अनुबंध के लिए प्रमुख दावेदारों में से एक के रूप में उभरी है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 11, 2018, 2:59 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर