लाइव टीवी

Delhi Assembly Results: इन 12 सीटों पर टिकी हैं सबकी निगाहें, जानें ये कैसे तय करेंगी जीत-हार

News18Hindi
Updated: February 11, 2020, 10:14 AM IST
Delhi Assembly Results: इन 12 सीटों पर टिकी हैं सबकी निगाहें, जानें ये कैसे तय करेंगी जीत-हार
News18 Illustration

Delhi assembly election 2020 के रुझान आने शुरू हो गए हैं. आइए हम आपको बताते हैं कि दिल्ली की वह कौन सी सीटें हैं, जिस पर लोगों की निगाह सबसे ज्यादा है...

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 11, 2020, 10:14 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. दिल्ली विधानसभा चुनाव 2020 (Delhi Assembly Electioon 2020) के रुझान आने शुरू हो गए हैं. शुरुआती रुझानों में आम आदमी पार्टी बढ़त बनाए हुए है. 8 फरवरी को हुए चुनाव में 62.65 फीसदी मतदान हुआ था. आइए हम आपको बताते हैं कि दिल्ली की वो कौन सी सीटें हैं, जिस पर लोगों की नजर सबसे ज्यादा है.

शकूरबस्ती- इस सीट से साल 2015 में जीत दर्ज करने वाले आम आदमी पार्टी के सत्येंद्र जैन थे. इस बार भी उन्होंने ही आप के टिकट पर चुनाव लड़ा. इस सीट पर बीजेपी से एससी वत्स, कांग्रेस से देवराज अरोड़ा मैदान में हैं. साल 2015 में जैन इस सीट पर 3133 वोटों से जीत दर्ज की थी.

द्वारका- इस सीट पर 2015 में आम आदमी पार्टी के टिकट पर आदर्श शास्त्री ने जीत दर्ज की थी. इस बार शास्त्री, कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं. साथ ही आप ने कांग्रेस के पूर्व नेता महाबल मिश्रा के बेटे विनय को टिकट दिया है, जबकि बीजेपी ने पूर्व विधायक प्रद्युमन राजपूत को टिकट दिया है.

हरिनगर सीट- इस सीट से साल 2015 में जगदीप सिंह ने आम आदमी पार्टी के टिकट पर जीत दर्ज की थी. हालांकि इस बार आप ने कांग्रेस से आई राजकुमारी ढिल्लन को टिकट दिया. वहीं कांग्रेस ने इस इलाके से पार्षद को उम्मीदवार बनाया है तो बीजेपी ने तेजिन्दर सिंह बग्गा को टिकट दिया है.

आप और बीजेपी की प्रतिष्ठा का प्रश्न
मॉडल टाउन- 
इस सीट पर आप के बागी और बीजेपी के प्रत्याशी कपिल मिश्रा चुनाव लड़ रहे हैं. आप ने साल 2015 में चुनाव जीतने वाले अखिलेश पति त्रिपाठी को उम्मीदवार बनाया है. इस बार यह सीट आप और बीजेपी के लिए प्रतिष्ठा का प्रश्न है.

गांधीनगर- इस सीट पर साल 2015 में आप के अनिल वाजपेयी ने जीत दर्ज की थी, हालांकि इस बार कांग्रेस से अरविंदर सिंह लवली के चुनाव में उतरने के साथ यह सीट काफी चर्चा में है. इस बार अनिल वाजपेयी, बीजेपी के टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं. वहीं आप से नवीन चौधरी उम्मीदवार हैं.सीलमपुर- इस सीट पर आप ने अपना प्रत्याशी बदल दिया है. इस बार मोहम्मद इशका की जगह पार्टी ने अब्दुल रहमान को टिकट दिया है. वहीं बीजेपी ने कौशल मिश्रा और कांग्रेस ने मतीन अहमद को टिकट दिया है.

रोहिणी- यह सीट इसलिए भी जरूरी है क्योंकि साल 2015 में बीजेपी ने जो तीन सीटें जीती थीं, उनमें से यह एक है. बीजेपी के विजेंद्र गुप्ता ने इस सीट पर जीत हासिल की थी.

विश्वासनगर- इस सीट से पिछली बार बीजेपी के ओपी शर्मा ने 10 हजार वोट से जीत दर्ज की थी. इस बार आप ने दीपक सिंघला को उम्मीदवार बनाया है. साथ ही कांग्रेस ने नसीब सिंह की जगह गुरुचरण सिंह को टिकट दिया है. 


चांदनी चौक- इस सीट पर पिछली बार आप के टिकट पर जीत दर्ज करने वाली अलका लांबा ने कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ा है. वहीं कांग्रेस के नेता रहे प्रह्लाद सिंह साहनी आप के टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं. बीजेपी ने इस सीट से सुमन कुमार गुप्ता को उतारा है.

नजफगढ़- इस सीट से आप के विधायक और सरकार में मंत्री कैलाश गहलोत मैदान में हैं. इसके साथ ही बीजेपी ने यहां से अजीत खड़खड़ी को टिकट दिया है तो कांग्रेस से साहिब सिंह यादव उम्मीदवार हैं. पिछली बार गहलोत ने यहां से सिर्फ 1500 वोट से जीत दर्ज की थी.

कृष्णानगर- साल 2015 में बीजेपी से किरण बेदी उम्मीदवार थीं. उन्हें आप के एसके बग्गा ने हराया था. हालांकि दोनों के बीच जीत-हार का अंतर 2277 वोट का ही थी. इस बार कांग्रेस के डॉक्टर अशोक वालिया और बीजेपी के अनिल गोयल मैदान में हैं.

मुस्तफाबाद- इस सीट से पिछली बार बीजेपी ने जीत हासिल की थी. दूसरे नंबर पर कांग्रेस थी. आप यहां तीसरे नंबर पर थी. इस बार आप ने हाजी यूनुस को उम्मीदवार बनाया है तो वहीं कांग्रेस ने अली मेहंदी को टिकट दिया है.

यह भी पढ़ें: LIVE Delhi Election Result 2020, दिल्ली विधानसभा चुनाव परिणाम (इलेक्शन रिजल्ट २०२० लाइव)- AAP या BJP? किसका होगा मंगल, शुरुआती रुझान में AAP आगे

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 11, 2020, 8:09 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर