गैरकानूनी तिजोरी से 85 करोड़ रुपये की नकदी, आभूषण जब्त

अभियान से जुड़े सूत्रों ने बताया कि कुल 85.2 करोड़ रुपये के गुप्त कोष में आठ करोड़ रुपये की नकदी (अधिकतम 2000 रुपये के नोट) जब्त की गई जबकि बाकी मूल्य के सोना-चांदी, आभूषण, हीरे और अन्य बेशकीमती पत्थर बरामद किए।

भाषा
Updated: January 13, 2018, 3:17 PM IST
गैरकानूनी तिजोरी से 85 करोड़ रुपये की नकदी, आभूषण जब्त
प्रतीकात्मक फोटो
भाषा
Updated: January 13, 2018, 3:17 PM IST
दिल्ली में आयकर विभाग ने अवैध रूप से तिजोरी रखने वाले लोगों के खिलाफ कर चोरी और बेनामी संपत्ति कानून के खिलाफ कार्यवाही शुरू की है. जिसके चलते तिजोरी की तलाशी कर कुल 85.2 करोड़ रुपये की नकदी, सोना-चांदी और आभूषण जब्त किया है. आयकर विभाग ने ये तलाशी ब्लैक मनी रोधी अभियान के तहत की है.

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि जांच शाखा के अधिकारियों ने तिजोरी से 23 करोड़ रुपये से अधिक के सोने के आभूषण, बिस्कुट, बेशकीमती पत्थर और नकदी बरामद की थी.

गौरतलब है कि विभाग ने साउथ एक्सटेंशन इलाके में सप्ताह भर में निजी तिजोरी में स्थित कई लॉकरों से अब तक 61 करोड़ रुपये दिल्ली के की संपत्ति जब्त की है.

अभियान से जुड़े सूत्रों ने बताया कि कुल 85.2 करोड़ रुपये के गुप्त कोष में आठ करोड़ रुपये की नकदी (अधिकतम 2000 रुपये के नोट) जब्त की गई. जबकि बाकी मूल्य के सोना-चांदी, आभूषण, हीरे और अन्य बेशकीमती पत्थर बरामद किए.

संपत्ति दिल्ली में बिल्डर, गुटखा व्यापारी और कुछ कारोबारी जैसे लोगों की है.

एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ये मामले नोटबंदी के बाद पाए गए काला धन से जुड़े हैं. कुछ अन्य मामलों की नई बेनामी रोधी कानून के तहत जांच की जा रही है. लॉकर अब खोल दिए गए हैं और बेहिसाब संपत्ति जब्त की गई.

इन संपत्तियों का कथित तौर पर खुलासा नहीं किया गया था और इन्हें तिजोरियों में छिपाकर रखा गया था.

बैंक के लॉकरों की तरह काम करने वाले निजी लॉकर या तिजोरियां गैरकानूनी है और इन्हें कानूनी तौर पर मान्यता नहीं दी गई है.
News18 Hindi पर Jharkhand Board Result और Rajasthan Board Result की ताज़ा खबरे पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें .
IBN Khabar, IBN7 और ETV News अब है News18 Hindi. सबसे सटीक और सबसे तेज़ Hindi News अपडेट्स. Nation News in Hindi यहां देखें.

और भी देखें

Updated: June 15, 2018 01:29 PM ISTआयकर विभाग का निरीक्षक 20 हजार की रिश्वत लेते गिरफ्तार
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर