Home /News /nation /

delhi omicron found in 97 percent samples of those who died of corona revealed in investigation

दिल्‍ली : कोरोना से मरने वालों के 97% नमूनों में मिला ओमिक्रॉन, जांच में हुआ खुलासा

दिल्ली और अन्‍य राज्‍यों में कोरोना तेजी से पैर पसार रहा है. (फ़ाइल फोटो )

दिल्ली और अन्‍य राज्‍यों में कोरोना तेजी से पैर पसार रहा है. (फ़ाइल फोटो )

जनवरी से मार्च के बीच दिल्ली में कोविड से मरने वालों के 97 प्रतिशत नमूनों में कोरोना वायरस ( Corona Virus) का ओमिक्रॉन वेरिएंट (Omicron variant) था.

नई दिल्‍ली. जनवरी से मार्च के बीच दिल्ली में कोविड से मरने वालों के 97 प्रतिशत नमूनों में कोरोना वायरस ( Corona Virus) का ओमिक्रॉन वेरिएंट ( Omicron variant) था. यह जानकारी सरकारी आंकड़ों के अनुसार दी गई है. इसमें बताया गया है कि मृतकों से जमा किए गए 578 नमूनों के जीनोम अनुक्रमण से पता चला कि उनमें से 560 में ओमिक्रॉन वेरिएंट था. जबकि शेष 18 (तीन प्रतिशत) में डेल्टा सहित सीओवीआईडी -19 के अन्य प्रकार थे, जिसने पिछले साल अप्रैल और मई में संक्रमण की दूसरी लहर और उप वंश को बढ़ावा दिया था. दिल्‍ली, उत्‍तर प्रदेश, मिजोरम, महाराष्‍ट्र और हरियाणा में भी कोरोना के नए केसों में बहुत तेजी से बढ़ोतरी हुई है. दिल्‍ली में बुधवार को केजरीवाल सरकार ने सार्वजनिक स्थानों पर मास्क अनिवार्य कर दिया है.

भारत में कोरोना महामारी एक बार फिर दस्‍तक दे रही है, इसको लेकर सरकारी आंकड़े चिंताजनक हो गए हैं. देश में बुधवार को 2000 कोरोना केस सामने आए हैं. ऐसा बताया जा रहा है कि दिल्‍ली और उसके आसपास के क्षेत्र में कोरोना वायरस से संक्रमित होने वालों में गंभीर लक्षण देखने को नहीं मिले हैं. पहले भी यही बताया गया था कि ओमिक्रॉन वेरिएंट घातक नहीं है. दूसरी लहर के दौरान 21,839 बिस्तरों में से 20,117 (92 प्रतिशत) 6 मई तक फुल हो गए थे. दिल्ली में एक बार फिर संक्रमण की संख्या में तेजी देखी जा रही है.

संभावित चौथी कोरोना लहर की आशंका
देश में कोरोना वायरस की संभावित चौथी लहर की आशंका बढ़ गई है. भारत में दैनिक मामलों में 90 प्रतिशत की उछाल आने के बाद स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को तीन राज्यों और केंद्र शासित प्रदेश दिल्ली के भीड़-भाड़ वाले क्षेत्रों में मास्क पहनने पर विशेष जोर देने के साथ कोविड- व्यवहार का पालन करने का निर्देश दिया है. दिल्ली के अलावा उत्तर प्रदेश, हरियाणा, और चंडीगढ़ में भी फेस मास्क की वापसी हुई. उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने सोमवार को घोषणा की कि वह राज्य के सात शहरों में फेस मास्क पहनना अनिवार्य कर देगी, जिसमें राज्य की राजधानी लखनऊ भी शामिल है. इसके अलावा यूपी सरकार ने गौतमबुद्ध नगर, गाजियाबाद, हापुड़, मेरठ, बुलंदशहर, बागपत और लखनऊ में सार्वजनिक स्थानों पर मास्क का उपयोग अनिवार्य कर दिया है. कोरोना को लेकर अब ना सिर्फ दिल्ली से बल्कि आस पास के क्षेत्रों से भी डराने वाले आंकड़े सामने आने लगे हैं. दिल्ली एनसीआर के आंकड़े बताते हैं कि कोरोना ने इस समय बच्चों से लेकर बड़ों तक को चपेट में ले रखा है. दिल्ली में बीते 24 घंटे के दौरान लगातार आज दूसरे दिन पांच सौ से अधिक नए केस सामने आए हैं. वहीं, नोएडा और गाजियाबाद में भी आंकड़े चिंता पैदा कर रहे हैं.

Tags: Corona death, Corona Virus, Omicron variant

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर