Home /News /nation /

Delhi Air Pollution: दिल्‍ली में एयर क्‍वालिटी बेहद खराब से गंभीर स्‍तर पर, 4 दिनों तक रहेगा उथला कोहरा

Delhi Air Pollution: दिल्‍ली में एयर क्‍वालिटी बेहद खराब से गंभीर स्‍तर पर, 4 दिनों तक रहेगा उथला कोहरा

दिल्‍ली शहर का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 'गंभीर' श्रेणी में पहुंच गया है.

दिल्‍ली शहर का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 'गंभीर' श्रेणी में पहुंच गया है.

दिल्‍ली शहर का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) गुरुवार सुबह 'बेहद खराब' से 'गंभीर' हो गया. यहां आने वाले चार दिनों तक उथला कोहरा रहने का अनुमान है. वहीं दिल्‍ली के अधिकतम तापमान में सामान्‍य से एक डिग्री अधिक 27.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. आईएमडी ने कहा कि दिल्ली में गुरुवार की सुबह कुछ ठंड थी और न्यूनतम तापमान 9.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो मौसम के औसत से दो डिग्री कम है. पड़ोसी फरीदाबाद (405) ने भी अपना एक्यूआई 'गंभीर' श्रेणी में दर्ज किया, जबकि गाजियाबाद (355), गुरुग्राम (350), ग्रेटर नोएडा (340) और नोएडा (340) की वायु गुणवत्ता 'बहुत खराब' श्रेणी के तहत बनी रही.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्‍ली. दिल्‍ली शहर का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) गुरुवार सुबह ‘बेहद खराब’ से ‘गंभीर’ हो गया. यहां आने वाले चार दिनों तक उथला कोहरा रहने का अनुमान है. वहीं दिल्‍ली के अधिकतम तापमान में सामान्‍य से एक डिग्री अधिक 27.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. आईएमडी ने कहा कि दिल्ली में गुरुवार की सुबह कुछ ठंड थी और न्यूनतम तापमान 9.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो मौसम के औसत से दो डिग्री कम है.

    वहीं, केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के वास्तविक समय के आंकड़ों के अनुसार, गुरुवार शाम 7 बजे एक्यूआई 402 पर ‘गंभीर’ श्रेणी में दर्ज किया गया. सुबह नौ बजे एक्यूआई 390 दर्ज किया गया. वहीं, शहर का 24 घंटे का एक्यूआई 400 था. शून्य से 50 के बीच एक्यूआई अच्छा माना जाता है, 51 और 100 संतोषजनक, 101 और 200 मध्यम, 201 और 300 खराब, 301 और 400 बहुत खराब, और 401 और 500 गंभीर.

    ये भी पढ़ें :   वायु प्रदूषण की वजह से कैसे मिला दुनिया का पहला मृत्यु का सर्टीफिकेट

    ये भी पढ़ें :  दिल्ली में वायु प्रदूषण के चलते किन चीजों पर पाबंदी और कहां राहत, यहां जानें सब कुछ

    पड़ोसी फरीदाबाद (405) ने भी अपना एक्यूआई ‘गंभीर’ श्रेणी में दर्ज किया, जबकि गाजियाबाद (355), गुरुग्राम (350), ग्रेटर नोएडा (340) और नोएडा (340) की वायु गुणवत्ता ‘बहुत खराब’ श्रेणी के तहत बनी रही. गुरुवार शाम 5.30 बजे आर्द्रता का स्तर 58 फीसदी दर्ज किया गया. बुधवार को न्यूनतम तापमान 9.2 डिग्री सेल्सियस रहा, जो इस मौसम में अब तक का सबसे कम तापमान है.

    वायु प्रदूषण को लेकर सुप्रीम कोर्ट का सख्‍त रुख

    दिल्‍ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण को लेकर सुप्रीम कोर्ट सख्‍त रुख अपना रहा है. बुधवार को सुप्रीम कोर्ट ने साफतौर पर कहा है कि वायु प्रदूषण का केस बंद नहीं होगा और उसकी ओर से अंतिम आदेश दिए जाएंगे. इस केस की गंभीरता को देखते हुए मामले की सुनवाई जारी रहेगी. वहीं केंद्र सरकार की ओर से भी वायु प्रदूषण के संबंध में लिखित रूप से जवाब दाखिल किया गया है. सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार समेत दिल्ली सरकार, हरियाणा सरकार और पंजाब सरकार को प्रदूषण को कम करने के लिए उचित कदम उठाने के भी निर्देश दिए है.

    Tags: Air Quality, Air quality index, Delhi air pollution, Delhi pollution

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर