Home /News /nation /

delhi directorate of revenue intelligence seized heroin worth 434 crore from 126 bags at igi airport delhi

IGI एयरपोर्ट पर 126 ट्रॉली बैग से बरामद हुई 434 करोड़ रुपये की हेरोइन, एयर कार्गो से लाई गई थी ड्रग्स की खेप

ट्राली बैग में ठूस ठूस कर भरी गई थी ड्रग्स की खेप. (फोटो साभार- CBIC India Twitter)

ट्राली बैग में ठूस ठूस कर भरी गई थी ड्रग्स की खेप. (फोटो साभार- CBIC India Twitter)

Heroin Worth 434 Crores Seized at Delhi Airport: राजस्व खुफिया निदेशालय (डीआरआई) ने 'ब्लैक एंड व्हाइट' कोड नाम के अभियान में एक कार्गो खेप से 55 किलोग्राम हेरोइन जब्त की जिसे 'ट्रॉली बैग' घोषित किया गया था. यह कार्गो एंटेबे युगांडा से रवाना किया गया था और दुबई होते हुए नई दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के एयर कार्गो कॉम्प्लेक्स पहुंचा था.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली: राजस्व खुफिया अधिकारियों (Directorate of Revenue Intelligence) ने दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के कार्गो (मालवाहक) परिसर से 62 किलोग्राम हेरोइन (Heroin) जब्त की है. वित्त मंत्रालय ने बुधवार को यह जानकारी दी. बरामद की गई हेरोइन की कीमत अंतरराष्ट्रीय बाजार में 434 करोड़ रुपये बताई जा रही है. यह भारत में हेरोइन की अब तक की सबसे बड़ी बरामदगी है.

राजस्व खुफिया निदेशालय (डीआरआई) ने ‘ब्लैक एंड व्हाइट’ कोड नाम के अभियान में एक कार्गो खेप से 55 किलोग्राम हेरोइन जब्त की जिसे ‘ट्रॉली बैग’ घोषित किया गया था. यह कार्गो एंटेबे युगांडा से रवाना किया गया था और दुबई होते हुए नई दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के एयर कार्गो कॉम्प्लेक्स पहुंचा था.

बैग से मिली कुल 62 किलोग्राम हेरोइन
इसके बाद पंजाब और हरियाणा में त्वरित अनुवर्ती कार्रवाई के कारण सात किलोग्राम हेरोइन और 50 लाख रुपये की नकद राशि भी पकड़ने में सफलता मिली है. जब्त की गई इस 62 किलो हेरोइन की कीमत 434 करोड़ रुपये आंकी गई है.

वित्त मंत्रालय ने एक बयान में कहा, ‘मादक पदार्थों की तस्करी पर अपनी कार्रवाई जारी रखते हुए राजस्व खुफिया निदेशालय (डीआरआई) ने एक और मामले का भंडाफोड़ करते हुए 10 मई को एक एयर कार्गो खेप से 62 किलोग्राम हेरोइन जब्त की. यह भारत में कूरियर/कार्गो/हवाई यात्री मोड़ में हेरोइन की अब तक की सबसे बड़ी बरामदगी है.’

एयरपोर्ट पर मिले थे कुल 330 ट्रॉली बैग
हालांकि, आयातित खेप में 330 ट्रॉली बैग थे, लेकिन जब्त की गई हेरोइन 126 ट्रॉली बैग में बनाई गई धातु की खोखली ट्यूब में छिपाई गई थी. इसका पता लगाना बेहद मुश्किल था. डीआरआई अधिकारियों ने आपत्तिजनक खेप के आयातक को गिरफ्तार कर लिया है. अन्य संदिग्ध व्यक्तियों से भी पूछताछ की जा रही है. मामले की विस्तृत जांच की जा रही है.

वर्ष 2021 में डीआरआई देश भर में हेरोइन की भारी मात्रा में बरामदगी की है. 2021 के दौरान 3,300 किलोग्राम से अधिक हेरोइन जब्त की गई है. इसके अलावा जनवरी 2022 में डीआरआई ने आईसीडी तुगलकाबाद, नयी दिल्ली में एक कंटेनर से 34 किलोग्राम, मुंद्रा बंदरगाह में एक कंटेनर से 201 किलोग्राम और पिपावाव बंदरगाह में हेरोइन लेस्ड 392 किलोग्राम यार्न (सुतली) जब्त किया था. पिछले तीन महीनों में कई मामले भी दर्ज किए गए हैं, जिनमें हवाई यात्रियों से 60 किलोग्राम से अधिक हेरोइन जब्त की गई है.

Tags: Delhi airport, DRI, IGI airport

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर