दिल्ली में क्या कोरोना की तीसरी लहर आ गई है? स्वास्थ्य मंत्री ने कहा-अभी कहना जल्दबाजी

दिल्ली में एक बार फिर कोरोना के 5 हजार केस सामने आने लगे हैं.
दिल्ली में एक बार फिर कोरोना के 5 हजार केस सामने आने लगे हैं.

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने जवाब देते हुए कहा है कि अभी तीसरी लहर के बारे में कुछ भी कहना जल्दबाजी होगी. मेरे खयाल से अभी एक हफ्ता इंतजार करना चाहिए उसके बाद ट्रेंड के बारे में पता चल सकेगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 29, 2020, 5:44 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. देश में भले ही कोरोना के केस पहले से कम हुए हों लेकिन दिल्ली में एक बार फिर कोरोना के आंकड़ों ने रफ्तार पकड़ ली है. दिल्ली में कोरोना के आंकड़े एक बार फिर 5 हजार के पार पहुंचने लगे हैं. ​देश की राजधानी में तेजी से बढ़ते कोरोना के असर को देखते हुए संक्रमण की तीसरी लहर की आशंका व्यक्त की जाने लगी है. इस संबंध में अब दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने जवाब देते हुए कहा है कि अभी तीसरी लहर के बारे में कुछ भी कहना जल्दबाजी होगी. मेरे खयाल से अभी एक हफ्ता इंतजार करना चाहिए उसके बाद ट्रेंड के बारे में पता चल सकेगा. हालांकि हम इससे इनकार भी नहीं कर सकते हैं.

बता दें कि दिल्ली में कोरोना वायरस के संक्रमण के मामले तेजी से आगे बढ़ रहे हैं. इस पर दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि दिल्ली सरकार तेजी से कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग कर रही है, जिसके कारण कोरोना के नंबर तेजी से बढ़ रहे हैं. उन्होंने कहा कि तेजी से बदलते मौसम और त्योहार का सीजन देखते हुए हमने जांच के तरीके में बदलाव किया है.

अब जो भी व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव आता है उसके पूरे परिवार को और उसके करीबी कांटेक्ट को टेस्ट कर रहे हैं और एक बार नहीं बल्कि हम दो दो बार भी कर रहे हैं. हम किसी के कोरोना पॉजिटिव होने पर चार से पांच दिनों में दोबारा जांच की जाती है. हम किसी भी तरह दिल्ली को कोरोना को खत्म करना चाहते हैं. ऐसे में अगर अभी कोरोना के आंकड़े ज्यादा दिख रहे हैं तो डरने की जरूरत नहीं है.

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि हमने कांटेक्ट ट्रेसिंग को और मजबूत किया है और कांटेक्ट ट्रेसिंग के साथ ट्रेसिंग भी मजबूत की है. अब कोरोना पॉजिटिव होने पर उसके संपर्क में आने वाले सभी साथियों और रिश्तेदारों की जांच की जाती है. कई बार टेस्ट करने में पूरा परिवार कोरोना पॉजिटिव निकल जाता है. पहले हम इंतजार करते थे कि परिवार में कुछ लक्षण आदि नजर आए तो टेस्ट करें लेकिन अब हम सबके टेस्ट कर रहे हैं. परिवार के भी और करीबी कांटेक्ट के भी.



इसे भी पढ़ें :- Corona: दिल्ली में पहली बार संक्रमितों का आंकड़ा पहुंचा 5000 के पार, सरकार ने बदली रणनीति

बीते कुछ दिनों में सामने आए केस का आंकड़ा
दिल्ली में पिछले कुछ दिनों से कोरोना के मामलों में अचानक तेजी आई है. हेल्थ डिपार्टमेंट के मुताबिक, बुधवार को दिल्ली में कोविड-19 के 5673 नए केस सामने आए हैं. यह अब तक किसी एक दिन में संक्रमण के नए मामलों का सबसे अधिक आंकड़ा है. इसके साथ ही दिल्ली में कोरोना से कुल संक्रमितों की तादाद 3.7 लाख के पार हो चुकी है. इससे पहले मंगलवार को 4853 नए मामले सामने आए थे. अगर सोमवार की करें तो उस दिन राष्ट्रीय राजधानी में 2832 नए मामले सामने आए. रविवार को 4136, शनिवार को 4116 और शुक्रवार को 4086 नए मामले सामने आए थे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज