अपना शहर चुनें

States

हाईकोर्ट ने सैन्य अधिकारी से कहा- अगर आपको Facebook ज्यादा पसंद है तो इस्तीफा दे दीजिए

6 जून को भारतीय सेना ने फेसबुक, इंस्टाग्राम और 87 अन्य ऐप पर अपने अकाउंट बंद करने का निर्देश सैन्य कर्मियों को दिया था (सांकेतिक फोटो)
6 जून को भारतीय सेना ने फेसबुक, इंस्टाग्राम और 87 अन्य ऐप पर अपने अकाउंट बंद करने का निर्देश सैन्य कर्मियों को दिया था (सांकेतिक फोटो)

उच्च न्यायालय (High Court) ने कहा कि उनके पास विकल्प है और उनसे फेसबुक अकाउंट (Facebook Account) बंद करने के लिए कहा क्योंकि सैन्यकर्मियों (army personnel) के लिए सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल प्रतिबंधित करने का निर्णय देश की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए किया गया है.

  • Share this:
नई दिल्ली. दिल्ली उच्च न्यायालय (Delhi High Court) ने मंगलवार को सेना के एक वरिष्ठ अधिकारी (Senior Officer) को अंतरिम राहत देने से इंकार करते हुए कहा कि या तो संगठन के आदेश का पालन कीजिए या इस्तीफा दे दीजिए. उन्होंने हाल में सेना की ओर से फेसबुक और इंस्टाग्राम (Facebook and Instagram) जैसे सोशल नेटवर्किंग साइट का इस्तेमाल सशस्त्र बल (Armed Forces) के कर्मियों के लिए प्रतिबंधित किए जाने को चुनौती दी है.

उच्च न्यायालय (High Court) ने कहा कि उनके पास विकल्प है और उनसे फेसबुक अकाउंट (Facebook Account) बंद करने के लिए कहा क्योंकि सैन्यकर्मियों के लिए सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म (Social Networking Platforms) का इस्तेमाल प्रतिबंधित करने का निर्णय देश की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए किया गया है. अदालत ने कहा कि वह बाद में नया सोशल मीडिया अकाउंट (Social Media Account) बना सकते हैं.

'जब एक भी कारण नहीं मिला तो अंतरिम राहत देने का सवाल ही नहीं उठता'
न्यायमूर्ति राजीव सहाय एंडलॉ और न्यायमूर्ति आशा मेनन की पीठ ने कहा कि याचिका पर विचार करने का जब एक भी कारण नहीं मिला है ‘‘तो अंतरिम राहत देने का सवाल ही नहीं उठता है.’’ पीठ ने कहा, ‘‘खासकर तब जब मामला देश की सुरक्षा से जुड़ा हुआ है.’’
लेफ्टिनेंट कर्नल पी. के. चौधरी ने कहा कि जब वह अकाउंट बंद कर देंगे तो उनके फेसबुक अकाउंट में सभी डेटा, संपर्क और दोस्तों से संपर्क टूट जाएगा जिसे फिर ‘‘बहाल करना मुश्किल’’ होगा.



'अगर आपको फेसबुक ज्यादा पसंद है तो इस्तीफा दे दीजिए'
पीठ ने कहा, ‘‘नहीं, नहीं. माफ कीजिएगा. आप कृपया इसे बंद कीजिए. आप कभी भी नया अकाउंट बना सकते हैं. ऐसे नहीं चलता है. आप एक संगठन का हिस्सा हैं. आपको इसके आदेशों को मानना होगा.’’ इसने कहा, ‘‘अगर आपको फेसबुक ज्यादा पसंद है तो इस्तीफा दे दीजिए. देखिए आपके पास विकल्प है, आप चाहे जो करें. आपके पास दूसरे विकल्प भी हैं.’’

यह भी पढ़ें: बायोफोर इंडिया को DCGI से मिली कोविड-19 की दवा फेविपिराविर बनाने की अनुमति

छह जून की नीति के मुताबिक भारतीय सेना के सभी कर्मियों को आदेश दिया गया है कि वे फेसबुक, इंस्टाग्राम और 87 अन्य ऐप पर अपने अकाउंट बंद करें.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज