Home /News /nation /

मोदी सरकार का बड़ा कदम, छुट्टी के दौरान हमलों में मारे गए सेना के जवानों को माना जाएगा ऑन ड्यूटी

मोदी सरकार का बड़ा कदम, छुट्टी के दौरान हमलों में मारे गए सेना के जवानों को माना जाएगा ऑन ड्यूटी

नियंत्रण रेखा के पास निगरानी करते भारतीय सेना के जवान. (सांकेतिक तस्वीर)

नियंत्रण रेखा के पास निगरानी करते भारतीय सेना के जवान. (सांकेतिक तस्वीर)

Defence Ministry Order: रक्षा मंत्रालय के द्वारा जारी यह आदेश सेना के तीनों अंगों - थल सेना, वायु सेना और जल सेना - पर लागू किया गया है.

    नई दिल्ली. अवकाश के दौरान सैनिकों पर चरमपंथी या असामाजिक तत्वों द्वारा हमले को लेकर केंद्र सरकार ने एक स्पष्टीकरण जारी किया है. इसके मुताबिक, अगर छुट्टी पर रहने के दौरान किसी सैनिक पर कोई आतंकी या फिर किसी चरमपंथी समूह का हमला होता है और उस हमले में उसकी जान चली जाती है, तो ऐसे में यह माना जाएगा सेना के उस जवान की मृत्यु ड्यूटी पर हुई है.

    ऐसी स्थिति में जवान को वे सारे मुआवजे उसी तरह दिए जाएंगे, जो ऑन ड्यूटी शहीद हुए जवानों को मिलते हैं. रक्षा मंत्रालय के द्वारा जारी यह आदेश सेना के तीनों अंगों – थल सेना, वायु सेना और जल सेना – पर लागू किया गया है.

    चीन को सबक सिखाने LAC पर तैनात हुआ पिनाका रॉकेट लॉन्‍चर, जानें इसकी ताकत

    रक्षा मंत्रालय की ओर से जारी आदेश में सैनिकों की छुट्टी को लेकर स्थिति स्पष्ट करने की कोशिश की गई है. मसलन अगर सैनिक अवकाश के समय अपने घर पर हो या फिर कहीं और… तो क्या ऐसे में भी किसी चरमपंथी गुट या असामाजिक तत्वों द्वारा हमले में उसकी मौत को ऑन ड्यूटी मौत की तरह माना जाएगा या नहीं. हालांकि अब मंत्रालय ने अपने आदेश में यह बिल्कुल स्पष्ट कर दिया है.

    योगेंद्र यादव के निलंबन पर राकेश टिकैत की दो टूक, बोले- 40 लोगों की कमेटी का फैसला सही

    केंद्र ने कहा है कि अवकाश के दौरान सैनिक घर पर हो या किसी दूसरी जगह, इस तरह के हमलों में उसकी मौत ऑन ड्यूटी ही मानी जाएगी और उसके परिजनों को वो सारे मुआवजे मिलेंगे, जो ड्यूटी के दौरान शहीद हुए जवानों को दिए जाते हैं. आदेश में मंत्रालय ने कहा है कि यहां अवकाश से मतलब उन सभी छुट्टियों से है जो सरकार की ओर से सेना के जवानों को मिलते हैं.

    गौरतलब है कि पिछले कुछ दिनों से सेना के जवानों पर हमले की घटनाएं तेजी से बढ़ी हैं और वो भी तब जबकि वो छुट्टी पर थे. वैसे तो हमले की ज्यादातर घटनाएं कश्मीर में हुई हैं, लेकिन अब सरकार ने इसे पूरे देश में लागू कर सेना के जवानों को यकीनी तौर पर बड़ी राहत दी है.

    Tags: Indian air force, Indian army, Indian navy

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर