अब अस्पताल गए बिना डॉक्टरों से सलाह ले सकेंगे मरीज, दिल्ली सरकार ने लॉन्च किया ऐप

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री ने स्‍पष्‍ट किया कि संक्रमण के फैलाव को देखते हुए उसके अनुसार कदम उठाए जा रहे हैं. (फाइल फोटो)
स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री ने स्‍पष्‍ट किया कि संक्रमण के फैलाव को देखते हुए उसके अनुसार कदम उठाए जा रहे हैं. (फाइल फोटो)

दिल्ली सरकार ने CallDoc मोबाइल ऐप लॉन्च किया है. यह 24 घंटे काम करेगा. इस ऐप के शुरू होने मरीज अब घर में बैठकर भी डॉक्टरों से सलाह ले सकेगा.

  • News18India
  • Last Updated: April 16, 2020, 9:03 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली: अब दिल्ली के मरीज डॉक्टरों से ऑनलाइन सलाह ले सकेंगे. दिल्ली सरकार ने इसके लिए CallDoc मोबाइल ऐप लॉन्च किया है. यह ऐप नॉन-इमरजेंसी मेडिकल जरूरतों के लिए है, जो 24 घंटे काम करेगा. इस ऐप के शुरू होने से मरीज अब घर में बैठकर भी डॉक्टरों से सलाह ले सकेगा.

स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कही ये बात
दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने गुरुवार को इस ऐप के बारे में जानकारी दी. उन्होंने कहा कि ऐप के आने के बाद ओपीडी के लिए नियमित यात्रा करने वालों को राहत मिलेगी. खासकर इससे सीनियर लोगों को फायदा होगा. जैन ने कहा कि शहर के 100 से अधिक डॉक्टर इस ऐप के जरिए मुफ्त में अपनी सेवाएं दे रहे हैं.

टाइम्स ऑफ इंडिया के मुताबिक स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि कोरोना वायरस के प्रकोप ने स्वास्थ्य की मूल और आवश्यक सेवाओं पर बहुत दबाव डाला है. इसके कारण उन लोगों का अस्पताल जाना बेहद मुश्किल हो गया है, जो इमरजेंसी का सामना तो नहीं कर रहे हैं, लेकिन उन्हें डॉक्टर से सलाह लेनी जरूरी है. जैन ने कहा, ‘कॉलडॉक ऐप शुरू होने से लोगों को अस्पतालों और क्लीनिकों में कम आना पड़ेगा. साथ ही वे डॉक्टरों से मदद भी ले सकेंगे.’
मरीज वीडियो/ऑडियो/चैट के जरिये डॉक्टर से कनेक्ट हो सकेंगे. इसके बाद वे जरूरी परामर्श ले सकेंगे. मरीज डॉक्टर को दिखाने के लिए अपनी टेस्ट रिपोर्ट भी ऐप में अपलोड कर सकते हैं.



यह भी पढ़ें: 

COVID-19: कोरोना से बचाव को दिल्ली सरकार अपनाएगी ये उपाय

COVID-19: देश में नए मामलों की गति हुई धीमी; 24 घंटे में 824 केस, 28 की मौत
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज