'CBI के अंक ऑनलाइन उपलब्ध तो निजता के अधिकार का दावा नहीं बन सकता'

दिल्ली हाईकोर्ट ने कहा कि अगर सीबीएसई परीक्षा के अंक अब ऑनलाइन उपलब्ध हैं तो पूर्व छात्र- छात्राओं के लिए निजता का अधिकार का दावा नहीं बन सकता.

भाषा
Updated: February 15, 2018, 10:35 PM IST
'CBI  के अंक ऑनलाइन उपलब्ध तो निजता के अधिकार का दावा नहीं बन सकता'
दिल्ली हाईकोर्ट
भाषा
Updated: February 15, 2018, 10:35 PM IST
दिल्ली हाईकोर्ट ने गुरुवार को कहा कि यदि सीबीएसई परीक्षा के अंक अब ऑनलाइन उपलब्ध हैं तो पूर्व छात्र- छात्राओं के लिए ‘निजता का अधिकार’ का कोई दावा नहीं बन सकता.

केंद्रीय सूचना आयोग (सीआईसी) के एक निर्देश को चुनौती देने वाली केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की याचिका पर सुनवाई के दौरान अदालत ने यह टिप्पणी की. दरअसल, सीआईसी ने अपने निर्देश में केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी की 10वीं और 12वीं कक्षा के रिकार्ड को आवेदक को सूचना का अधिकार (आरटीआई) अधिनियम के तहत मुआयना करने की इजाजत दी थी.

न्यायमूर्ति विभू बाखरू ने कहा कि क्या छात्रों के सीबीएसई के सारे अंक अब लोगों के लिए उपलब्ध हैं? यदि आज यह संभव है तो आप यह नहीं कह सकते कि पूर्व छात्रों का निजता का अधिकार का दावा बनता है.

अदालत ने सीबीएसई के वकील अनिल सोनी से वर्तमान तथ्यात्मक स्थिति पर जानकारी प्राप्त करने को कहा और मामले की अगली सुनवाई के लिए आठ मार्च की तारीख तय कर दी.

अदालत ने पिछले साल नवंबर में बोर्ड से कहा था कि यदि यह आरटीआई आवेदक मोहम्मद नसरूद्दीन को सूचना नहीं देता है, तो यह सीआईसी के आदेश पर स्थगन को आगे नहीं बढ़ा सकती.

अदालत से सीबीएसई ने कहा कि इसने आरटीआई आवेदक को अपनी अपील और स्थगन आदेश के बारे में जानकारी दी है. सीबीएसई ने 17 जनवरी 2017 के सीआईसी के आदेश को इस आधार पर चुनौती दी है कि स्मृति के स्कूली रिकार्ड का आरटीआई अधिनियम के तहत खुलासा नहीं किया जा सकता क्योंकि यह तीसरे पक्ष की सूचना है.

सीआईसी ने आवेदक को स्मृति के स्कूली रिकार्ड का मुआयना करने की इजाजत दी थी और सीबीएसई की यह दलील खारिज कर दी थी कि नसरूद्दीन द्वारा मांगी गई सूचना ‘निजी’ प्रकृति की है.

आयोग ने कहा था कि जब एक जन प्रतिनिधि अपनी शैक्षणिक योग्यताओं की घोषणा करता है, तब मतदाता को भी उस घोषणा की पड़ताल करने का अधिकार है.

ये भी पढ़ें-
CBSE NEET 2018: विदेश जाकर MBBS की पढ़ाई करना चाहते हैं? पास करनी होगी नीट परीक्षा
अप्रकाशित जीवनी पर कॉपीराइट कैसे लागू हो सकता है: हाईकोर्ट


 
News18 Hindi पर Bihar Board Result और Rajasthan Board Result की ताज़ा खबरे पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें .
IBN Khabar, IBN7 और ETV News अब है News18 Hindi. सबसे सटीक और सबसे तेज़ Hindi News अपडेट्स. Nation News in Hindi यहां देखें.
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर