• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • कोरोना के बीच दिल्ली में डेंगू जैसी बीमारियों का खतरा! हाईकोर्ट ने सरकार सहित सभी एजेंसियों को दिए निर्देश

कोरोना के बीच दिल्ली में डेंगू जैसी बीमारियों का खतरा! हाईकोर्ट ने सरकार सहित सभी एजेंसियों को दिए निर्देश

दिल्‍ली हाईकोर्ट ने सरकार से कहा कि वह एक हलफनामा दाखिल करे, जिसमें कैदियों को टीके की दूसरी खुराक देने की अधिकारियों की योजना को लेकर प्रकाश डाला जाए. (फाइल फोटो)

दिल्‍ली हाईकोर्ट ने सरकार से कहा कि वह एक हलफनामा दाखिल करे, जिसमें कैदियों को टीके की दूसरी खुराक देने की अधिकारियों की योजना को लेकर प्रकाश डाला जाए. (फाइल फोटो)

Delhi HIgh Court Dengue Malaria: दिल्ली हाईकोर्ट ने दिल्ली सरकार समेत सभी सिविक एजेंसियों को तुरंत कदम उठाने के निर्देश दिए हैं.

  • Share this:

नई दिल्ली. कोरोना महामारी के बीच राजधानी में डेंगू, चिकनगुनिया, मलेरिया सहित अन्य मच्छर व जल जनित बीमारियों के फैलने के खतरे को देखते हुए दिल्ली हाईकोर्ट ने चिंता व्यक्त की है. कोर्ट ने इसे गंभीरता से लेते हुए दिल्ली सरकार, तीनों नगर निगम, नई दिल्ली पालिका परिषद और दिल्ली छावनी परिषद से मानसून के मद्देनजर इन बीमारियों पर नियंत्रण को लेकर उचित कदम उठाने को कहा है.

मुख्य न्यायाधीश डीएन पटेल और जस्टिस ज्योति सिंह की पीठ ने उन सभी से अभी तक उठाए गए कदमों की जानकारी देने का निर्देश हुए सुनवाई 16 सितंबर के लिए स्थगित कर दी है. कोर्ट ने यह दिशानिर्देश स्वत संज्ञान लेकर दिया है. तीनों नगर निगमों ने कोर्ट को बताया कि वे मच्छरों के संक्रमण को नियंत्रित करने और मलेरिया, डेंगू एवं चिकनगुनिया जैसी जल और मच्छर जनित बीमारियों को रोकने के लिए समुचित कदम उठा रहे हैं.

चिंता: 10 प्रतिशत से अधिक कोरोना संक्रमण दर वाले जिलों की संख्‍या 46 से 54 हुई

उन्होंने कोर्ट को बताया कि बीमारियों को रोकने के लिए मच्छरों के लार्वा की जांच के अलावा कीटनाशकों का छिड़काव किया जा रहा है. इसके अलावा लोगों को इन बीमारियों से बचाव के लिए जागरूकता अभियान भी चलाए जा रहे हैं. कोर्ट ने 24 मई को डेंगू और चिकनगुनिया फैलने की संभावना पर स्वत: संज्ञान लेते हुए इस मामले की सुनवाई शुरू की थी.

कोर्ट ने कहा था, ‘कोरोना महामारी के चलते डेंग, चिकनगुनियां जैसी बीमारियों को लेकर सरकार और निगम व संबंधित अधिकारियों के कदम पीछे हट गए हैं. हम सभी मच्छरों की समस्या देख रहे हैं. ऐसे में इससे होने वाली बीमारियों पर नियंत्रण जरूरी है.’ कोर्ट ने कहा था कि यदि लोगों को डेंगू, चिकनगुनिया या कुछ और बीमारी हो जाती है और उन्हें कोरोना महामारी के समय में अस्पताल में भर्ती करने की जरूरत होगी तो यह समस्या विकट हो जाएगी.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज