Weather Alert: उत्तर भारत के लोगों को जल्द मिलेगी गर्मी से राहत, इस दिन होगी झमाझम बारिश

मौसम विभाग ने 7 जिलो के लिए येलो अलर्ट (Yellow Alert) जारी किया है. (सांकेतिक तस्वीर)
मौसम विभाग ने 7 जिलो के लिए येलो अलर्ट (Yellow Alert) जारी किया है. (सांकेतिक तस्वीर)

Weather Alert: देश के पश्चिम तटों पर मानसूनी हलचल तेज हो गई है. जिसके कारण कर्नाटक के दक्षिणी आंतरिक और तटीय भागों में होगी भारी भारी बारिश के आसार बने हुए है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 20, 2020, 3:59 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. पिछले कई दिनों से गर्मी की मार झेल रहे उत्तर भारत (North India) के लोगों को जल्द ही इससे राहत मिलेगी. भारतीय मौसम विभाग (India Meteorological Department) के मुताबिक, आने वाले 2 से 3 दिनों में राजधानी दिल्ली, हरियाणा के कुछ इलाकों में तेज बारिश (Heavy Rain) हो सकती है. तेज बारिश होने से दिल्ली, हरियाणा के लोगों गर्मी से राहत मिलने के आसार हैं. भारतीय मौसम विभाग के वरिष्ठ वैज्ञानिक आरके जेनामनी ने कहा, दिल्ली, हरियाणा और उत्तर प्रदेश में 23 सितंबर और 24 सितंबर को अच्छी बारिश होने की संभावना है. बंगाल की खाड़ी और अरब सागर से आने वाली नमी भरी हवा के प्रभाव से दिल्ली-एनसीआर में भी हल्की बारिश होने की संभावना है.

22 से 24 सितंबर के बीच उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में अच्छी बारिश हो सकती है. हालांकि आईएमडी ने आगामी 24 घंटे में उत्तर प्रदेश के पूर्वी हिस्सों में कई स्थानों पर हल्दी बारिश की संभावना है. स्काईमेट वेदर रिपोर्ट की मानें तो कई स्थानों पर मौसम शुष्क व साफ भी रहेगा.

बिहार के कई इलाकों में बारिश की संभावना कम
वहीं, बात बिहार की जाए तो यहां पिछले दो-तीन दिनों से कुछ स्थानों पर बरिश देखने को मिली है. लेकिन, स्काईमेट वेदर रिपोर्ट की मानें तो आगामी 24 घंटे में राज्य में मानसून की बहुत अधिक सक्रियता नहीं नजर नहीं आ रही है. यही कारण है कि यहां कई क्षेत्रों में कम बारिश होने की संभावना है.
मध्यप्रदेश में भी बरसेंगे बादल


अगले 24 घंटों के दौरान मध्य प्रदेश के सिर्फ दक्षिण पश्चिमी जिलों और छत्तीसगढ़ के दक्षिणी जिलों में बारिश होने की संभावना है. उसके बाद बारिश की गतिविधियां इन दोनों राज्यों में बढ़ने के आसार हैं. मध्‍य प्रदेश में मौसम बदल रहा है. भोपाल, जबलपुर, सागर, सतना, बिलासपुर, सुकमा, रायपुर समेत मध्य और छत्तीसगढ़ के अनेक जिलों में भारी बारिश के आसार हैं.

देश के पश्चिम तटों पर मानसूनी हलचल तेज हो गई है. जिसके कारण कर्नाटक के दक्षिणी आंतरिक और तटीय भागों में होगी भारी भारी बारिश के आसार बने हुए है. इधर, मौसम विभाग ने महाराष्ट्र, तेलंगाना, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, ओडिशा और झारखंड में भी व्यापक बारिश होने का अनुमान लगाया है. वहीं, गुजरात और राजस्थान में भी कुछ हिस्सों में अच्छी बारिश देखने को मिलेगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज