लाइव टीवी

रोहिणी विधानसभा सीट से बीजेपी उम्मीदवार विजेंद्र गुप्ता जीते, आप को मिली हार

News18Hindi
Updated: February 11, 2020, 4:54 PM IST
रोहिणी विधानसभा सीट से बीजेपी उम्मीदवार विजेंद्र गुप्ता जीते, आप को मिली हार
दिल्ली विधानसभा चुनाव २०२०, नई दिल्ली विधानसभा सीट: विजेंद्र गुप्ता, (Vihender Gupta), BJP, कांग्रेस

दिल्ली विधानसभा चुनाव 2020- विजेंद्र गुप्ता(Vijender Gupta) रोहिणी विधानसभा सीट से बीजेपी प्रत्याशी

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 11, 2020, 4:54 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. बीजेपी के कद्दावर नेता और रोहिणी विधानसभा सीट से मौजूदा विधायक विजेंद्र गुप्ता चुनाव जीत गए हैं. विजेंद्र गुप्ता ने  आप के उम्मीदवार राजेश नाम बंसीवाला को 19 हज़ार वोटों से हरा दिया है. हालांकि  वोटों की गिनती के शुरुआत में विजेंद्र गुप्ता 5 हजार वोटों से पीछे हो गए थे.

इससे पहले विजेंदर गुप्ता रोहिणी की सीट से साल 2015 का विधानसभा चुनाव जीत चुके थे. उन्होंने आप के उम्मीदवार को करीब 5 हज़ार वोटों से हराया था. 2015 में आप की आंधी में विजेंदर गुप्ता उन 3 बीजेपी विधायकों में थे जो अपनी सीट जीतने में कामयाब हुए थे.

साल 2013 में विजेंद्र गुप्ता दिल्ली की सबसे बड़ी सीट नई दिल्ली से चुनाव में उतरे थे लेकिन उन्हें हार का सामना करना पड़ा था. लेकिन 2015 में उन्होंने रोहिणी में जबर्दस्त प्रदर्शन किया और दिल्ली में आप की आंधी के बावजूद रोहिणी की जनता ने उन पर भरोसा जताया. दिल्ली विधानसभा में विजेंद्र गुप्ता ने अपने दम पर विपक्ष का मोर्चा संभाला. केजरीवाल सरकार के फैसलों के खिलाफ उन्हें अकेले मोर्चा लेते देखा गया. अपने जुझारूपन और तर्कशक्ति की ही वजह से विजेंदर गुप्ता दिल्ली में बीजेपी का मुखर चेहरा माने जाते हैं. 16 अप्रैल 2015 को दिल्ली विधानसभा में विपक्ष का नेता बनने के बाद उन्होंने दिल्ली सरकार को हर मोर्चे पर घेरने में कोई कसर नहीं छोड़ी.

सार्वजनिक जीवन में लोगों के लिए हमेशा से मुखर रहने वाले विजेंद्र गुप्ता विधायक बनने से पहले तीन दफा काउंसलर का भी चुनाव जीत चुके हैं. इसलिए उनका राजनीतिक जीवन पूरी तरह जमीन से जुड़ा रहा है और जनता की समस्याओं को लेकर सड़क से सदन तक आंदोलनरत रहने वाले विजेंद्र गुप्ता की छवि संघर्ष करने वाले एक राजनेता की है जो जनता की भलाई के लिए शासन से भिड़ने के लिए हमेशा तत्पर रहता है.

छात्र नेता से दिल्ली की राजनीति की शुरुआत करने वाले विजेंद्र गुप्ता ने श्रीराम कॉलेज ऑफ कॉमर्स से पढ़ाई की. वो दिल्ली यूनिवर्सिटी स्टूडेंट यूनियन के उपाध्यक्ष भी रहे. इसके बाद दिल्ली बीजेपी के अध्यक्ष भी रहे. विजेंद्र गुप्ता रोहिणी से 3 बार निगम पार्षद बने. 1997-98  में एमसीडी की लॉ एंड जनरल कमेटी का हिस्सा रहे. वहीं 1998-2010 तक विजेंद्र गुप्ता स्टैंडिंग कमेंटी के सदस्य रहे.

रोहिणी की सीट 2013 के विधानसभा चुनाव से पहले तक बीजेपी का दुर्ग मानी जाती थी. बीजेपी के जय भगवान अग्रवाल इस सीट से 4 बार विधायक रह चुके थे. लेकिन 2013 के चुनाव में आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार राजेश गर्ग ने उन्हें हराकर आप का खाता खोला था. लेकिन 2015 में विजेंदर गुप्ता ने आप का बोरिया बिस्तर समेट कर बीजेपी को दोबारा जीत दिला दी थी.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 11, 2020, 10:10 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर