होम /न्यूज /राष्ट्र /दिल्ली एम्स का सर्वर हुआ बहाल, अभी भी मैनुअल मोड पर चलेंगी सेवाएं, अस्पताल प्रबंधन ने दी जानकारी

दिल्ली एम्स का सर्वर हुआ बहाल, अभी भी मैनुअल मोड पर चलेंगी सेवाएं, अस्पताल प्रबंधन ने दी जानकारी

एम्स-दिल्ली के सर्वर को बहाल कर लिया गया है. (पीटीआई फाइल फोटो)

एम्स-दिल्ली के सर्वर को बहाल कर लिया गया है. (पीटीआई फाइल फोटो)

दिल्ली एम्स के सर्वर को फिर से बहाल कर लिया गया है. देश के इस बेहद प्रतिष्ठित अस्पताल का सर्वर करीब 6 दिन तक डाउन रहा, ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

दिल्ली एम्स के सर्वर को फिर से बहाल कर लिया गया है.
एम्स प्रबंधन का कहना है कि पूर्ण रूप से ऑनलाइन सेवा शुरू होने में वक्त लगेगा.

नई दिल्ली. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के अखिल भारतीय आर्युविज्ञान संस्थान के सर्वर पर साइबर अटैक को लेकर लगातार कोशिश करने के बाद फिर से सर्वर को बहाल कर लिया गया है. मंगलवार की शाम को साइबर-सिक्योरिटी इंसिडेंट पर दिल्ली एम्स मैनेजमेंट ने बयान जारी किया है, जिसमें दावा किया है कि एम्स के डेटा सर्वर पर बहाल कर दिया गया है. सेवाओं को शुरू करने से पूर्व नेटवर्क को सैनिटाइज किया जा रहा है. इसके अलावा उन्होंने कहा कि साइबर सुरक्षा के लिए उपाय किये जा रहे हैं.

समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, एम्स अस्पताल प्रशासन ने कहा कि अस्पताल सेवाओं के लिए डेटा की मात्रा और बड़ी संख्या में सर्वर और कंप्यूटर होने के कारण बहाल करने की प्रक्रिया में कुछ समय लग रहा है. एम्स प्रबंधन ने कहा कि आउटपेशेंट, इन-पेशेंट और लैब समेत सभी अस्पताल सेवाएं मैनुअल मोड पर चलती रहेंगी. इससे पहले शनिवार को, एम्स के अधिकारियों ने कहा कि उन्होंने राष्ट्रीय चिकित्सा संस्थान में डायग्नोस्टिक्स, लैब और ओपीडी सेवाओं को चलाने के लिए अतिरिक्त कर्मचारियों को तैनात किया है क्योंकि एक संदिग्ध रैंसमवेयर हमले के कारण इसके सर्वर खराब हो गया था.

आशंका जताई जा रही है कि 23 नवंबर को सर्वर डाउन होने के चलते तीन से चार करोड़ मरीजों के डेटा का लीक होने का खतरा बढ़ गया था. इसमें राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री और पूर्व प्रधानमंत्री और कई अन्य मंत्रियों का डेटा शामिल है. आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि जांच एजेंसियों की सिफारिशों पर अस्पताल में कंप्यूटर पर इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी गई हैं. एम्स के सर्वर में पूर्व प्रधानमंत्रियों, मंत्रियों, नौकरशाहों और न्यायाधीशों समेत कई अति महत्वपूर्ण व्यक्तियों (वीआईपी) का डेटा स्टोर है.

Tags: Delhi, Delhi AIIMS

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें