होम /न्यूज /राष्ट्र /Weather Update: दिल्ली की हवा आज हो सकती है 'गंभीर', देश के दक्षिणी हिस्से में बारिश के आसार

Weather Update: दिल्ली की हवा आज हो सकती है 'गंभीर', देश के दक्षिणी हिस्से में बारिश के आसार

दिल्‍ली-एनसीआर में लगातार आठवें दिन हवा खराब बनी हुई है. फाइल फोटो

दिल्‍ली-एनसीआर में लगातार आठवें दिन हवा खराब बनी हुई है. फाइल फोटो

AQI Forecast एजेंसी Safar ने कहा कि दिल्ली की हवा में पीएम 2.5 की आठ प्रतिशत मौजूदगी के लिए पराली जलाये जाने की 3,271 घ ...अधिक पढ़ें

    नई दिल्ली. देश के दक्षिणी हिस्से में गुरुवार को बारिश (Rain In India) होने के आसार हैं. मौसम विभाग (IMD) ने केरल के लिए जहां अलर्ट जारी किया है, वहीं कई राज्यों में बारिश की संभावना जाहिर की है. विभाग की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार तमिलनाडु और पुड्डुचेरी, तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, मराठवाड़ा, रायलसीमा, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, उत्तर आंतरिक कर्नाटक, मध्य महाराष्ट्र, कोंकण और गोवा, तटीय कर्नाटक और लक्षद्वीप में बारिश हो सकती है.

    उधर, दिल्ली की वायु गुणवत्ता बुधवार को लगातार दूसरे दिन ‘बेहद खराब’’ रही और अगले दो दिनों में इसके और भी खराब होने की आशंका है, भले ही दिवाली पर कोई आतिशबाजी नहीं की जाये. अधिकारियों ने बुधवार को यह जानकारी दी. पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय की वायु गुणवत्ता पूर्वानुमान एजेंसी ‘सफर’ ने कहा कि अगर पटाखे जलाए जाते हैं तो पांच और छह नवंबर को वायु गुणवत्ता ‘गंभीर’ हो सकती है.

    पढ़ें: दिल्ली का विशालकाय स्मॉग टॉवर प्रदूषण से लड़ने में कितना सक्षम?

    भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि मॉडल अनुमान AQI को ‘उच्च उत्सर्जन के साथ भी’ ‘गंभीर’ श्रेणी तक पहुंचने का संकेत नहीं देते है. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार, राजधानी में 24 घंटे का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 314 दर्ज किया गया. मंगलवार को यह 303 और सोमवार को 281 था.

    दिल्ली के पड़ोसी शहरों का AQI खराब
    दिल्ली के पड़ोसी शहरों में भी AQI बेहद खराब श्रेणी में रहा. यह फरीदाबाद में 337, गाजियाबाद में 330, नोएडा में 327 दर्ज किया गया. शून्य और 50 के बीच AQI को ‘अच्छा’, 51 और 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 और 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 और 300 के बीच ‘खराब’, 301 और 400 के बीच ‘बहुत खराब’, तथा 401 और 500 के बीच ‘गंभीर’ माना जाता है.

    पढ़ें: MP Weather News: ठंड ने तोड़ा रिकॉर्ड, भोपाल-जबलपुर में 11 साल में सबसे ज्यादा ठंडी रात

    ‘सफर’ ने कहा कि बुधवार को दिल्ली की हवा में पीएम 2.5 की आठ प्रतिशत मौजूदगी के लिए पराली जलाये जाने की 3,271 घटनाएं जिम्मेदार रहीं. सफर ने कहा कि इसके बृहस्पतिवार को 20 प्रतिशत और शुक्रवार और शनिवार को 35 से 40 प्रतिशत तक बढ़ने की आशंका है, क्योंकि हवा की दिशा उत्तर पश्चिम में बदल रही है. उत्तर-पश्चिमी हवाएं पंजाब और हरियाणा के खेतों में पराली जलाये जाने से उत्पन्न धुएं को राष्ट्रीय राजधानी की ओर ले आती हैं.

    Tags: Air pollution, IMD forecast, Weather forecast, Weather news

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें