अपना शहर चुनें

States

बेंगलुरू: अब बिना ड्राइवर के चलेगी मेट्रो, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने किया उद्घाटन

अत्याधुनिक चालक रहित मेट्रो कार कंपनी के बेंगलुरू परिसर में बनाई जा रही है.
अत्याधुनिक चालक रहित मेट्रो कार कंपनी के बेंगलुरू परिसर में बनाई जा रही है.

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने ट्वीट किया, ‘‘वे (इंजीनियर और तकनीशियन) ‘आत्मनिर्भर भारत’ के वास्तविक योद्धा हैं, जो भारत को आगे ले जा रहे हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 15, 2021, 10:22 PM IST
  • Share this:
बेंगलुरू. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने शुक्रवार को देश की पहली स्वदेश निर्मित चालक रहित मेट्रो कार का यहां बीईएमएल विनिर्माण केंद्र में उद्घाटन किया. निर्माण संयंत्र का दौरा करने वाले रक्षा मंत्री ने कहा कि ‘भारत अर्थ मूवर्स लिमिटेड’ (बीईएमएल) के बेंगलुरू मुख्यालय में इंजीनियरों और तकनीशियनों की टीम अच्छा काम कर रही है जिसपर उन्हें गर्व है.

उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘वे (इंजीनियर और तकनीशियन) ‘आत्मनिर्भर भारत’ के वास्तविक योद्धा हैं, जो भारत को आगे ले जा रहे हैं.’’बीईएमएल के मुताबिक, अत्याधुनिक चालक रहित मेट्रो कार कंपनी के बेंगलुरू परिसर में बनाई जा रही है जो स्टेनलेस स्टील से बनी है और छह कारों वाली मेट्रो ट्रेन में 2,280 यात्रियों को ढोने की क्षमता है. बीईएमएल को मुंबई महानगर क्षेत्र विकास प्राधिकरण (एमएमआरडीए) की एमआरएस1 परियोजना के लिए कुल 576 कारों के निर्माण का ऑर्डर मिला है और जनवरी 2024 तक इनकी आपूर्ति शुरू हो जाएगी.





टाट्रा कैबिन का भी किया उद्घाटन
इस अवसर पर सचिव (रक्षा उत्पादन) राजकुमार, बीईएमएल लिमिटेड के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक दीपक कुमार होता मौजूद थे. होता ने कहा, ‘‘बीईएमएल का मेट्रो निर्माण में प्रवेश करना भारत के शहरी परिवहन परिदृश्य के लिए निर्णायक क्षण है.’’सिंह ने बेंगलुरू परिसर में ‘एयरोस्पेस असेंबली हैंगर’ का डिजिटल उद्घाटन किया और बीईएमएल द्वारा निर्मित पहले स्वदेशी टाट्रा कैबिन का भी उद्घाटन किया.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज