लाइव टीवी

Delhi Election Result 2020: इन सीटों पर 'आप' तो जीती पर हर राउंड के साथ बदलते रहे समीकरण

News18Hindi
Updated: February 12, 2020, 8:11 PM IST
Delhi Election Result 2020: इन सीटों पर 'आप' तो जीती पर हर राउंड के साथ बदलते रहे समीकरण
इन सीटों पर 'आप' तो जीती पर हर राउंड के साथ बदलते रहे समीकरण

इस चुनाव में भले ही आप ने जीत दर्ज की हो लेकिन 10 ऐसी विधानसभा सीटें भी रहीं जहां आप को जीत के लिए खासी मशक्कत का सामना करना पड़ा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 12, 2020, 8:11 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. दिल्ली विधानसभा चुनाव के नतीजों ने तीसरी बार आम आदमी पार्टी को दिल्ली की सत्ता पर काबिज किया है. इस बार के चुनाव में आम आदमी पार्टी को 62, बीजेपी को 8 सीटें मिली हैं. हालांकि एक बार फिर दिल्ली चुनाव में कांग्रेस खाता भी नहीं खोल सकी. इस चुनाव में भले ही आप ने जीत दर्ज की हो लेकिन 10 ऐसी विधानसभा सीटें भी रहीं जहां आप को जीत के लिए खासी मशक्कत का सामना करना पड़ा.

साल 2015 में 36 ऐसी सीटें थी जहां आम आदमी पार्टी को जीत के लिए ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ी थी. इन सीटों पर जीत का प्रतिशत 20 फीसदी से भी अधिक था लेकिन इस बार ऐसा 22 सीटों पर ही देखने को मिला. यही नहीं 13 विधानसभा सीटों पर काफी करीबी मुकाबला देखने को मिला. इन सीटों पर जीत का प्रतिशत 5 फीसदी से भी कम रहा. इन 13 सीटों में से 10 सीटें आप के खाते में गईं जबकि 3 पर बीजेपी को जीत मिली. जबकि साल 2015 के चुनावों में केवल 6 सीटों पर ही इस तरह का मुकाबला देखने को मिला था, जिसमें से आप के खाते में चार सीटें गई थीं. दिलचस्प बात यह है कि इनमें से तीन निर्वाचन क्षेत्रों- लक्ष्मी नगर, कृष्णा नगर और नजफगढ़ में इस बार भी कड़ा मुकाबला देखने को मिला.

इस बार के विधानसभा चुनाव में बिजवासन निर्वाचन क्षेत्र से आप के उम्मीदवार भूपिंदर सिंह को महज 753 मतों से जीत हासिल हो सकी. यह अंतर मतदान किए गए कुल मतों का 0.6 प्रतिशत है. 2015 के विधानसभा चुनाव में यहां से आम आदमी पार्टी के कर्नल देविंद्र सहरावत ने भारतीय जनता पार्टी के सत प्रकाश राणा को 19536 वोटों के अंतर से हराया था. इस समय यहां पर जीत का अंतर 16.5 प्रतिशत था.

Delhi Assembly Election results 2020, OKHLA ASSEMBLY SEAT, AMANATULLAH KHAN, NITIN TYAGI, BIJWASAN, BHUPENDRA SINGH JUNE, SATYAPAL RANA, Delhi Assembly Election, rajpath, BJP, AAP, Congress, Patparganj constituency, Patparganj ASSEMBLY SEAT, manish sisodia, ravi negi, ravindra singh negi, lakshman rawat, dehi metro, amit shah, jp nadda, aam aadmi party, दिल्ली विधानसभा चुनाव 2020, दिल्ली विधानसभा चुनाव, भाजपा, आप, कांग्रेस, पटपड़गंज निर्वाचन क्षेत्र, पटपड़गंज विधानसभा क्षेत्र, पटपरपड़गंज विधानसभा, नोएडा, गाजियाबाद, उत्तर प्रदेश, मनीष सिसोदिया, रवि नेगी, विनोद कुमार बिन्नी, लक्ष्मण रावत, आम आदमी पार्टी
दिल्ली की 70 विधानसभा सीटों के नतीजे में AAP को 62 और BJP को 8 सीटें मिली हैं.


लक्ष्मी नगर में दिखाई दिया कड़ा मुकाबला
इसी तरह लक्ष्मी नगर में भाजपा के अभय वर्मा ने आप विधायक नितिन त्यागी को केवल 880 वोटों से मात दी. आप ने 2015 के 4846 वोटों के अंतर से जीत दर्ज कराई थी. यह अंतर कुल मतदान का 3.4 प्रतिशत था. इसी तरह, कृष्णा नगर में, आम आदमी पार्टी के प्रत्याशी एसके बग्गा ने बीजेपी के अनिल गोयल को 3995 वोट के अंतर से हराया. यहां पर भी देखें तो जीत अंतर केवल 2.7 प्रतिशत मतों का रहा. इस सीट पर 2015 में भी एसके बग्‍गा ने कब्जा किया था. उन्हें 65,919 वोट मिले थे और उनका मत प्रतिशत 47.99 फीसदी था. दूसरे स्‍थान पर बीजेपी की किरण बेदी थीं और उन्‍हें 63,642 वोट मिले थे. उनका मत प्रतिशत 46.33 फीसदी था.

इसे भी पढ़ें :- Delhi Election Results 2020: बिना किसी वादे के केजरीवाल ने कैसे जीता मुस्लिम वोटर्स का दिल
delhi results 2020 international media discusses pm modi and bjp defeat more than kejriwal aap victory
अंतरराष्ट्रीय मीडिया ने केजरीवाल सरकार की प्रो पुअर पॉलिसी की जीत बताया है


हर राउंड के साथ बढ़ती रही दिल की धड़कन
इसके बाद नजफगढ़ निर्वाचन क्षेत्र में भी आम आदमी पार्टी और बीजेपी के बीच कड़ा मुकाबला देखने को मिला. यहां पर आप के कैलाश गहलोत ने 6231 मतों के अंतर से बीजेपी के अजीत सिंह खरखड़ी को हरा दिया. यहां पर भी दोनों के बीच जीत का अंतर केवल 3.8 प्रतिशत ही रहा. पटपड़गंज सीट से आप के उम्मीदवार और दिल्ली के उप मुख्‍यमंत्री मनीष सिसौदिया को जीत के लिए खासी मशक्कत करनी पड़ी. सिसौदिया की जीत का अंतर 3207 वोट का रहा. इस सीट पर दूसरे नंबर में रहे भाजपा प्रत्याशी रविंदर सिंह नेगी को 66956 वोट मिले. यहां पर जीत का अंतर 2.3 प्रतिशत रिकॉर्ड दिया गया.

इसे भी पढ़ें :- Delhi Election Result 2020: दिल्ली चुनाव में कौन-कहां से जीता? यहां देखें पूरी Winners List

delhi results 2020 how arvind kejriwal aap won the heart of muslim voters without any election promise
जीत के बाद पत्‍नी सुनीता के साथ बालकनी में मुस्‍कराते हुए नजर आए अरविंद केजरीवाल.


करावल नगर में भी दिखा करीबी मुकाबला
करावल नगर में भी काफी करीबी मुकाबला देखने को मिला जहां भाजपा के मोहन बिष्ट ने AAP के आशिक दुर्गेश पाठक को 4.2 प्रतिशत मतों से हराया. यह वही निर्वाचन क्षेत्र है, जहां कपिल मिश्रा (अब भाजपा में) AAP से 2015 में 26 फीसदी (44,431 वोट) के बड़े अंतर से जीते थे. हालांकि, इस बार मिश्रा ने मॉडल टाउन से चुनाव लड़ा था, जहां से उन्हें हार का सामना करना पड़ा.

इसे भी पढ़ें :- Delhi Results 2020: इंटरनेशनल मीडिया में केजरीवाल की जीत से ज्यादा पीएम मोदी की हार की चर्चा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 12, 2020, 8:03 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर