लाइव टीवी

Delhi Elections 2020: कुछ दलबदलू, कुछ नए तो कुछ विवादित चेहरों को AAP ने दिया इनाम

News18Hindi
Updated: January 15, 2020, 11:39 AM IST
Delhi Elections 2020: कुछ दलबदलू, कुछ नए तो कुछ विवादित चेहरों को AAP ने दिया इनाम
आम आदमी पार्टी ने अपने कई मौजूदा विधायकों के टिकट काटकर नए चेहरों को मौका दिया है.

दिल्‍ली विधानसभा चुनाव 2020 (Delhi Assembly Elections 2020) में आम आदमी पार्टी (AAP) प्रमुख और मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल (CM Arvind Kejriwal) नई दिल्‍ली विधानसभा सीट से तीसरी बार चुनाव लड़ेंगे, जबकि मनीष सिसोदिया (Manish Sisodia) पटपड़गंज सीट पर ही किस्‍मत आजमाएंगे. पार्टी ने 15 मौजूदा विधायकों (Sitting MLAs) का टिकट काट दिया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 15, 2020, 11:39 AM IST
  • Share this:
रूपश्री नंदा

नई दिल्‍ली. आम आदमी पार्टी (AAP) दिल्‍ली विधानसभा चुनाव 2020 (Delhi Assembly Elections 2020) में करो या मरो की स्थिति में है. चुनाव की घोषणा के बाद लोगों को आम आदमी पार्टी के प्रत्‍याशियों की सूची का इंतजार था. आप ने इस इंतजार और तमाम अटकलबाजियों पर विराम लगाते हुए मंगलवार को सभी 70 सीटों के लिए अपने प्रत्‍याशियों की सूची जारी कर दी. सूची के मुताबिक जहां आम आदमी पार्टी प्रमुख और दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल (CM Arvind Kejriwal) तीसरी बार नई दिल्‍ली विधानसभा सीट से ही मैदान हैं. वहीं, मनीष सिसोदिया (Manish Sisodia) पटपड़गंज सीट से ही किस्‍मत आजमाएंगे.

लोकसभा चुनाव में हारे सातों प्रत्‍याशियों को मिला टिकट
आप सरकार के मंत्री (Ministers) सत्‍येंद्र जैन शकूर बस्‍ती से, कैलाश गहलोत नजफगढ़, इमरान हुसैन बल्‍लीमारन और गोपाल राय बाबरपुर विधानसभा सीट पर ताल ठोकेंगे. इस सूची में लोकसभा चुनाव 2019 में पार्टी की ओर से मैदान में उतरे सभी सातों प्रत्‍याशियों को भी जगह दी गई है. पूर्वी दिल्‍ली लोकसभा सीट पर बीजेपी (BJP) और कांग्रेस (Congress) से पिछड़ गईं आतिशी कालकाजी विधानसभा सीट से मैदान में होंगी. इसके एवज में कालकाजी से मौजूदा विधायक अवतार सिंह का नाम सूची से नदारद है. दक्षिण दिल्‍ली से लोकसभा चुनाव 2019 में हारे राघव चड्ढा राजेंद्र नगर से चुनाव लड़ेंगे. इस सीट से मौजूदा विधायक विजेंद्र गर्ग का टिकट काट दिया गया है.

दो सीटों पर बागियों की जगह वफादारों को मिला इनाम
उत्‍तर-पूर्वी दिल्‍ली से लोकसभा प्रत्‍याशी रहे दिलीप पांडे तीमारपुर विधानसभा सीट से मैदान में होंगे. इस सीट से मौजूदा विधायक पंकज पुष्‍कर का टिकट कई मुद्दों पर पार्टी लाइन से अलग रुख अपनाने के कारण काट दिया गया है. दिल्‍ली विधानसभा चुनाव 2015 में दिलीप पांडे 35 सीट के प्रभारी थे. बाकी 35 सीटों के प्रभारी और पंजाब में आप की शुरुआत में अहम भूमिका निभाने वाले दुर्गेश पाठक करावल नगर से अपने प्रतिद्वंद्वियों को चुनौती देंगे. ये सीट आप विधायक कपिल मिश्रा को अयोग्‍य ठहराने के बाद से खाली है.

पूर्व पीएम लाल बहादुर शास्‍त्री के पौत्र का टिकट काटा
आप ने 15 मौजूदा विधायकों का टिकट काट दिया है. इनमें एक टिकट का काटा जाना विवाद का कारण बन सकता है. पार्टी ने पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्‍त्री के पौत्र आदर्श शास्‍त्री को भी सूची में जगह नहीं दी है. आदर्श शास्‍त्री ने एप्‍प्‍ल जैसी बड़ी कंपनी की नौकरी छोड़कर आम आदमी पार्टी ज्‍वाइन की थी. उनकी छवि साफ सुथरी है. तीन दिन पहले तक सभी को उनके दोबारा चुनाव मैदान में उतरने की पूरी उम्‍मीद थी. उनकी जगह पर कांग्रेस के दिग्‍गज नेता महाबल मिश्रा के बेटे विनय मिश्रा को द्वारका सीट से टिकट दिया गया है. खास बात है कि विनय प्रत्‍याशियों की सूची जारी होने से दो दिन पहले ही पार्टी में शामिल हुए थे.

मटिया महल से उतारे गए शोएब पर हैं गंभीर आरोप
मटिया महल विधानसभा क्षेत्र से आप प्रत्‍याशी शोएब इकबाल पर कई गंभीर मामलों में मुकदमे दर्ज हैं. ऐसे में बीजेपी और कांग्रेस लगातार हमलावर रहेंगी. उनकी इस क्षेत्र में मतदाताओं पर अच्‍छी पकड़ है. इकबाल ने 2013 के चुनावों में आप प्रत्‍याशी को हराया था, लेकिन 2015 में उन्‍हें पार्टी के असीम अहमद खान के हाथों शिकस्‍त मिली थी. खान को आप कैबिनेट में भी जगह मिली, लेकिन घूसखोरी के आरोपों के बाद उन्‍हें हटा दिया गया. इसके अलावा इकबाल 2013 चुनाव में केजरीवाल पर हमलावर रहे थे. इससे पार्टी के भीतर भी इकबाल का विरोध हो सकता है. इसके अलावा दो दिन पहले ही पार्टी में शामिल हुए राम सिंह नेताजी को बदरपुर सीट से उतारकर कांग्रेस छोड़ने का इनाम दिया गया है.

आप की सूची में पार्षदों ने ली विधायकों की जगह
बदरपुर से आप के मौजूदा विधायक एनडी शर्मा ने प्रेस कांफ्रेंस कर पार्टी पर टिकट बेचने का आरोप लगाया है. प्रत्‍याशियों की सूची जारी होने के कुछ ही घंटों के भीतर शर्मा ने विरोध में पार्टी से इस्‍तीफा दे दिया. कोंडली से मौजूदा विधायक मनोज कुमार की जगह आप पार्षद कुलदीप कुमार को टिकट दिया गया है. आप ने एक अन्‍य पार्षद रोहित कुमार महरोलिया को त्रिलोकपुरी से मौजूदा विधायक राजू धींगन की जगह टिकट दिया है. सुल्‍तानपुर माजरा सीट से मौजूदा विधायक संदीप कुमार की जगह2014 में कांग्रेस छोड़कर आप में शामिल हुए मुकेश कुमार अहलावत को उतारा गया है.

अरविंद केजरीवाल सरकार के कई मंत्री अपनी पुरानी सीटों से ही ठोकेंगे ताल.


केजरीवाल ने पार्टी कार्यकर्ताओं को भी दिया टिकट
आप के पुराने कार्यकर्ता वीरेंद्र सिंह कादियान मौजूदा विधायक कमांडो सुरिंदर की जगह लेंगे. पूर्व एनएसजी कमांडो सुरिंदर ने मुंबई हमले के समय आतंकवादियों को मार गिराया था. इसमें वह खुद भी जख्‍मी हो गए थे. मुंडका से मौजूदा विधायक सुखबीर दलाल की जगह कार्यकर्ता धरमपाल लाकड़ा को टिकट दिया गया है. वकील बीएस जून बिजवासन से मैदान में होंगे. कर्नल देवेंद्र शहरावत के अयोग्‍य घोषित होने के बाद ये सीट खाली थी. जून ने मुख्‍य सचिव पर हमले के आरोपों में केजरीवाल और अन्‍य नौ विधायकों की पैरवी की थी. कांग्रेस नेता रहे नवीन दीपू चौधरी गांधी नगर विधानसभा क्षेत्र से पार्टी प्रत्‍याशी होंगे. विश्‍वास नगर सीट पर बीजेपी के ओम प्रकाश शर्मा से हारे अतुल गुप्‍ता की जगह कारोबारी दीपक सिंगला मैदान में होंगे.

दो दिन पहले ही पार्टी में आईं दो महिलाओं को टिकट
चार बार कांग्रेस विधायक परलाद साहनी कुछ महीने पहले ही आप में शामिल हुए हैं. उन्‍हें चांदनी चौक सीट से टिकट मिला है. ये सीट अल्‍का लांबा के अयोग्‍य घोषित होने के बाद से खाली है. नए महिला चेहरों में राजकुमारी ढिल्‍लन हरीनगर और धनवंती चंदेला राजौरी गार्डन से चुनाव मैदान में होंगी. ढिल्‍लन विधानसभा चुनाव 2015 में पार्टी के चीफ व्हिप रहे और मौजूदा विधायक जगदीप सिंह की जगह लेंगी. वह दो दिन पहले ही पार्टी में शामिल हुई थीं. वहीं, चंदेला कुछ महीने पहले ही आप में शामिल हुई हैं. वह पिछले चुनाव में राजौरी गार्डन से कांग्रेस के टिकट पर मैदान में थीं. वह एम. सिरसा से हार गई थीं. पार्टी ने इस बार 11 ओबीसी प्रत्‍याशियों को मैदान में उतारा है. वहीं, आठ महिला उम्‍मीदवार भी चुनाव लड़ रही हैं.

ये भी पढ़ें:

DSP दविंदर ने किए आतंकियों को लेकर कई खुलासे, मांग रहा रहम की भीख

Weather Report: अभी नहीं मिलेगी ठंड से राहत, अगले 15 दिन रुक-रुककर होगी बारिश

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 15, 2020, 11:32 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर