Home /News /nation /

delhi 3 mcd merged from may 22 centre notification

22 मई से एक हो जाएंगे दिल्ली के तीनों एमसीडी, केंद्र सरकार ने जारी किया नोटिफिकेशन

अप्रैल में संसद में तीनों एमसीडी को एक करने संबंधी बिल पारित हुआ था.

अप्रैल में संसद में तीनों एमसीडी को एक करने संबंधी बिल पारित हुआ था.

Delhi mcd unification by 22 may: केंद्र सरकार के नोटिफिकेशन के मुताबिक 22 मई से दिल्ली के तीनों नगर निगम अब एकीकृत हो जाएंगे और इन्हें अब एक ही माना जाएगा. पहले की तरह यह दिल्ली नगर निगम ही रहेगा. बुधवार के केंद्रीय गृह मंत्रालय ने तीनों एमसीडी को एकीकृत करने संबंधी नोटिफिकेशन जारी किया.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. देश की राजधानी दिल्ली के तीनों एमसीडी यानी दिल्ली नगर निगम 22 मई से एक हो जाएंगे. इस संबंध में केंद्र सरकार ने नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. पिछले महीने संसद के बजट सत्र में तीनों एमसीडी को एक करने का बिल पास हुआ था. अब उत्तरी, दक्षिणी और पूर्व दिल्ली नगर निगम अस्तित्व में नहीं रहेंगे बल्कि इनकी जगह अब पहले की तरह एक ही दिल्ली नगर निगम होगा. वर्तमान में तीनों नगर निगम पर बीजेपी का कब्जा है. नए एकीकृत नगर निगम के लिए चुनाव से पहे मेयर चुना जाएगा या नहीं, इस संबंध में अभी कोई स्पष्टता नहीं है क्योंकि 222 मई तक तीनों एमसीडी के कार्यकाल पूरे हो रहे हैं. बुधवार के केंद्रीय गृह मंत्रालय ने तीनों एमसीडी को एकीकृत करने संबंधी नोटिफिकेशन जारी किया.

22 मई तक सभी एमसीडी के कार्यकाल पूरे
एचटी की खबर के मुताबिक दिल्ली नगर निगम (संशोधन) एक्ट 2022 के तहत केंद्र सरकार एमसीडी की पहली बैठक तक एकीकृत नगर निगम के लिए एक विशेष अधिकारी की नियुक्ति करेगी. नोटिफिकेशन में कहा गया है कि विशेष अधिकार का इस्तेमाल करते हुए केंद्र सरकार ने 22 मई 2022 से दिल्ली नगर निगम का गठन सुनिश्चित किया है. दक्षिणी दिल्ली नगर निगम का कार्य़काल आज ही यानी बुधवार को ही पूरा हो गया है. जबकि उत्तरी दिल्ली नगर निगम का कार्यकाल 19 मई को और पूर्व दिल्ली नगर निगम का कार्यकाल 22 मई को पूरा होने वाला है.

कर्मचारी काम करते रहेंगे
दक्षिणी दिल्ली नगर निगम के एक अधिकारी ने बताया कि नगर निगम में निर्वाचित प्रतिनिधियों वाली समिति का बुधवार को समापन हो गया लेकिन एमसीडी के अधीन काम करने वाले कर्मचारी अनिवार्य काम करते रहेंगे. दक्षिणी दिल्ली नगर निगम में बुधवार से कोई नीति निर्माण संबंधी कार्य नहीं होगा. इसके साथ ही निर्वाचित प्रतिनिधियों वाली स्थायी समिति की बैठक या किसी भी तरह की बैठकें भी नहीं होंगी. अधिकारी ने पीटीआई को बताया कि केंद्रीय गृह मंत्रालय तीनों एमसीडी के विघटन और इन्हें एकीकृत करने संबंधी नोटिफिकेशन अलग से जारी करेगा. इसी साल अप्रैल में संसद में दिल्ली नगर पालिका (संशोधन) बिल 2022 पास हुआ था जिसके बाद तीनों एमसीडी अब एक होने के करीब है.

Tags: Amit shah, Arvind kejriwal, MCD

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर