अपना शहर चुनें

States

भारतीय सेना को मिलेगा 118 अर्जुन मार्क 1A टैंक, रक्षा मंत्रालय ने खरीद को दी मंजूरी

सेना को मिलेगा अर्जुन मार्क 1ए टैंक. (Pic- ANI)
सेना को मिलेगा अर्जुन मार्क 1ए टैंक. (Pic- ANI)

Arjun Mark 1A Tanks: अधिकारयों ने बताया कि इस सौदे पर हस्ताक्षर होने के 30 महीने के अंदर ये टैंक भारतीय सेना को सौंप दिए जाएंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 23, 2021, 4:59 PM IST
  • Share this:

नई दिल्ली. रक्षा मंत्रालय ने मंगलवार को भारतीय सेना के लिए 118 अर्जुन एमके-1ए टैंकों की खरीद को मंजूरी दे दी है. इसके लिए 6000 करोड़ रुपये से अधिक का खर्च आएगा. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. करीब 58 टन वजनी स्‍वदेशी युद्धक टैंक अर्जुन मार्क 1ए (Arjun Mark 1A) को डीआरडीओ ने तैयार किया है. अधिकारियों ने बताया कि इस सौदे पर हस्ताक्षर होने के 30 महीने के अंदर ये टैंक भारतीय सेना को सौंप दिए जाएंगे.


कुछ ही दिनों पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी चेन्नई यात्रा के दौरान देश को पहला अर्जुन एमके-1 टैंक सौंपा था. अर्जुन एमके-1 अल्फा 'युद्ध जीतने की क्षमता वाला विश्व का एक आधुनिक टैंक है. इसमें 71 नई विशेषताओं को शामिल किया गया है और यह किसी भी इलाके में दिन और रात के समय लक्ष्य को सटीकता से भेद सकता है.




Arjun Mark 1A Tank
Arjun Mark 1A Tank

रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) के चेन्‍नई में स्थित युद्धक वाहन अनुसंधान एवं विकास प्रतिष्ठान द्वारा निर्मित इस अत्याधुनिक टैंक को देश में डिजाइन, विकसित और निर्मित किया गया है. अवडी स्थित हेवी व्हीकल फैक्ट्री (एचवीएफ) को इन 118 टैंकों के विनिर्माण के लिए 8,500 करोड़ रुपये का ऑर्डर दिया गया है.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज