लाइव टीवी

अब सियाचिन बेस कैंप से कुमार पोस्ट तक जा सकेंगे पर्यटक : राजनाथ सिंह

News18Hindi
Updated: October 21, 2019, 5:37 PM IST
अब सियाचिन बेस कैंप से कुमार पोस्ट तक जा सकेंगे पर्यटक : राजनाथ सिंह
सरकार ने पर्यटकों के लिए सियाचिन खोल दिया है.

पर्यटकों (Tourist) के लिए अच्‍छी खबर है. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Defence Min Rajnath Singh) ने कहा कि सियाचिन क्षेत्र (Siachen Base Camp) को पर्यटकों के लिए खोल दिया गया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 21, 2019, 5:37 PM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Defence Minister Rajnath Singh) ने सोमवार को लद्दाख (Ladakh) में रिनशेन ब्रिज का उद्घाटन किया. इस दौरान राजनाथ सिंह ने कहा कि सियाचिन क्षेत्र (Siachen glacier) अब पर्यटकों के लिए खोल दिया गया है. सियाचिन बेस कैंप से कुमार पोस्‍ट तक पूरे क्षेत्र को पर्यटकों के लिए खोल दिया गया है.

इस दौरान राजनाथ सिंह ने कहा कि कश्‍मीर भारत का आंतरिक मामला है. चीनी राष्‍ट्रपति शी जिनपिंग ने भी महाबलीपुरम में पीएम नरेंद्र मोदी से मुलाकात के दौरान कश्‍मीर मुद्दे का जिक्र नहीं किया था. उन्‍होंने कहा कि आतंक के खिलाफ कार्रवाई के लिए चीन का हालिया बयान भी महत्‍वपूर्ण है.



भारत-चीन संबंधों पर राजनाथ सिंह ने कहा कि भारत चीन के साथ सौहार्दपूर्ण संबंध चाहता है. हालांकि सीमा को लेकर दोनों देशों के बीच थोड़े बहुत वैचारिक मतभेद जरूर हैं. लेकिन, इस मुद्दे को बड़ी गंभीरता और जिम्‍मेदारी के साथ संभाला जा रहा है.



कर्नल शेवांग रिनशेन के नाम पर है पुल
बता दें कि राजनाथ सिंह और जनरल रावत ने आज लेह में चीन सीमा से लगी वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) के पास दौलत बेग ओल्डी को जोड़ने वाली नवनिर्मित सड़क पर बने पुल का उद्घाटन किया. इस पुल का नाम भारतीय सेना के कर्नल शेवांग रिनशेन के नाम पर रखा गया है. कर्नल शेवांग लद्दाख के ही रहने वाले थे.
Loading...

वहीं, राजनाथ सिंह ने कहा कि रविवार को पीओके में भारतीय सेना द्वारा आतंकी लॉन्‍च पैड्स के खिलाफ किए गए ऑपरेशन को लेकर लेफ्टिनेंट जनरल केजेएस ढिल्‍लो ने विस्‍तृत जानकारी दी है. इस दौरान वहां पर सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत भी मौजूद थे. लद्दाख के विकास और पर्यटन पर राजनाथ सिंह ने कहा कि सियाचिन क्षेत्र अब पर्यटकों के लिए खोल दिया गया है.

राजनाथ सिंह ने बिपिन रावत से की थी बात
इससे पहले रविवार को भारतीय सेना की ओर से पाकिस्‍तान अधिकृत कश्‍मीर में आतंकी कैंपों पर दागे गए गोलों से पाकिस्‍तानी सेना ने नुकसान की बात कबूल की है. इस घटना पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा था कि उन्‍होंने सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत को विस्‍तृत जानकारी देने का निर्देश दिया था. पाकिस्‍तानी सेना की ओर से की गई गोलीबारी का भारतीय सेना ने मुंहतोड़ जवाब दिया है. भारतीय सेना ने आर्टिलरी गन से पाकिस्‍तान अधिकृत कश्‍मीर (PoK) में मौजूद आतंकी कैपों पर गोले दागे.

ये भी पढ़ें: देश के इन सैनिक स्कूल में अब लड़कियां भी ले सकती हैं दाखिला, यहां देंखे लिस्ट

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 21, 2019, 4:56 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...