लाइव टीवी

Delhi Election Result 2020: आप ने एक महीने में फेसबुक विज्ञापन पर खर्च किए सबसे ज्‍यादा 46.88 लाख रुपये

News18Hindi
Updated: February 11, 2020, 8:18 PM IST
Delhi Election Result 2020: आप ने एक महीने में फेसबुक विज्ञापन पर खर्च किए सबसे ज्‍यादा 46.88 लाख रुपये
दिल्‍ली विधानसभा चुनाव के एक महीने में आप, बीजेपी और कांग्रेस ने फेसबुक विज्ञापन पर जमकर खर्च किया.

Delhi Election Result 2020: सभी राजनीतिक दलों ने फेसबुक पर एक महीने में दिए विज्ञापनों पर 1.99 करोड़ रुपये खर्च किए. दिल्‍ली में तीन बड़ी पार्टियों आप (AAP), बीजेपी (BJP) और कांग्रेस (Congress) ने कुल 92.16 लाख रुपये के विज्ञापन (Advertisement) दिए. प्रचार के आखिरी हफ्ते में बीजेपी ने सबसे ज्यादा 24.05 लाख रुपये फेसबुक विज्ञापन पर खर्च किए.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 11, 2020, 8:18 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. दिल्‍ली विधानसभा चुनाव 2020 (Delhi Assembly Election 2020) के प्रचार में सभी राजनीतिक दलों ने अपनी पूरी ताकत झोंकी. आम आदमी पार्टी (AAP), कांग्रेस (Congress) और बीजेपी (BJP) ने चुनाव प्रचार के दौरान मतदाताओं को अपने पक्ष में लुभाने के लिए जनसभा से लेकर रैलियां तथा लोगों के साथ सीधे संवाद तक हर तरीका आजमाया. टीवी, रेडियो और वेबसाइट्स पर जमकर विज्ञापन (Advertisement) दिया गया. इस बार सोशल मीडिया साइट्स फेसबुक (Facebook) पर चुनावी विज्ञापनों पर एक महीने के भीतर सभी राजनीतिक दलों ने 1.99 करोड़ रुपये खर्च किए.

आप और आप समर्थक पेजों ने जमकर दिया फेसबुक विज्ञापन
फेसबुक पर चुनावी विज्ञापनों पर किए 1.99 करोड़ रुपए खर्च में 46 फीसदी यानी 92.16 लाख रुपये आप, दिल्ली बीजेपी और दिल्ली कांग्रेस के फेसबुक पेज ने खर्च किए. तीनों सियासी दलों ने ये खर्च 7 जनवरी से लेकर 8 फरवरी के बीच किया है. चुनावी विज्ञापनों पर खर्च के मामले में आम आदमी पार्टी ने सबसे ज्‍यादा खर्च किया है. आप ने एक महीने में कुल 46.88 लाख रुपये के फेसबुक पर विज्ञापन दिए. इसके बाद दिल्ली बीजेपी (Delhi BJP) ने 31.61 लाख रुपये सोशल मीडिया विज्ञापन पर खर्च किए. तीसरे नंबर पर आप को समर्थन करने वाले माय दिल्‍ली-माय प्राइड (My Delhi-My Pride) ने 14.73 लाख रुपये खर्च किए. दिल्‍ली कांग्रेस ने 13.67 लाख रुपये खर्च किए और इस मामले में चौथे नंबर पर रहे. वहीं, पांचवें नंबर पर फिर आप समर्थक 'लगे रहो केजरीवाल' पेज से फेसबुक को 11.90 लाख रुपये खर्च किए.

प्रचार के आखिरी सप्‍ताह और आखिरी दिन बीजेपी ने सबसे ज्यादा फेसबुक विज्ञापन दिए.


आखिरी सप्‍ताह में सभी ने जमकर दिए चुनावी विज्ञापन
चुनाव प्रचार के आखिरी सप्‍ताह और आखिरी दिन बीजेपी ने सबसे ज्यादा फेसबुक विज्ञापन (Facebook Ad) दिए. प्रचार के आखिरी दिन 6 फरवरी को बीजेपी ने 4.36 लाख रुपये के विज्ञापन दिए. वहीं, आखिरी हफ्ते में उसने सोशल मीडिया विज्ञापनों पर 24.05 लाख रुपये खर्च किए. प्रचार थमने के बाद पार्टियों के आधिकारिक पेज से तो कोई चुनावी विज्ञापन नहीं दिया गया, लेकिन उनके समर्थक पेजों की तरफ से विज्ञापन दिए गए. दिल्ली में 7 जनवरी से 8 फरवरी के बीच फेसबुक पर 1.99 करोड़ रुपये के विज्ञापन आए, लेकिन आखिरी हफ्ते 2 से 8 फरवरी के बीच 78 लाख रुपये से ज्यादा के विज्ञापन दिए गए.

आप समर्थक माय दिल्‍ली-माय प्राइड पेज ने आखिरी सप्‍ताह 14.20 लाख रुपये का फेसबुक विज्ञापन दिया.
आखिरी सप्‍ताह आप समर्थक पेज ने दिए 14 लाख के विज्ञापन
एक महीने में फेसबुक पर चुनावी विज्ञापन देने में आम आदमी पार्टी जरूर आगे रही, लेकिन दिल्ली बीजेपी ने आखिरी सप्‍ताह इस मद में सबसे ज्यादा खर्च किया. दिल्ली बीजेपी के फेसबुक पेज से 2 से 8 फरवरी के बीच 24.05 लाख रुपये के फेसबुक विज्ञापन दिए गए. इसी दौरान आप ने 6.05 लाख और दिल्ली कांग्रेस ने 2.22 लाख रुपये के विज्ञापन दिए. आखिरी सप्‍ताह में बीजेपी के बादा सबसे ज्‍यादा खर्च माय दिल्‍ली-माय प्राइड ने किया. आप समर्थक माय दिल्‍ली-माय प्राइड ने आखिरी सप्‍ताह 14.20 लाख रुपये का फेसबुक विज्ञापन दिया. इस दौरान आप उम्‍मीदवार धरमपाल लकड़ा ने 1.16 लाख रुपये का विज्ञापन दिया.

ये भी पढ़ें:

दिल्‍ली में खत्‍म हो रही बसपा की सियासी जमीन, अब तक का सबसे खराब प्रदर्शन

आप के इन पांच सिपहसालारों ने केजरीवाल को दिलाई जीत की हैट्रिक

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 11, 2020, 8:18 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर