Home /News /nation /

दिल्‍ली बजट : 13997 करोड़ रुपये शिक्षा क्षेत्र में होगा खर्च

दिल्‍ली बजट : 13997 करोड़ रुपये शिक्षा क्षेत्र में होगा खर्च

demo pic

demo pic

दिल्ली सरकार अगले साल से 'हैप्पीनेस' का पाठ्यक्रम ला रही है. इससे बच्‍चों का तनाव कम करने और रचनात्मकता में बढ़ाने में मदद मिलेगी.

    दिल्‍ली सरकार के उपमुख्‍यमंत्री मनीष सिसोदिया सदन में बजट पेश कर रहे हैं. इस बार के बजट में जहां एक ओर दिल्‍ली की आबोहवा को स्‍वच्‍छ रखने पर जोर दिया गया है वहीं शिक्षा के क्षेत्र में भी बेहतर करने की कोशिश की गई है. दिल्‍ली के बजट से शिक्षा के क्षेत्र में 26% खर्च होगा. 13997 करोड़ रुपये शिक्षा क्षेत्र को दिया जाएगा. इससे बुनियादी ढांचा, नए क्लास, स्कूल, खेल के मैदान, शौचालय, सफाई इत्यादि पर खर्च होगा।

    दिल्ली सरकार अगले साल से 'हैप्पीनेस' का पाठ्यक्रम ला रही है. इससे बच्‍चों का तनाव कम करने और रचनात्मकता में बढ़ाने में मदद मिलेगी. हम सरकारी स्कूलों में अभिभावक वर्कशॉप का आयोजन किया जाएगा. उन्‍होंने कहा कि हम एजुकेशन के माध्यम से प्रेशर बना रहे हैं. ये हर किसी को सोचने की जरूरत है. इसके लिए हैप्पीनेस का पाठ्यक्रम होगा. मिशन बुनियाद के नाम से नया क्रायक्रम शुरू होगा. छुट्टियों के दौरान निगम और राज्य के स्कूलों के बच्चों को रीडिंग और मैथ्स पर काम कराया जाएगा. सभी स्कूल अध्यापकों को टैब दिया जाएगा, ताकि वो बच्चों का रिकॉर्ड रख सकें. सरकारी स्कूलों में लड़कियों की सेल्फ डिफेंस की ट्रेनिंग के लिए 10 करोड़ का प्रावधान किया गया है. स्कूलों में खेलो और तरक्की करो कार्यक्रम शुरू किया जाएगा. इसमें 14 साल तक के बच्चों को शामिल किया जाएगा. वहीं मिशन एक्सेलेंस के तहत खेलों में होनहार किसी भी उम्र के बच्चों को आर्थिक सहायता दी जाएगी. इन दोनों कार्यक्रमों के लिए 3500 करोड़ का प्रावधान है.

    Tags: Budget, Delhi, Manish sisodia

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर