Home /News /nation /

अब दिल्ली से मुंबई का सफर सिर्फ 70 मिनट में, वो भी फ्लाइट से कम कीमत पर!

अब दिल्ली से मुंबई का सफर सिर्फ 70 मिनट में, वो भी फ्लाइट से कम कीमत पर!

File Photo: Hyperloop (AFP)

File Photo: Hyperloop (AFP)

अब आप दिल्ली और मुंबई के बीच का सफर आने वाले वक्त में 70 मिनट में तय कर सकते हैं. दोनों शहरों के बीच की दूरी करीब 1400 किलोमीटर है. दिलचस्प बात यह है कि इस सफर के लिए आपको फ्लाइट से भी कम कीमत देनी होगी.

    कश्मीर के बर्फीले तूफान में 10 जवानों के शहीद होने, पहले टी-20 मैच में टीम इंडिया की हार और गणतंत्र दिवस के समारोह में राजपथ पर भारत की संस्कृति और सैन्य ताकत का प्रदर्शन अधिकतर अखबारों के पहले पन्ने पर है. इसके अलावा, लीक से हटकर कुछ खबरें सबका ध्यान खींचती हैं.
    हिंदुस्तान टाइम्स में छपी खबर के मुताबिक अब आप दिल्ली और मुंबई के बीच का सफर आने वाले वक्त में 70 मिनट में तय कर सकते हैं. दोनों शहरों के बीच की दूरी करीब 1400 किलोमीटर है. दिलचस्प बात यह है कि इस सफर के लिए आपको फ्लाइट से भी कम कीमत देनी होगी.

    इस ट्रांसपोर्ट को हाइपरलूप नाम दिया गया है. इसे बनाने वाली टेस्ला कंपनी के सीईओ और चीफ आर्टिकेक्ट एलॉन मस्क ने बताया कि इसे जल्द ही धरातल पर उतारा जाएगा. यह कंपनी पॉडकार्स (कंप्यूटराइज्ड कैप्सुल्स कंटेनर्स) बनाती है. इसे आप अंतरिक्षयान और ट्रेन का हाइब्रिड कह सकते हैं. यह निर्वात सुरंग में चलती है.

    टाइम्स ऑफ इंडिया की खबर के अनुसार गुड़गांव की 44 अदालतों में से चार अदालतें केवल चेक बाउंस निपटाने में ही व्यस्त है. करीब 65 हजार केस गुड़गांव की जिला अदालतों में लंबित हैं. इनमें 19000 से अधिक मुकदमे तो चेक बाउंस के हैं. औसतन 1500 चेक बाउंस के नए मामले अदालत के पास हर महीने पहुंचते हैं और सौ के आसपास रोजाना दर्ज होते हैं.

    अधिकारियों का कहना है कि यह ट्रेंड बढ़ता ही जा रहा है जो चिंता का विषय है. दिलचस्प बात यह है कि गुड़गांव में 500 से अधिक देशी-विदेशी कंपनियों का दफ्तर है.

    इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक, असम के सिनेमाघरों में रईस और काबिल जैसे बॉलीवुड फिल्मों के लिए स्थानीय फिल्मों को बलि का बकरा बनाया जा रहा है. 'शाकीरा अहीबो बकुलतोलर बिहूली' फिल्म जो खूब दर्शकों की भीड़ खींच रही थी, को कुछ सिनेमाघरों ने पर्दे से उतारने का फैसला किया.

    इसके विरोध में फिल्ममेकर ने उल्फा को पत्र लिखकर मदद मांगी. कुछ ही घंटों में परेश बरूआ टीवी चैनलों पर सामने आए और थियेटर मालिकों को चेतावनी देते कहा कि शाहरुख खान की 'रईस' को प्रमोट करने के लिए असम भाषा में बनी फिल्में को सिनेमा हॉल से नहीं उतारा जा सकता है.

    दैनिक जागरण के मुताबिक, ग्रेटर नोएडा की सूरजपुर पुलिस ने मानव तस्कर गिरोह का भंडाफोड़ किया है. इस मामले में एक महिला समेत पांच लोगों को गिरफ्तार किया गया है. पुलिस पूछताछ के दौरान पता चला है कि एक लड़की को आरोपी तीन से पांच लाख रुपए में बेचते थे.

    बंगाल, बिहार और उत्तर प्रदेश की लड़कियों को राजस्थान व हरियाणा में शादी तथा जिस्मफरोशी के लिए बेचा जाता था. आरोपी उन्हीं लड़कियों को निशाना बनाते थे, जो गरीब परिवार की होती थी या फिर जिस पिता की तीन चार लड़कियां होती हैं.

    दैनिक हिंदुस्तान के मुताबिक, रिजर्व बैंक नकदी की स्थिति में सुधार को देखते हुए फरवरी के आखिर तक बैंकों और एटीएम से पैसे निकालने की पाबंदी खत्म कर सकता है. बैंक ऑफ महाराष्ट्र के कार्यकारी निदेशक आरके गुप्ता ने कहा,‘मुझे लगता है कि निकासी पर आरबीआई की पाबंदी फरवरी के आखिर या मध्य मार्च तक पूरी तरह समाप्त हो जाने चाहिए, क्योंकि नकदी की स्थिति धीरे-धीरे सुधर रही है.’

    Tags: Human trafficking, Reserve bank of india

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर