लाइव टीवी

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा - घुसपैठ बंद नहीं की तो पाकिस्‍तान को मुंहतोड़ जवाब देते रहेंगे हमारे सशस्‍त्र बल

News18Hindi
Updated: October 21, 2019, 9:00 PM IST
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा - घुसपैठ बंद नहीं की तो पाकिस्‍तान को मुंहतोड़ जवाब देते रहेंगे हमारे सशस्‍त्र बल
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि पाकिस्‍तान की ओर से घुसपैठ की कोशिशें बंद होने तक हमारे सशस्त्र बल उन्‍हें मुंहतोड़ जवाब देते रहेंगे.

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने कहा कि हमारे सशस्त्र बलों (Armed Forces) ने कभी भी पाकिस्तान पर पहले हमला (Attack) नहीं किया है. हमने कभी पहली गोली नहीं चलाई है. वहीं, पाकिस्तान (Pakistan) की ओर से आतंकवादी गतिविधियों (Terror Activities) का समर्थन कर भारत की अखंडता (Integrity) को अस्थिर और कमजोर करने व संकट में डालने की लगातार कोशिशें की गई हैं. भारतीय सशस्त्र बलों ने उन्हें मुंहतोड़ जवाब दिया है. रक्षा मंत्री ने पूर्वी लद्दाख में श्योक नदी पर बनाए गए कर्नल चेवांग रिनचेन पुल के उद्घाटन के दौरान पाकिस्तान को आड़े हाथ लिया.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 21, 2019, 9:00 PM IST
  • Share this:
लेह. रक्षा मंत्री (Defence Minister) राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने कहा कि भारतीय सेना (Indian Army) ने तंगधार से भारत में घुसपैठ कराने की पाकिस्तान (Pakistan) की कोशिश का मुंहतोड़ जवाब (Befitting Reply) दिया है. अगर पड़ोसी मुल्क ने घुसपैठ कराना बंद नहीं किया तो भारतीय सेना की ओर से ऐसी कार्रवाई जारी रहेगी. पूर्वी लद्दाख (North Ladakh) में श्योक नदी पर बनाए गए कर्नल चेवांग रिनचेन पुल (Colonel Chewang Rinchen Bridge) के उद्घाटन के दौरान रक्षा मंत्री ने पाकिस्तान को आड़े हाथ लिया. राजनाथ सिंह ने कहा कि अनुच्छेद-370 (Article 370) और 35ए (35A) के अधिकतर प्रावधानों को हटाने के बाद लद्दाख के सिर्फ दोस्त बनेंगे. अब इस केंद्रशासित प्रदेश के दुश्मनों के लिए कोई गुंजाइश नहीं होगी.

'भारतीय सशस्‍त्र बलों ने पाकिस्‍तान पर कभी पहली गोली नहीं चलाई'
राजनाथ सिंह ने कहा कि हमारे सशस्त्र बलों (Armed Forces) ने कभी भी पाकिस्तान पर पहले हमला (Attack) नहीं किया है. हमने कभी भी पहली गोली नहीं चलाई है. दूसरी ओर से आतंकवादी गतिविधियों (Terror Activities) का समर्थन कर भारत की अखंडता (Integrity) को अस्थिर और कमजोर करने व संकट में डालने की लगातार कोशिशें की गई हैं. भारतीय सशस्त्र बलों ने उन्हें मुंहतोड़ जवाब दिया है. बता दें कि सेना प्रमुख (Army Chief) जनरल बिपिन रावत (General Bipin Rawat) ने रविवार को कहा था कि जम्मू-कश्मीर (Jammu-Kashmir) के तंगधार सेक्टर में पाकिस्तान की ओर से संघर्षविराम उल्लंघन (Ceasefire violation) के जवाब में भारतीय सेना ने तीन आतंकी अड्डों को नष्ट कर दिया है.

दुरबुक और दौलत बेग ओल्‍डी के बीच बनाया गया है कर्नल चेवांग पुल

रक्षा मंत्री ने कहा कि पाकिस्‍तान की ओर से घुसपैठ (Infiltration) की कोशिशें बंद होने तक हमारे सशस्त्र बल उन्‍हें ऐसे ही जवाब देते रहेंगे. अधिकारियों ने बताया कि देश में सबसे ऊंचाई पर बनाए गए कर्नल चेवांग रिनचेन पुल का निर्माण सीमा सड़क संगठन (BRO) ने किया है. यह पुल दुरबुक (Durbok) और दौलत बेग ओल्‍डी (Daulat Beg Oldi) के बीच बनाया गया है, जो चीन (China) के साथ लगती वास्तविक नियंत्रण रेखा (Actual Line of Control) से करीब 45 किमी दूर है. इस मौके पर सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत, उत्तरी कमान के प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल रणबीर सिंह (Lt. Gen. Ranbir Singh), लद्दाख के सांसद जाम्यांग सेरिंग नामग्याल (JT Namgyal) और अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे.

राजनाथ ने 15 महीने में पुल बनाने पर बीआरओ को दी बधाई
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने पुल का उद्घाटन करने के बाद कहा कि मैं डीबीओ जाने वाली सड़क पर 15 महीने के अंदर पुल बनाने के लिए सीमा सड़क संगठन (BRO) को बधाई देता हूं. बता दें कि कर्नल चेवांग रिनचेन भारतीय सेना के अधिकारी थे. वह लद्दाख के रहने वाले थे. उन्‍होंने 1947 में भारत-पाकिस्तान युद्ध में भारतीय सेना के साथ काम किया. वह 1948 में नुब्रा गार्ड में शामिल हुए. उन्‍होंने नुब्रा घाटी की लड़ाई में भाग लिया था. उन्हें बहादुरी के लिए महावीर चक्र से सम्मानित किया गया था. रेनचेन ने 1962 में भारत-चीन युद्ध में भी हिस्‍सा लिया था, जहां उन्हें सेना पदक से सम्मानित किया गया. भारत-पाक के बीच 1971 में हुए युद्ध में रिनचेन ने पाकिस्तानी सेना के चालुनका परिसर और तुरतुक की सामरिक चौकी पर कब्जा कर लिया.
Loading...

ये भी पढ़ें:

PAK ने पोस्‍टल मेल सेवा रोक अंतरराष्‍ट्रीय नियमों का किया उल्‍लंघन: रविशंकर
OPINION: कश्‍मीर पर नाकामी के बाद आतंकवाद का सहारा ले रहा पाकिस्‍तान
भारतीय सेना पाकिस्‍तान-चीन सीमा पर घुसपैठ रोकने को तैनात करेगी आकाश मिसाइल!

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 21, 2019, 8:25 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...