लाइव टीवी

Delhi Election Result 2020: आप के इन पांच सिपहसालारों ने अरविंद केजरीवाल को दिलाई जीत की हैट्रिक

News18Hindi
Updated: February 11, 2020, 5:09 PM IST
Delhi Election Result 2020: आप के इन पांच सिपहसालारों ने अरविंद केजरीवाल को दिलाई जीत की हैट्रिक
दिल्‍ली में अरविंद केजरीवाल की लगातार तीसरी बार जीत में प्रशांत किशोर समेत पांच लोगों का योगदान रहा है.

Delhi Election Result 2020: मतगणना के अब तक के रुझानों से स्‍पष्‍ट हो गया है कि मौजूदा सत्ताधारी दल आप जीत की हैट्रिक लगा रही है और अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) फिर मुख्‍यमंत्री पद की शपथ लेंगे. केजरीवाल को जीत दिलाने में डिप्‍टी सीएम मनीष सिसोदिया (Manish Sisodia) और दिल्‍ली के प्रभारी संजय सिंह (Sanjay Singh) समेत पांच लोगों की अहम भूमिका रही.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 11, 2020, 5:09 PM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. दिल्‍ली विधानसभा चुनाव 2020 (Delhi Assembly Election 2020) में मतगणना जारी है. जैसे-जैसे रुझान सामने आ रहे हैं, वैसे-वैसे आम आदमी पार्टी (AAP) मजबूत होती जा रही है. अब तक के रुझानों में आप 63 सीटों पर बढ़त बनाए हुए हैं. वहीं, बीजेपी (BJP) महज 7 सीटों पर आगे चल रही है. कांग्रेस (Congress) एक बार फिर खाता नहीं खोल पाई है. साफ है कि मौजूदा सत्ताधारी दल आप जीत की हैट्रिक लगा रही है और अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) फिर मुख्‍यमंत्री पद की शपथ लेंगे. केजरीवाल को जीत दिलाने में डिप्‍टी सीएम मनीष सिसोदिया (Manish Sisodia) और दिल्‍ली के प्रभारी संजय सिंह (Sanjay Singh) समेत पांच लोगों की अहम भूमिका रही. इन्‍हीं पांच लोगों की रणनीति के चलते केजरीवाल जीत की हैट्रिक लगाने में सफल रहे हैं.

प्रशांत किशोर ने संभाली चुनाव संचालन की जिम्‍मेदारी
चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर (Prashant Kishor) की कंपनी I-PAC ने दिल्ली विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी के लिए चुनाव संचालन की जिम्‍मेदारी संभाली. सीएम अरविंद केजरीवाल की बदली हुई भाषा से लेकर अपने विकास कार्यों के प्रचार तक की रणनीति प्रशांत किशोर ने ही बनाई थी. उन्‍हीं की रणनीति के तहत केजरीवाल ने दूसरी पार्टियों और खासकर बीजेपी या पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) पर हमलावर होने के बजाय अपने फैसलों से लोगों को हुई सहूलियत को चुनावी मुद्दा बनाया. प्रशांत किशोर ने भी चुनाव परिणाम में आम आदमी पार्टी को मिल रही बढ़त के बाद ट्वीट कर दिल्ली की जनता को धन्यवाद दिया है. पीके ने ट्वीट किया, 'भारत की आत्मा की रक्षा के लिए खड़े होने के लिए दिल्ली का धन्यवाद!'

आप के दिल्‍ली प्रभारी संजय सिंह रहे बीजेपी पर हमलावर
केजरीवाल की जीत की हैट्रिक में राज्‍यसभा (Rajya Sabha) सदस्‍य और पार्टी के नेता संजय सिंह का बड़ा योगदान है. वह दिल्‍ली के प्रभारी थे यानी चुनाव की पूरी जिम्‍मेदारी उन्‍हीं के कंधों पर थी. जब-जब अरविंद केजरीवाल पर बीजेपी हमलावर हुई तब-तब संजय सिंह न सिर्फ ढाल बनकर खड़े हुए बल्कि उन्‍होंने तीखा पलटवार भी किया. वह पार्टी के स्‍टार प्रचारक थे. अरविंद केजरीवाल के रुख से अलग वह बीजेपी पर हमलावर रहे. चुनाव रुझानों में आप की सरकार बनने के पुख्‍ता रुझान आने के बाद सामने आए संजय सिंह ने कहा कि आम आदमी की बुनियादी जरूरतों को पूरा करने के लिए केजरीवाल ने तन-मन समर्पित कर पांच साल तक काम किया. कुछ लोगों ने हिन्दुस्तान-पाकिस्तान मैच की बात की थी. अब हिन्दुस्तान जीत गया है.

आप के दिल्‍ली प्रभारी संजय सिंह चुनाव प्रचार के दौरान लगातार बीजेपी के हर वार पर पलटवार करते नजर आए.


डिप्‍टी सीएम की शानदार रणनीति ने दिलाई बड़ी जीत
केजरीवाल सरकार में डिप्‍टी सीएम मनीष सिसोदिया तीसरी बार चुनाव मैदान में थे. उन्होंने तीसरी बार भी पटपड़गंज विधानसभा सीट से जीत हासिल कर ली है. स्‍टार प्रचारक की भूमिका में नजर आए सिसोदिया चुनावी रणनीति बनाने में माहिर हैं. कहा जा रहा है कि उनकी शानदार रणनीति के कारण आम आदमी पार्टी जीत की हैट्रिक लगाने में सफल रही है. वह तय कर रहे थे कि कब और कहां रैली होनी है. कब किस इलाके में लोगों से सीधा संवाद किया जाना है. जब बीजेपी ने आक्रामक प्रचार अभियान शुरू किया तो उन्‍होंने आम लोगों के बीच जाकर पार्टी के आधार को मजबूती दी. कांग्रेस के बाद अब आप ऐसी पार्टी हो गई है जो तीन बार पटपड़गंज सीट से जीती है.



पंकज गुप्‍ता ने संभाला फाइनेंस मैनेजमेंट का जिम्‍मा
आप की जीत की हैट्रिक में पार्टी के राष्‍ट्रीय महासचिव पंकज गुप्‍ता (Pankaj Gupta) का भी बड़ा योगदान है. वह पार्टी के फाइनेंस मैनेजमेंट (Finance Management) का काम संभाल रहे थे. यह पंकज ही तय कर रहे थे कि कब, कहां, कितना पैसा खर्च किया जाना है. पार्टी की रैलियों और जनसभाओं में होने वाले खर्च से लेकर पार्टी कार्यकर्ताओं पर होने वाले खर्च की पाई-पाई का हिसाब पंकज ही रख रहे थे. इसके अलावा दिल्‍ली विधानसभा चुनाव 2020 में प्रचार अभियान में 3700 लोग बाहर से आकर जुड़े. इन्‍हीं में एक पृथ्‍वी रेड्डी (Prithvi Reddy) बेंगलुरु से चुनाव लड़े थे. वह कर्नाटक के पार्टी संयोजक हैं.

प्रशासनिक अनुमति लेने की जिम्‍मेदारी नीरज पर थी
चुनाव प्रचार के दौरान रोड शो, जनसभा, नुक्‍कड़ सभा से लेकर रैली तक की प्रशासनिक अनुमति लेने की जिम्‍मेदारी नीरज कुमार (Neeraj Kumar) के पास थी. उन्‍होंने पार्टी कार्यक्रमों के आड़े आने वाली हर कानूनी अड़चन से निपटाया और अनुमति ली. आम आदमी पार्टी की ओर से चुनाव आयोग (Election Commission) और दिल्‍ली पुलिस (Delhi Police) से बात करने वाले प्रमुख व्‍यक्ति नीरज कुमार ही थे. नीरज कुमार लंबे समय से आम आदमी पार्टी से जुड़े हुए हैं. वह भ्रष्‍टाचार (Corruption) के खिलाफ आंदोलन से भी जुड़े रहे थे.

ये भी पढ़ें:

मतगणना जारी, मुख्‍यमंत्री तय, लेकिन क्‍या असल में बदलेगी दिल्‍ली की किस्‍मत

AAP के वॉररूम की आई पहली तस्‍वीर, केजरीवाल को 'रणभूमि' का हाल बताते दिखे संजय

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 11, 2020, 5:02 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर